90's के दशक को हम यादों का पिटारा भी कह सकते हैं. वो दौर आज भी अपनी कई ख़ूबसूरत यादों के लिए जाना जाता है. उस दौर की हर चीज़ आज भी हमारे दिल के किसी कोने में महफ़ूज़ है. आज भी जब हम 90's के दौर को याद करते हैं तो आंखों की चमक बढ़ जाती है. आंखों के सामने पुराने दिन हवा बनकर दौड़ने लगते हैं.

ये भी पढ़ें- 80s और 90s के टीवी सीरियल्स के वो 10 लोकप्रिय किरदार जिनका आज भी कोई तोड़ नहीं है 

Source: indiatoday

इसी तरह 80's का दशक भी बेहद यादगार था. ये वही दौर था जब भारत में टेलीविज़न धारावाहिकों की शुरुआत हुई थी. इस दौरान 'हम लोग' से लेकर 'रामायण' तक कई बेहतरीन धारावाहिकों ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया. ये धारावाहिक आज भी लोगों की यादों में जीवित हैं. 

पेश हैं 80 के दशक के वो 10 बेस्ट धारावाहिक, जिनसे लोगों की कई ख़ूबसूरत यादें जुड़ी हुई हैं- 

1- हम लोग (1984)

'हम लोग' पहला भारतीय टेलीविजन सोप ओपेरा था. ये भारत की पहली ड्रामा सीरीज़ भी थी. इस शो में 1980 के दशक के एक मध्यमवर्गीय भारतीय परिवार की कठिनाइयों, परिश्रम, इच्छाओं और सपनों की कहानी दिखाई गई थी.

Hum Log
Source: indiatoday

2- मालगुडी डेज़ (1986) 

दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाला ये मशहूर शो लेखक आर.के. नारायण की 'मालगुडी डेज़' नामक शॉर्ट स्टोरीज़ पर आधारित था. 'मालगुडी डेज़' में छोटे शहरों व क़स्बों के जीवन को दिखाया गया था. अपनी बेहतरीन कहानियों और ज़बरदस्त स्क्रीनप्ले के कारण ये शो भारतीय टेलीविज़न इतिहास में मील का पत्थर साबित हुआ. इसका पहला एपिसोड 24 सितंबर 1986 को रिलीज़ हुआ था.  

Malgudi Days
Source: hotstar

ये भी पढ़ें- इन 28 तस्वीरों के साथ 80s-90s के फ़ेवरेट शोज़ का सफ़र तय कर चलो बचपन फिर से जीते हैं

3- नुक्कड़ (1986)

ये धारावाहिक साल 1986-87 में दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ था. इसे कुंदन शाह और सईद अख्तर मिर्ज़ा ने निर्देशित किया था. इस शो में दिलीप धवन, रमा विज, पवन मल्होत्रा, संगीता नाइक, अवतार गिल ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं. इसे दर्शकों ने काफ़ी पसंद किया था. इसके पहले सीज़न में 40 एपिसोड थे. 

Nukkad
Source: nettv4u

4- रामायण (1987)

'रामायण' धारावाहिक का पहला एपिसोड 25 जनवरी 1987 को प्रसारित हुआ था. बी. आर चोपड़ा द्वारा प्रोड्यूस इस धारावाहिक का निर्देशन उनके बेटे रवि चोपड़ा ने किया था. ये धारावाहिक आज भी विश्व के सर्वाधिक देखे जाने वाले धारावाहिकों में से एक है. इसका आख़िरी एपिसोड 31 जुलाई1988 को प्रसारित हुआ था.  

Source: businesstoday

5- फ़ौजी (1988) 

'फ़ौजी' धारावाहिक शाहरुख़ ख़ान का टेलीविजन डेब्यू था. इस शो में उन्होंने भारतीय सेना के अधिकारी की भूमिका निभाई थी. इसमें भारतीय सेना की 'कमांडो रेजिमेंट' के प्रशिक्षण की कहानी को दिखाया गया था. ये धारावाहिक साल 1988 में दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ था. 'फ़ौजी' से ही शाहरुख़ ख़ान ने अपनी पहचान बनाई थी.

Source: mxplayer

ये भी पढ़ें- 80s और 90s के दशक के ये 8 बाल कलाकार, आज हैं बॉलीवुड के सुपरस्टार

6- महाभारत (1988)

'महाभारत' धारावाहिक का पहला एपिसोड 2 अक्टूबर 1988 को प्रसारित हुआ था. बी. आर चोपड़ा द्वारा प्रोड्यूस इस धारावाहिक का निर्देशन भी रवि चोपड़ा ने ही किया था. भारतीय पौराणिक काव्य 'महाभारत' पर आधारित ये धारावाहिक भी विश्व के सर्वाधिक देखे जाने वाले धारावाहिकों में से एक है. इसका आख़िरी एपिसोड 24 जून 1990 को प्रसारित हुआ था.

Source: thestatesman

7- वागले की दुनिया (1988)

'वागले की दुनिया' धारावाहिक साल 1988 से 1990 तक डीडी नेशनल पर प्रसारित हुआ था. मिडिल क्लास भारतीयों की ज़िंदगी पर आधारित इस धारावाहिक का निर्देशन कुंदन शाह ने किया था. इसमें अंजन श्रीवास्तव ने मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी करने वाले सेल्स क्लर्क का किरदार, जबकि भारती आचरेकर ने उनकी पत्नी का किरदार निभाया था. इसमें शाहरुख़ ख़ान भी थे.

Source: pinterest

8- सर्कस (1988)

डीडी नेशनल पर प्रसारित होने वाला 'सर्कस' शाहरुख़ ख़ान का दूसरा धारावाहिक था. सन 1989 में अज़ीज़ मिर्ज़ा और कुंदन शाह द्वारा निर्देशित इस शो को भी दर्शकों ने काफ़ी पसंद किया. इस धारावाहिक में शाहरुख़ ख़ान, मकरंद देशपांडे, पवन मल्होत्रा, आशुतोष गोवारिकर, नीरज वोरा, हैदर अली समेत कई शानदार कलाकारों ने अभिनय किया था.

Source: youtube

9- भारत की खोज (1988)

'भारत की खोज' धारावाहिक का पहला एपिसोड 13 नवंबर, 1988 को डीडी नेशनल पर प्रसारित हुआ था. ये पंडित जवाहरलाल नेहरू की किताब 'भारत की खोज' पर आधारित था. इसमें रोशन सेठ, ओम पुरी, टॉम अल्टर और सदाशिव अम्रापुरकर ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थी. इसका आख़िरी एपिसोड 12 नवंबर, 1989 को प्रसारित हुआ था.

Source: scroll

10- मुंगेरीलाल के हसीन सपने (1989)

साल 1989 में दूरदर्शन पर प्रसारित ये धारावाहिक दर्शकों के बीच काफ़ी पॉपुलर हुआ था. इस धारावाहिक में रघुवीर यादव ने मुंगेरीलाल का दमदार किरदार निभाया था. इसके अलावा रुमा घोष ने मुंगेरीलाल की पत्नी, जबकि कामिया मल्होत्रा ने मिस मधु मेलकानी का किरदार निभाया था.

Source: indiatoday

याद हैं 80's ये सीरियल?