एक परफ़ेक्ट वेडिंग ड्रेस ढूंढना जितना एक्साइटिंग लगता है उतना ही थका देने वाला काम भी है. हर कोई चाहता है की अपनी शादी के दिन वो सबसे ख़ूबसूरत लगे. इतना ही नहीं लोग अपनी वेडिंग ड्रेस पर लाख से लेकर करोड़ रुपये तक ख़र्च करते हैं.

बड़े-बड़े डिज़ाइनर से लेकर आम बाज़ारों में आपको अपने बजट के हिसाब से वेडिंग ड्रेस मिल जाएगी.

आज हम आपको भारतीय सेलेब्स द्वारा पहनी गई कुछ सबसे महंगी वेडिंग ड्रेस के बारे में बताएंगे.

1. ईशा अम्बानी – 90 करोड़

ईशा अंबानी की शादी 2018 की सबसे चर्चित शादियों में से एक थी. ईशा का ये लेहंगा डिज़ाइनर Abu Jani Sandeep Khosla द्वारा तैयार किया गया था. ईशा ने लहंगे पर अपनी मां की शादी की साड़ी को दुप्पटे की तरह पहना था जो इस पूरे लुक को और भी ख़ूबसूरत बनाता है.

2. ऐश्वर्या राय बच्चन – 75 लाख

aishwarya rai bachchan
Source: abplive

2007 में अभिषेक बच्चन के साथ शादी करने वाली ऐश्वर्या ने एक क्रिस्टल-जड़ित कांजीवरम साड़ी पहनी थी. इस साड़ी को डिज़ाइनर नीता लुल्ला ने डिज़ाइन किया था.

3. शिल्पा शेट्टी कुंद्रा – 50 लाख

shilpa shetty kundra
Source: inuth

भारत के सबसे अच्छे डिज़ाइनर्स में से एक तरुण तहिलयानी द्वारा बनाई गई शिल्पा शेट्टी की इस शादी की साड़ी में स्वारोवस्की के 8000 क्रिस्टल लगे हुए हैं. यही नहीं शिल्पा द्वारा पहनी गई पन्ने और हीरो से बनी ज्वेलरी उनके इस ब्राइडल लुक को और निख़ार रही थी.

4. करीना कपूर ख़ान – 50 लाख

करीना ने अपनी शादी में एक बेहद ही ख़ूबसूरत शरारा पहना था जो उनके परिवार में कई पीढ़ियों से चला आ रहा है. करीना कपूर ख़ान द्वारा पहना गया ये शरारा मूल रूप से शर्मीला टैगोर की सास का था, जो भोपाल की बेग़म भी थीं. इसे ख़ुद शर्मीला टैगोर ने 1962 में हुए अपने निक़ाह के दौरान पहना था. पीढ़ियों से चले आ रहे इस शरारा को डिज़ाइनर ऋतू कुमार ने करीना के हिसाब से थोड़ा नया लुक दिया था.

5. अनुष्का शर्मा कोहली – 30 लाख

anushka sharma wedding
Source: vogue

इटली में हुई अनुष्का और विराट की शादी एक समय सबसे ज़्यादा चर्चा का विषय थी. सोशल मीडिया पर छाई दोनों की शादी की तस्वीरों के साथ-साथ अनुष्का का शादी का लेहंगा भी चर्चा का एक मुख्य कारण था. अनुष्का का ये लहंगा डिज़ाइनर सब्यसाची का है. जिसे 67 कारीगरों द्वारा तैयार किया गया था और इसे पूरा करने में 32 दिन लगे थे.

6. प्रियंका चोपड़ा जोनस – 18 लाख

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस, साल 2018 की वो शादी जिसका सब कई समय से इंतज़ार कर रहे थे. प्रियंका ने शादी दोनों ही क्रिस्टियन और हिन्दू धर्म से की थी. प्रियंका ने सब्यसाची द्वारा डिज़ाइन किया गया सिन्दूरी रंग का बेहद ही ख़ूबसूरत लहंगा पहना था.

7. जेनेलिया डिसूज़ा देशमुख – 17 लाख

Genelia Dsouza
Source: inuth

एक-दो फ़िल्मों में साथ काम करने के बाद जेनेलिया डिसूज़ा और रितेश देशमुख साल 2012 में शादी के बंधन में बंधे. ये शादी मराठी और क्रिस्टियन दोनों ही रिवाज़ो से हुई. मराठी शादी के लिए, जेनेलिया ने नीता लुल्ला की एक कस्टम मेड साड़ी पहनी और क्रिस्टियन के लिए शांतनु और निखिल द्वारा डिज़ाइन किया हुआ वाइट गाउन.

8. दीपिका पादुकोण सिंह – 13 लाख

बॉलीवुड के पसंदीदा जोड़ियों में से एक दीपिका और रणवीर की जोड़ी पहले नंबर पर आती है. दोनों ने कोंकणी और सिंधी रिवाज़ के हिसाब से शादी की. सिंधी शादी के लिए दीपिका ने सब्यसाची का गहरा लाल और गोल्डन लेहंगा पहना और कोंकणी रिवाज़ के हिसाब से एक सिल्क की साड़ी पहनी जो की बेंगलुरु की फ़ेमस Angadi Galleria से ख़रीदा गया था.

9. उर्मिला मातोंडकर - 4.50 लाख

Urmila wedding
Source: weddingz

उर्मिला ने अपनी शादी पर डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा का एक ख़ूबसूरत लाल रंग का लेहंगा पहना था.

10. बिपाशा बासु सिंह ग्रोवर – 4 लाख

बिपाशा बासु ने करन सिंह ग्रोवर के साथ बंगाली रिवाज़ से शादी की थी. बिपाशा ने भी सब्यसाची द्वारा डिज़ाइन किया हुआ लाल और गोल्डन रंग का लेहंगा पहना था जिस पर ज़री का काम किया गया था.