बॉलीवुड इंडस्ट्री में हर साल 1000 से ज़्यादा फ़िल्में रिलीज़ होती हैं. एक्शन, रोमैंस, कॉमेडी अलग-अलग जॉनर की कई फ़िल्में हर साल दर्शकों तक पहुंचती हैं. इनमें से कई फ़िल्में कमर्शियल पर्पस के लिए ही बनाई जाती हैं और कई बार उनके सीन्स का कोई सिर-पैर नहीं होता.


बॉलीवुड के 10 महा फ़नी एक्शन सीन की सूची लाए हैं-   

1. सिंघम में अजय देवगन और लैंप पोस्ट  

सिंघम में गुंडों से लड़ने के लिए अजय एक हाथ से नचा-नचा कर लैंप पोस्ट उखाड़ लेते हैं जो कि कॉनक्रीट की रेलिंग पर लगा है. मने कुछ भी? 

2. रेस 3 में सलमान खान 

किस सीन की बात हो रही है शायद आप समझ ही गए होगे. अरे वही जिसमें सलमान फ़ायर करते हैं और फ़िज़िक्स दहाड़ मार के रोने लगता है.  

3. रेस 2 में उड़ती कार 

Source: Film Companion

रेस फ़िल्मों ने शायद क़सम खा रखी है कि विज्ञान को मुंह चिढ़ाते रहेंगे. इस फ़िल्म में सैफ़ अली ख़ान अपनी कन्वर्टिवल, पैराशूट के ज़रिए हवा में उड़ाते देखे गए.  

4. सत्यमेव जयते में जॉन अब्राहम 

फ़िल्म में जॉन अब्राहम टायर में फंसे हैं और वो चिल्लाकर और ज़ोर लगाकर टायर से आज़ाद होते हैं. मने कुछ भी की सीमा पार कर दी! 

5. फ़ोर्स में जॉन अब्राहम और विद्युत जामवाल 

फ़ोर्स का आख़िरी एक्शन सीन. दो मस्कुलर बंदे और ऐसा फ़ाइट सीन, इससे अच्छा पंजा लड़वा लेते. 

6. बाग़ी 2 में टाइगर श्रॉफ़ बनाम एक पूरी सेना 

Source: DNA India

ये टाइगर श्रॉफ़ की सबसे लंबी फ़ाइट सीन कही जाती है और इस सीन का भी ख़ास सेन्स नहीं बनता! कौन सा ऐसा आम आदमी है जो एक पूरी सेना से बच निकल सकता है? 

7. दबंग में सलमान की शर्ट 

Source: Tenor

दबंग में सोनू सूद और सलमान ख़ान के बीच फ़ाइट सीन में सलमान बिना हाथों का इस्तेमाल किया अपनी शर्ट फाड़ लेते हैं और शर्ट हवा में उड़ जाती है! 

8. एक्शन जैक्सन में अजय देवगन और तलवार  

Source: Pinterest

अभी गुंडों को मारने में भी तो क्रिएटिविटी चाहिए न? भले ही साइंस की वाट लगा दें पर ज़रूर है न? एक्शन जैकसन फ़िल्म को ही ले लीजिए. फ़िल्म में एक सीन में समुराई तलवार लिए अजय देवगन गुंडों से लड़ते हैं. इस सीन में ही तो वो डायलॉग है, ना कमिटमेंट ना अपॉएंटमेंट... ओनली पनीशमेंट! 

9. टशन में बंदूक धारी अक्षय कुमार 

Source: Koimoi

2008 में आई टशन क्यूटियापे की लिस्ट में काफ़ी ऊपर है. फ़िल्म में कई सीन हैं जिनका कोई सेन्स नहीं बनता. इन्हीं में अक्षय कुमार का एक सीन है जिसमें अक्षय कूद-फांद रहे हैं और 30 से ज़्यादा हथियारधारी गुंडे उनका बाल तक बांका करने में नाक़ामयाब होते हैं. सीन देखने के लिए यहां क्लिक करें. 

10. गजनी में आमिर का थप्पड़ और गुंडे का सिर 

गजनी में आमिर ख़ान ने काफ़ी एक्शन सीन दिए. एक सीन में आमिर ने एक थप्पड़ से गुंडे का सिर 360 डिग्री पर घुमा दिया! एक्शन है या हॉरर, समझ नहीं आ रहा 

पेशकश कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में बताइए.  

Source- Film Companion