2020 अपने साथ क्या-क्या लेकर आया है ये तो नहीं मालूम क्योंकि हर दिन कुछ ना कुछ अजीब देखने को मिल ही जाता है. कोरोना वायरस महामारी, दिल्ली में आए दिन आते भूकंप, टिड्डी दल का हमला, चक्रवात और भी ना जाने क्या क्या. हर बार लगता है कि ये 2020 मानो दुनिया ख़त्म करके ही मानेगा. मगर बात ये है कि घर में रहो और दिल ना लगे तो फ़िल्में और टीवी शोज़ देखो, अगर ऐसी फ़िल्में और टीवी शोज़ देखना है जिसमें किसी तबाही या महामारी के बाद का जीवन दिखाया गया हो तो लिस्ट हम ले आये हैं.

1. Snowpiercer

पूरी दुनिया में बर्फ़ जम गयी है और दुनिया के कुछ बचे हुए लोग एक ट्रेन में सवार हैं जो लगातार चलती है और पूरी दुनिया का चक्कर लगाती है. जिसमें ग़रीब लोग ट्रेन के पिछले हिस्से में रहते हैं और उनको सारी सुख सुविधाओं से दूर रखा जाता है.

Source: medium

2. The Mad Max Movies

1979 में Mad Max पहली फ़िल्म आयी थी, तब से लेकर अब तक कुल 4 फ़िल्में आ चुकी हैं और आगे भी आनी हैं. इस दुनिया में बचे रहने की जद्दोजहद को बड़े शानदार तरह से दिखाया गया है.

Source: thenerdstash

3. Kipo and the Age of Wonderbeasts

कार्टून शोज़ को देख कर लोग अक्सर सोचते हैं कि ये बच्चों के देखने की चीज़ है मगर ये शो आपका नज़रिया बदल देगा. ये एक लड़की की कहानी है जो ज़िंदा बचे रहने के लिए लड़ाई करती है. उसका सामना ऐसे जानवरों से होता है जो बोल और सुन सकते हैं.

Source: jayssweetnsourlife

4. Love Death + Robots

18 अलग अलग एपिसोड्स की ये सीरीज़ काफी दिलचस्प है. हर एपिसोड 6–17 मिनट लम्बा है और हर एपिसोड Love, Death या Robots के इर्द-गिर्द घूमता है. इसकी कुछ कहानियां एक भयंकर विनाश के बाद होने वाली घटनाओं को दिखाती हैं.

Source: indiewire

5. The Walking Dead

ज़ॉम्बी के हमले के बाद कुछ जीवित बचे इंसानों की बचे रहने की कहानी है. मगर कहानी जैसे जैसे आगे बढ़ती है पता चलता है सिर्फ़ दिमाग के भूखे ज़ॉम्बी ही ख़तरा नहीं हैं और भी कई ख़तरे हैं.

Source: forbes

6. Escape from New York

1981 की इस फ़िल्म में दिखाया गया है कि पूरे मैनहटन आइलैंड को एक बहुत सुरक्षित जेल में बदल दिया जाता है और राष्ट्रपति को बंदी बना लिया जाता है तो राष्ट्रपति को बचाने के लिए एक सिपाही, जो एक अपराधी बन चुका है, को भेजा जाता है.

Source: aftercredits

7. The Last Man on Earth

अगर कुछ हल्की-फुल्की कॉमेडी देखने का मन हो तो The Last Man on Earth एकदम परफ़ेक्ट रहेगी. इसमें विल फोर्ट ने मुख्य किरदार को रोल अदा किया है. जब एक अनजाने वायरस से पूरी दुनिया ख़त्म होने लगती है तब विल बचे हुए लोगों की तलाश में निकल जाते हैं. रास्ते में मिलने वाले लोग परिवार का हिस्सा बन जाते हैं.

Source: hollywoodreporter

8. The 100

जब एक परमाणु युद्ध से जब पूरी आबादी नष्ट हो जाती है तो एक स्पेसशिप में बैठ कर कुछ लोग बच जाते हैं, लगभग 100 साल बाद, जब जीने की मूलभूत चीजें ख़त्म होने को आती हैं, स्पेसशिप के लोग 100 लोगों को भेजा जाता है ताकि वो देख सके कि फिर से सब कुछ शुरू किया जा सकता है या नहीं.

Source: variety

9. The Rain

Scandinavia में बारिश से फ़ैले वायरस ने लगभग सबका ख़ात्मा कर दिया है. इस घटना के 6 साल बाद एक भाई-बहन एक बंकर से बाहर आते हैं, जहां को वायरस से बचने के लिए रह रहे थे, और दूसरे बचे हुए लोगों के साथ मिलकर रहना शुरू कर देते हैं.

Source: gamesradar

10. 10 Cloverfield Lane

एक कार एक्सीडेंट के बाद मिशेल ख़ुद को दो लोगों के साथ एक बंकर में पाती है. दोनों उसे बताते हैं कि बाहर एक केमिकल अटैक हुआ है और ज़िंदा रहने का एकमात्र रास्ता यही है कि वो इसी बंकर में रुके. मिशेल दोनों की बात नहीं मानती और बाहर जाकर सच्चाई का पता लगाती है.

Source: screencrush

तो, देर किस बार की, सब कुछ Binge कर डालो.