पार्टी हो या अकेले लॉन्ग ड्राइव हम सब बॉलीवुड के गानों पर अक्सर थिरकते रहते हैं. मगर इन सब गानों के बीच कुछ ऐसे भी गाने और कलाकार हैं जो धीरे-धीरे लोगों के दिलों में अपनी जगह बना रहे हैं.

मेनस्ट्रीम गानों के बीच Indie शैली के गाने और आर्टिस्ट की भी चर्चाएं हम अक्सर अपने फ़्रैंड सर्कल में होते देख सकते हैं.

Indie मतलब क्या होता है?

Indie यानी स्वतंत्र(Independent) कलाकार और बैंड जो मैनस्ट्रीम से हटकर ख़ुद अपना गाना लिखते-बनाते हैं. बॉलीवुड की तरह इन गानों को लोगों के बीच फैलाने के लिए कोई बड़े मार्केटिंग लेबल की ज़रूरत नहीं होती है, Indie आर्टिस्ट ख़ुद ही इन गानों को अपने तरीक़ों से लोगों के बीच फ़ैलाते हैं. जिसकी वजह से बहुत ही कम लोग इन गानों के बारे जानते या सुना होता है.

कई Indie म्यूज़िक आर्टिस्ट आज मैनस्ट्रीम हो गए हैं, जैसे - प्रतीक कुहड़, Nucleya.

मगर ऐसे भी कई Indie सिंगर हैं जो कई समय से गाने बना रहे हैं और उनको बेहद ही कम लोग जानते हैं. तो आइए अपनी प्लेलिस्ट को थोड़ा और इंटरेस्टिंग बनाइए इन सिंगर के साथ.

1. Parekh and Singh

निश्चय पारेख और जीवराज सिंह, कोलकाता के दो आर्टिस्ट जो 2011 से पॉप सॉन्ग्स बना रहे हैं. निश्चय गिटार बजाता और गाना गाता है तो वहीं जीवराज ड्रम्स और गानों में इफ़ेक्ट्स डालता है.

2. Anuv Jain

अनुव जैन ने 2012 में अपना एक यूट्यूब चैनल खोला था. अनुव एक TEDx स्पीकर भी रह चुके हैं. 'बारिशें' अनुव का पहला रिकॉर्ड किया हुआ गाना है.

3. Taba Chake

अरुणाचल प्रदेश में जन्मे ताबा चाके के अधिकतर गाने आदिवासी लोकगीत से प्रेरित होते हैं. 2019 में आई ताबा की ‘Bombay Dreams’ को काफ़ी लोगों ने पसंद किया है.

4. Stevie

चेन्नई के रहें वाले स्टीव के गाने दिल को सुकून देते हैं. स्टीव को Best Young Indie Artist के लिए नॉमिनेट किया जा चुका है.

5. Piyush Bhisekar

पियूष भिसेकरन, एक कवि से गीतकार बने और फिर एक सिंगर. दिसंबर 2018 में आया पियूष का गाना 'है भरोसा' को प्रतिष्ठित 'स्वतंत्र संगीत पुरस्कार 2019' में World EP श्रेणी के लिए नॉमिनेट किया गया था. (EP - Extended play यानी वो म्यूज़िकल रिकॉर्डिंग जिसमें एक एलबम से कम गाने होते हैं. ऐसी रिकॉर्डिंग में 3 से 4 गाने होते हैं जो सारे मिलाकर 30 मिनट से ज़्यादा के नहीं होने चाहिए.)

6. Ditty

अदिति वीना अका दित्ती दिल्ली में जन्मी हैं और एक शहरी Ecologist हैं जो श्री लंका में काम करती थी. दित्ती की पहली एलबम ' Poetry Ceylon' जून 2019 में रिलीज़ हुई थी. 2020 के Midem, Cannes में Talent Exporter Program का हिस्सा बनने के लिए दुनिया भर के 30 उभरते कलाकारों में से एक के रूप में अदिति को भी चुना गया था.

7. Lifafa

सूर्यकांत साहनी के गाने लोक तत्वों और ओल्ड स्कूल डिस्को से मिलकर बने हुए हैं. 'निकम्मा' और 'जागो' जैसे उनके गाने आपको ज़रूर सुनने चाहिए.

8. Raghav Meattle

गायक- गीत लेखक राघव एक उभरते Indie म्यूज़िक सिंगर हैं. The Stage नाम के म्यूज़िक शो से उनके गाने के सफ़र की शुरुआत हुई थी. राघव कई तरह के गानों के साथ एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं.

9. The Local Train

लोकल ट्रेन एक भारतीय रॉक बैंड है. यह 2008 के दौरान दिल्ली में बना था. एक दशक से अधिक समय हो गया है, और आज ये बैंड यूथ के बीच एक प्रमुख स्थान रखता है. बैंड में 4 सदस्य शामिल हैं - रमन नेगी, पारस ठाकुर, रमित मेहरा और साहिल सरीन.

10. When Chai Met Toast

कोच्ची से निकले इस बैंड में चार लोग शामिल हैं- अश्विन गोपकुमार, अच्युत जयगोपाल, पाले फ़्रांसिस, सैलेश जी पई. 2014 की शुरुआत में इसमें बस दो ही लोग थे अश्विन और अच्युत. ये 2016 में हुआ जब ये दोनों अपने बाक़ी दोनों साथियों से मिले और यहां से इस बैंड का सिलसिला शुरू हुआ.