कार्टून्स का हमारे बचपन से वही रिश्ता है जो एक मां का अपने बच्चे से होता है. हम टीवी पर कार्टून देख-देख कर बड़े हुए हैं. इसलिए आज भी कई कार्टून कैरेक्टर हमारे दिल के बेहद क़रीब हैं. 90's के दौर में Mickey Mouse हो या फिर Tom and JerryScooby-Doo हो या फिर Pokemon हर कैरेक्टर हमारे लिए अज़ीज़ था.

Source: amazon

2000s के दौर में भी कई मशहूर कार्टून सीरीज़ आई इनमें Motu Patlu, Chota Bheem, Doraemon, Ben Ten, Mr. Bean और Shin-chan शामिल हैं. समय के साथ इनके कंटेंट में भी बदलाव आया. इस दौरान कई कार्टून सीरीज़ में आपत्तिजनक भाषा भी इस्तेमाल होने लगी. इसलिए कुछ शो ऐसे थे जिन्हें प्रतिबंधित कर दिया गया था.  

Source: pinterest

चलिए जानते हैं वो कौन-कौन से कार्टून शो थे जिन्हें दुनिया के अलग-अलग देशों में बैन कर दिया गया था-  

1- Peppa Pig 

इस ब्रिटिश एनिमेटेड कार्टून सीरीज़ के एक एपिसोड में विवादित कंटेंट दिखाने के चलते इसे ऑस्ट्रेलिया में बैन कर दिया गया था. इसके एक एपिसोड में Spider और Bugs के साथ इंसानों की दोस्ती को दिखाया गया था, जबकि ऑस्ट्रेलियन मकड़ी जानलेवा होती हैं.  

Peppa Pig
Source: theguardian

2- SpongeBob SquarePants 

इस कॉमेडी कार्टून सीरीज़ के कुछ एपिसोड में हिंसा दिखाने और गंदी भाषा का इस्तेमाल करने पर इसे अमेरिका, यूरोप, चीन, रूस, ऑस्ट्रेलिया समेत 120 से अधिक देशों में प्रतिबंध लगा दिया गया था. इसके एक एपिसोड को ऑफ़ एयर भी किया गया जिसमें 'Squidward' आत्महत्या पर विचार करता है. 

SpongeBob SquarePants
Source: youtube

3- Tom and Jerry 

दुनिया में सबसे पॉपुलर कार्टून सीरीज़ 'Tom and Jerry' को उसके कुछ एपिसोड के चलते पूरी दुनिया में बैन कर दिया गया था. इसके कुछ एपिसोड में हिंसा को सही ठहराना और कार्टून्स को शराब पीने और धूम्रपान का सेवन करते हुए दिखाया गया था, जो बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं था.

Tom and Jerry
Source: amazon

4- Tiny Toon Adventures 

इस कार्टून सीरीज़ के 'वन बियर' नाम के एक एपिसोड में कार्टून्स बियर की बोतल चुराने की कोशिश करते हुए देखे गए थे. शराब का सेवन करने वाले कंटेंट बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं था. इसलिए इस एपिसोड को पूरी दुनिया में ऑफ़ एयर कर दिया गया था. 

Tiny Toon Adventures
Source: amazon

5- Shin Chan 

जापानीज़ कार्टून सीरीज़ 'Shin Chan' भारत में बच्चों के बीच काफ़ी मशहूर था, लेकिन इसके कंटेंट को लेकर मिल रही शिकायतों के बाद इसे भारत में बैन कर दिया गया था. इसे भारत में साल 2006 में प्रसारित किया गया था और 2008 में वयस्कों के प्रति 'Shin Chan' के शरारती व्यवहार को बढ़ावा देने के कारण इसे प्रतिबंधित कर दिया गया.  

Shin Chan
Source: asahicontents

6- Shrek 2  

इज़रायल ने सम्मानित लोगों का मजाक बनाने और यौन संकेत देने के लिए इस कार्टून सीरीज़ पर प्रतिबंध लगा दिया था. इसके एक एपिसोड में इज़रायल के मशहूर सिंगर David D'Or का मज़ाक बनाया गया था, जिसके बाद उन्होंने इसके लेखकों पर मुकदमा भी किया था. 

Shrek 2
Source: rottentomatoes

7- Winnie-the-Pooh 

इंटरनेट पर इस कार्टून की तुलना चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ करने पर साल 2017 में 'Winnie-the-Pooh' को ऑफ़ एयर कर दिया गया था. चीन में सरकार के किसी भी नेता के ख़िलाफ़ किसी भी तरह का उपहास ग़ैरक़ानूनी है.

Winnie-the-Pooh
Source: youtube

8- Pokemon  

Pokemon के एक एपिसोड में विस्फोट होते दिखाया गया था जिसमें 12 हर्ट्ज की फ्रीक्वेंसी के साथ तेज़ नीली और लाल चमक थी. इसे देखने वाले कई बच्चों ने स्वास्थ्य ख़राब होने शिकायत की थी.इस दौरान 600 बच्चे अस्पताल में भर्ती भी हुए थे. इसके बाद जापान, तुर्की और अरब देशों में इसे प्रतिबंधित कर दिया गया था. 

Pokemon
Source: bbc

9- Steven Universe 

साल 2017 में केन्या समेत मिडिल ईस्ट के कई देशों ने 'Steven Universe' को बैन कर दिया था. केन्या के Film Classification Board द्वारा समलैंगिकता का समर्थन करने के चलते इस पर प्रतिबंध लगा दिया था. इसके जवाब में कहा गया था कि, इस शो की वजह से बच्चों के व्यवहार पर ग़लत असर पड़ रहा है. 

Steven Universe
Source: themontclarion

10- Cow and Chicken 

इस कार्टून शो को भारत में इसलिए प्रतिबंधित कर दिया गया था क्योंकि इसमें गाय के साथ हिंसा दिखाई गई थी. भारत में गाय की पूजा की जाती है, इसलिए इसके कंटेंट को अपमानजनक पाया गया. इसके अलावा इसमें भद्दे चुटकुले भी दिखाए जाते थे.  

Cow and Chicken
Source: wikidobragens

इनमें से आपका फ़ेवरेट कार्टून शो कौन सा था?