भारत में धीरे-धीरे ही सही मगर पॉडकास्ट (Podcast) का ट्रेंड बढ़ रहा है. रोज़ाना कोई न कोई एक नया और दिलचस्प पॉडकास्ट लेकर इंटरनेट के गलियारों में आ जाता है.  

क्या है पॉडकास्ट? 

पॉडकास्ट किसी आर्टिकल या वीडियो की ही तरह लोगों से अपने अनुभव या जानकारी साझा करने का एक माध्यम है. इन्हें सुना जाता है. अब, जब की लोगों के पास वक़्त की कमी हो गयी है तो लम्बे आर्टिकल पढ़ने या वीडियो को देखने की विकल्प के तौर पर ये पॉडकास्ट आप कहीं भी सुन सकते हैं.  

पॉडकास्ट हर तरह के आते हैं. वो एक घंटे लंबे हो सकते हैं या शायद 10 मिनट लंबे हो सकते हैं. वो मजाकिया, सूचनात्मक, क़िस्सा, कहानी, इंटरव्यू कुछ भी हो सकता है. बस ज़रूरत है आपको अपने पसंद का चुनने की.  

हम भी यहां कुछ ऐसे ही दिलचस्प पॉडकास्ट की लिस्ट लेकर आए हैं जिनको भारतीय महिलाएं होस्ट करती हैं.  

1. Fat. So? 

Fat. So?
Source: audioboom

अमेया और पल्लवी, एक मोटे व्यक्ति होने के दर्द, ख़ुशी, सीख, लोगों के उससे जुड़े मज़ाक के बारे में बात करती हैं. वो दोनों बॉडी इमेज, सामाजिक मानदंडों, सेल्फ़-लव पर कड़ी मेहनत, वजन घटाने में नाकामी, अकेलेपन, भोजन, प्रेम और सेक्स जैसे हर मुद्दे पर बात करती हैं. 

सुनने के लिए यहां क्लिक करें. 

2. Musings of Suta 

Musings of Suta
Source: hubhopper

सभी साड़ियों के चाहने वालों के लिए सुजाता और तानिया एक ऐसा पॉडकास्ट लाई हैं जिनमें वो साड़ी के इर्द-गिर्द घूमती कहानियां, क़िस्से, एक मां होना, व्यवसायी होना इन सभी चीज़ों पर बात करती हैं. आपको बता दें ये दोनों का Suta नाम से एक साड़ी का ब्रांड है जो की काफ़ी प्रचलित है.  

सुनने के लिए यहां क्लिक करें. 

3. The Sanskaari Sass Podcast 

sanskaarisass
Source: sanskaarisass

रुचिका अग्रवाल द्वारा शुरू किए गए इस पॉडकास्ट में वो वो भारतीय लोगों को नारीवाद और नारीवादी सिद्धांत के बारे में बताती हैं. उन्हें लगता है की भारत में कम ही लोगों को पता है की नारीवाद का असली मतलब क्या है. इसलिए वो अपने देसी स्टाइल में लोगों को नारीवाद का होना उसका मतलब बताते हैं.  

सुनने के लिए यहां क्लिक करें. 

4. Anupama Chopra Film Review & Interviews 

anupama chopra
Source: idiva

भारत की जानी-मानी फ़िल्म क्रिटिक और ऑथर अनुपमा चोपड़ा के पॉडकास्ट हर बॉलीवुड प्रेमी इंसान को सुनना चाहिए. वो बड़े-बड़े स्टार्स के साथ इंटरव्यू भी करती हैं और नई-नई फ़िल्मों का रिव्यू भी डालती हैं. केवल बॉलीवुड ही नहीं वो हॉलीवुड पर भी अक्सर चर्चा करती हैं.  

अनुपमा चोपड़ा के फ़िल्म रिव्यु सुनने के लिए यहां क्लिक करें. 

अनुपमा चोपड़ा के इंटरव्यू सुनने के लिए यहां क्लिक करें. 

5. The House of Nari 

The House of Nari
Source: instagram

दिल्ली की प्रभजीत बैंस ने इस पॉडकास्ट की शुरुआत की है. इस पॉडकास्ट के माध्यम से वो लोगों तक महिलाओं का म्यूज़िक और उनकी आवाज़ दोनों पहुंचना चाहती हैं. वो अपने पॉडकास्ट पर Coven Code ग्रुप की महिलाओं को बुलाती हैं. Coven Code दिल्ली का एक ऐसा ग्रुप है जहां हर क्षेत्र की महिलाएं एक साथ आकर दिल्ली की नाईटलाइफ़ और कल्चर को महिलाओं के लिए अधिक अनुकूल बनाने की तरफ़ काम करती है.  

सुनने के लिए यहां क्लिक करें. 

6. Culture Chaos: Stories of an Indian abroad 

Culture Chaos: Stories of an Indian abroad
Source: audioboom

कभी सोचा है एक भारतीय महिला के लिए विदेश में रहना कैसा होता है? बस इसी सोच को लेकर मुंबई शहर से निकली ईशा सोनी ने एक पॉडकास्ट बना दिया. इस पॉडकास्ट में वो अपने अनुभव, सवाल, ऑब्ज़र्वेशन, अलग सांस्कृतिक मानदंड सब बताती हैं.  

सुनने के लिए यहां क्लिक करें. 

7. The Vision-Nari   

 The Vision-Nari

इस पॉडकास्ट को स्वाति रावत होस्ट करती हैं जहां वह महिला नेताओं और उद्यमियों का इंटरव्यू लेती हैं और उनसे जीवन, प्रेरणा और आकांक्षाओं पर बात करती हैं.  

सुनने के लिए यहां क्लिक करें. 

8. Movie Wala Podcast 

फ़्लो और तन्वी, दो लड़कियां जिनको फ़िल्मों से बेइन्ताह प्यार है. तो बस अपने इस प्यार को लेकर उन्होंने एक पॉडकास्ट चैनल खोल लिया है जिसपर दोनों कोई भी एक फ़िल्म उठा उसके सीन, गाने और एक्टर्स से लेकर हर चीज़ पर गप्पे मारती हैं. ये पॉडकास्ट सीरियस से हटकर फ़न ज़्यादा है.  

सुनने के लिए यहां क्लिक करें. 

9. Desi Outsiders 

desi outsiders
Source: stitcher

Desi Outsiders, भारतीय संस्कृति और समाज पर एक पॉडकास्ट है. जहां यूरोप में रहने वाली दो भारतीय लड़कियां, मीनल और अंकिता रिश्तों, डेटिंग, शिक्षा, संस्कृति, नारीवाद के बारे में बातचीत करती हैं और लगभग हर वो चीज़ जिसपर युवा भारतीयों को बात करनी चाहिए. 

सुनने के लिए यहां क्लिक करें. 

10. Real Talk with Smriti Notani  

Real Talk with Smriti Notani
Source: hubhopper

इस पॉडकास्ट में स्मृति वर्तमान संदर्भ में एक आधुनिक भारतीय महिला के जीवन में आने वाली परेशानियों के बारे में बात करती है. जीवन के अलग-अलग पैमाने जैसे रोज़मर्रा की राजनीति, मानसिक स्वास्थ्य, सेक्ससिज़म , विवाह जैसी कई बातें और क़िस्से.  

सुनने के लिए यहां क्लिक करें.