एंटरटेनमेंट के लिए आजकल ज़्यादातर लोग YouTube का ही रुख़ करते हैं. YouTube की सबसे अच्छी बात ये है कि चाहे आपको गाने सुनना हो या कोई रेसपी बनाना हो, चाहे आपको सिर्फ़ हंसना हो या कुछ ज्ञान की बात जाननी हो, यहां आपको हर तरह के वीडियोज़ मिल जाएंगे. 

Source: pixahive

जैसे फ़िल्मों को उनकी कमाई से आंका जाता है वैसे ही YouTube के वीडियोज़ को उनपर आये हुए Views के हिसाब से आंका जाता है. जिस वीडियो में ज़्यादा View आते हैं उन्हें अच्छा माना जाता है. आइये देखते हैं कि हमारे देश में सबसे ज़्यादा View पाने वाले 10 वीडियोज़ कौन-कौन से हैं.

ये भी पढ़ें: मज़ेदार क्लाइमेक्स वाली ये 8 शॉर्ट फ़िल्म YouTube पर आप एकदम फ़्री में देख सकते हैं

1. Phonics Song with Two Words

बच्चों को ABCD सिखाने वाले इस वीडियो में 377 करोड़(3.7 Billion) से भी ज़्यादा Views हैं. ये गाना ChuChu TV के YouTube Channel पर है. इस चैनल में Nursery Rhymes और बच्चों के गाने अपलोड किये जाते हैं. ये Video दुनिया में सबसे ज़्यादा देखे जाने के मामले में 11th नंबर में है.

2. हम्प्टी ट्रैन और उसके फल दोस्तों से मिलिए

ये वीडियो भी ख़ास बच्चों के लिए बनाया गया है. इस वीडियो में एक हम्प्टी नाम की ट्रैन अपने फल दोस्तों को अपनी सवारी करवाता है. इस वीडियो के जरिए बच्चे आसानी से फलों के नाम सीख सकते हैं. इसमें कुल 245 करोड़ (2.45 Billion) से भी ज़्यादा View हैं. ये वीडियो Kiddiestv Hindi के YouTube Channel पर है.

3. लकड़ी की काठी

ये गाना हम सबने बचपन में गाया है. YouTube पर इस गाने को Jingle Toons वाले वर्ज़न को 229 करोड़ (229 Billion) से भी ज़्यादा बार देखा जा चुका है. ये गाना आपको सीधे बचपन में ले जाने की ताक़त रखता है.

4. Hush a Bye Baby

चौथे नंबर पर बच्चों को सुलाने वाली लोरी है. ये लोरी अंग्रेजी में है. इस वीडियो में 210 (2.10 Billion) करोड़ से ज़्यादा Views हैं. इस वीडियो को infobells के YouTube Channel पर अपलोड किया गया है. इस Channel में बच्चों के हिंदी के साथ कई और भाषाओ गाने हैं.

5. Chal Chal Gurram

infobells के तेलगु YouTube Channel Infobells Telugu में ये वीडियो है. इस वीडियो की भाषा तेलगु है. इसमें कुल 188 करोड़ (1.88 Billion) से भी ज़्यादा Views हैं. 

6. Johny Johny Yes Papa and Many More Videos

इस लिस्ट में छठें नंबर पर आने वाला वीडियो 1 घंटे लम्बा है. दरअसल ये कई सारी Nursery Rhymes का Collection है. इस वीडियो में 181 करोड़ (1.81 Billion) से ज़्यादा Views हैं. ये सारी Rhymes इंग्लिश में हैं.

7. हनुमान चालीसा Hanuman Chalisa

सातवें नंबर पर बजरंगबली की चालीसा है. T-Series Bhakti Sagar के YouTube Channel पर अपलोड हुई इस चालीसा को अब तक 169 करोड़ (1.69 Billion) से भी ज़्यादा बार सुना जा चुका है

ये भी पढ़ें: ये हैं भारत के 8 सबसे अमीर YouTubers, जो अपने वीडियोज़ से कमा रहे हैं करोड़ों

8. Numbers Song

इस वाले वीडियो में बच्चों को गा कर मज़ेदार तरीक़े से गिनती सिखाई गयी है. गिनती सिखाने वाले इस वीडियो को 145 करोड़ (1.45 Billion) से भी ज़्यादा Views हैं. इस वीडियो को YouTube Channel ChuChu TV ने बनाया है.

9.Surprise Eggs Nursery Rhymes

इस पूरी लिस्ट में बच्चों के कंटेंट बनाने वाले Channel ChuChu TV का बोलबाला है. टॉप 10 में 4 वीडियोज़ सिर्फ़ ChuChu TV के ही हैं. इस वीडियो में एक कहानी और उसके बाद बच्चों की एक Nursery Rhyme दिखाई गयी है. इस वीडियो के 135 करोड़ (1.35 Billion) से ज़्यादा Views हैं.

10. एक मोटा हाथी

लिस्ट के आख़िरी में भी बच्चों का ही वीडियो है. इस Animated Video में हाथियों की कहानी गा कर सुनाई गयी है. इस Video में 129 करोड़ (1.29 Billion) से ज़्यादा Views हैं. 

तो ये थे YouTube India के सबसे ज़्यादा सुने जाने वाले 10 गाने. ये लिस्ट बताती है कि YouTube में बच्चों का Content कितना ज़्यादा देखा जाता है. इसीलिए दुनिया भर में भी सबसे ज़्यादा देखे जाने वाला वीडियो भी Nursery Rhyme ही है.