किसी फ़िल्म, शो या वेब सीरीज़ को हिट कराने में उसके किरदारों का बड़ा योगदान रहता है. देखने वाले उसके किरदार से जुड़ जाताे हैं. भावनात्मक रूप से उसे पसंद या नापसंद करने लगते हैं. कभी-कभी तो वो किरदार इतना बड़ा हो जाता है कि लोग अभिनेता को उस किरदार के नाम से ही जानने लगते हैं.

फ़िल्मों को जोड़ेंगे तो बात काफ़ी लंबी हो जाएगी, इसलिए सिर्फ़ भारतीय वेब सीरिज़ के यादगार किरदारों की बात करते हैं.

(Note: नंबर सिर्फ़ सहूलियत के लिए है, इसे रैंकिंग न समझें!)

1. गणेश गायतोंडे (Sacred Games)

Source: Get News

सेक्रेड गेम्स के गणेश गायतोंडे के अलावा कोई दूसरा नाम आता ही नहीं है पहले स्थान पर. इस किरदार के साथ लोग दो स्तर पर जुड़ गए हैं. एक कहानी और दूसरा Memes. गणेश गायतोंदे की मौत पहले सीज़न में हो चुकी है लेकिन कहानी कुछ इस तरह बुनी गई है कि वो दूसरे सीज़न में भी देखा जाएगा.

2. कालीन भईया (Mirzapur)

Source: Daily Hunt

अखंडा त्रिपाठी उर्फ़ कालीन भईया उर्फ़ किंग ऑफ़ मिर्ज़ापुर... इस ज़िले पर उनके ख़ानदान का पुश्तैनी राज चला आ रहा. अखंडा त्रिपाठी का सामने से कालीन का व्यापार है और बंदूक और अफ़ीम का धंधा वो पीछे के दरावाज़े से करते हैं. ये किरदार बिना ताकत दिखाए और चिखे-चिल्लाए लोगों के दिलों में ख़ौफ़ बनाए रहता है.

3. बंटी (Sacred Games)

Source: News18

सेक्रेड गेम्स में गणेश भाऊ का राइट हैंड बंटी भी लोगों के दिमाग़ पर अपना छाप छोड़ता है. सीरिज़ में उसे सब बंटी के नाम से जानते हैं लेकिन कागज-पत्तर पर वो अपना नाम दीपक शिंदे लिखता है. बंटी का रफ़ किरदार लोगों को बहुत पसंद आया, वैसे तो इसकी भी मौत हो चुकी है लेकिन अगले सीज़न में आप पीछे की कहानी में बंटी को देखिएगा.

4. मुन्ना भईया (Mirzapur)

Source: Scroll.in

फूलचंद त्रिपाठी जिन्हें आप मुन्ना भईया के नाम से भी जानते हैं, जिनकी गर्म मिज़ाजी से सबकी फटती है. हाथ में हमेशा बंदूक लहराते और उंगलियां ट्रिगर से हटती नहीं है, इतने पर कौन ही पंगा ले! लेकिन बाप से इज़्ज़त नहीं मिल रही. एक मौका चाहते थे प्राउड फ़ील कराने का, मिला भी. देखना होगा अगले सीज़न में कि प्राउड फ़ील करा पाए या नहीं.

5. चितवन (Trippling)

Source: WittyFeed

बेस्ट डीजे एवर! चितवन की ज़िंदगी में प्रॉब्लम की कमी नहीं है लेकिन चेहरे से सॉर्टेड का भाव जाता ही नहीं. ट्रिपलिंग में चितवन का किरदार लोगों को सबसे ज़्यादा इसलिए पंसद आता है क्योंकि वो वैसी ज़िंदगी जीता है जिसे लोग जीने का सपना देखते हैं, बेफ़िक्र और बिंदास.

6. डब्बू (ये मेरी फ़ैमली)

Source: imdb

अगर आपका सिब्लिंग पढ़ाकू है, तो आप डब्बू के कैरेक्टर से रिलेट कर पाएंगे. हमेशा ये फ़ील करना कि उसके घरवाले उससे नहीं बल्कि उसके बड़े भाई से ज़्यादा प्यार करते हैं क्योंकि वो अच्छे नंबर लाता है. उसे लगता है कि बड़ा भाई उसका दुश्मन है क्योंकि वही उसे मम्मी से पिटवाता है. लेकिन वो प्यार भी बहुत करता है उसे. एक लड़की को अंदर ही अंदर चाहना और उसके पास रहने के लिए कुछ भी करना. एक वो दोस्त जो उसकी हर प्रॉब्लम के लिए सॉल्युशन देता है.

7. कुकु (Sacred Games)

Source: Lehren

कुकु जिसकी मुंबई उसका. वैसे तो कुकु का किरदार स्क्रीन पर बहुत ज़्यादा देर नहीं दिखता लेकिन जब भी वो स्क्रीन पर मौजूद होती है, सिर्फ़ वही दिखती है. दमदार डायलॉग और अदाकारी से कुब्रा सेत ने कुकु को यादगार बना दिया.

8. मिकेश (Parmanent Roommates)

Source: desimartini

मिकेश बहुत ही प्यारा किरदार है. बेवकूफ़ सा, बुद्धु सा लेकिन जब ज़रूरत होती है तब उसकी परिपक्वता और लाइफ़ के फ़ंडे हैरान कर देते हैं. मिकेश तान्या से बेहद प्यार करता है, कभी अपनी नासमझी से तो कभी बचपने से परेशान भी करता है और प्यार भी जताता है और यही बात उसे क्यूट बनाती है.

9. आकाश (लाखों में एक)

Source: BuzzFeed

स्टैंड-अप कमीडियन बिसवा कल्यान रथ जब इसे लिख रहे थे, तब उनके दिमाग़ में अपनी कहानी चल रही थी, जो बाद में बदल गई लेकिन आकाश के किरदार पर वो छाप देखी जा सकती है. एक लड़का जो घरवालों के दबाव में इंजीनिरिंग की तैयारी करता है लेकिन उसके दिमाग में इंटरनेट सेंसेशन बनने का सपना चल रहा होता है.

10. तारा (Made In Heaven)

Source: pandolin

तारा वो है जो हमसब हैं, किसी परिस्थिती में आदर्शवादी तो किन्हीं हालातों में मौकापरस्त. कभी दूसरों के हक़ के लिए भी लड़ने वाली तो कभी ख़ुद के लड़ाई में भी समझौते की राह पर चलने वाली. तारा के किरदार का शेड ग्रे है, जैसा हर इंसान को होता है, यही इसकी ख़ासियत है.

ऑनरेबल मेंशन किरदार- त्रिवेदी(Sacred Games), इसके बारे में देखा कम गया लेकिन चर्चा सालभर रही. 'सिर्फ़ त्रिवेदी बचेगा, कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा था' का वेब सीरीज़ अवतार है.