संगीत की शक्ति से हम सभी परिचित हैं. एक ख़ूबसूरत और भावपूर्ण गाना एक टूटे हुए दिल को रफ़ू करने, आत्मा के घाव भरने और एक सामान्य दिन में ख़ूबसूरती जोड़ने की ताकत रखता है. साथ ही अगर उस गीत में ए आर रहमान (AR Rahman) की आवाज़ और उनका बनाया म्यूज़िक घुल जाए, तो उस गाने को कानों से सीधा दिल में उतरने से कोई नहीं रोक सकता. उनके बनाए गाने सीधा आत्मा को छूते हैं. 

आज 'मोज़ार्ट ऑफ़ मद्रास' कहे जाने वाले ए आर रहमान अपना जन्मदिन मना रहे हैं. 6 जनवरी, 1967 को चेन्नई में जन्मे रहमान का असल नाम ए एस दिलीप कुमार था, जिसे बाद में बदलकर अल्लाह रखा रहमान कर दिया गया. मात्र 9 वर्ष की उम्र में रहमान के सिर से उनके पिता का साया उठ गया. नन्ही सी उम्र में इतना बड़ा झटका मिलने के बावज़ूद रहमान ने ख़ुद को संभाला और पिता की ज़िम्मेदारी अपने कंधों पर ले ली. साल 1992 में डायरेक्टर मणिरत्नम की तमिल फ़िल्म 'रोज़ा' से फ़िल्मी करियर की शुरुआत से लेकर रहमान का ऑस्कर और फ़िर ग्रैमी अवार्ड तक का सफ़र अद्वितीय है. प्रेरणा है, बेमिसाल है और कमाल है. 

ar rahman
Source: indianexpress

A. R. Rahman Birthday

'संगीत के सरताज़' A. R. Rahman का जन्मदिन उनके बनाए गए आइकॉनिक गानों को सेलिब्रेट करने का एक ख़ास अवसर है. तो इस मौके पर हम आपके लिए लाए हैं दिल को झकझोर देने वाले रहमान के बनाए गानों की लिस्ट, जो आपको अपनी ही दुनिया में मदमस्त कर देंगे.

1. कुन फ़ाया कुन

इस गीत में सूफ़ी म्यूज़िक और रहमान की आवाज़ का मिश्रण जादुई है. 'कुन फाया कुन' सिर्फ़ छह मिनट का गाना है. अगर ये 15 मिनट तक भी चलता, तो भी किसी को ज़रा सी भी प्रॉब्लम नहीं . इस गाने में एक नशा है. वो नशा, जिसका ख़ुमार इसको सुनते ही दिलों-दिमाग़ पर ऐसा चढ़ता है कि उससे बाहर निकल पाना काफ़ी मुश्किल है.

2. अगर तुम साथ हो

फ़िल्म 'तमाशा' में वेद और तारा द्वारा शेयर किए गए कॉम्प्लेक्स और अनगिनत इमोशंस से भरे रिलेशनशिप को इस गाने से बेहतर चित्रित और कोई नहीं कर सकता था. अलका याग्निक और अरिजीत सिंह की आवाज में गाया गया ये गाना दिल टूटने की फ़ीलिंग को बेहद ख़ूबसूरती से बयां करता है.

3. रांझणा

एक प्यार जो कोई सीमाएं नहीं जानता. एक प्यार जिसे अपने प्रेमी के अलावा सब कुछ धुंधला दिखाई देता है. ऐसा प्यार जिसमें आप पूरी तरह डूब जाते हैं. 'रांझणा' गाना इसी प्यार को दर्शाता है. यही नहीं इसकी पूरी एल्बम रहमान की प्रतिभा का प्रमाण है. (A. R. Rahman Birthday)

4. रहना तू

ये लिस्ट फ़िल्म 'दिल्ली 6' की इस भावपूर्ण कंपोज़ीशन के बिना अधूरी रहेगी. ख़ुद रहमान द्वारा गाया ये गाना सच्चे रूप में बिना शर्त के प्यार का वर्णन करता है. 

ये भी पढ़ें: मणिरत्नम की नहीं, बॉलीवुड की इस फ़िल्म के लिए दिया था ए.आर. रहमान ने पहली हिंदी फ़िल्म का संगीत

5. लुका छुप्पी

अगर संगीत अपने बच्चे के लिए एक मां के प्यार को कैप्चर कर सकता है, तो वो केवल रहमान की कंपोज़ीशन में ही मुमकिन है. कोई भी शब्द इस गाने के साथ न्याय नहीं कर सकते, जिसे स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने गाया है. इस गाने को सुनकर तुरंत अपनी मां को गले लगाने का मन करेगा. 

6. रेत ज़रा सी

हाल ही में आई फ़िल्म 'अतरंगी रे' का ये गाना भावनाओं और आत्मा के आंतरिक राग़ को छूता है. रहमान ने इस गाने में अपना म्यूज़िक दिया है, जिसे सुनकर आप ख़ुद को इमोशनल होने से नहीं रोक पाएंगे. बस आंखें बंद करके इस गाने के हर एक लफ्ज़ को महसूस कीजिए. (A. R. Rahman Birthday)

7. तू ही रे

साल 1995 में फ़िल्म 'बॉम्बे' से सुपरहिट हुआ ए आर रहमान का ये गीत नहीं सुना तो क्या सुना. ये गाना एक आशिक़ की अपनी महबूबा के लिए व्यक्त की गई भावनाओं को बेहद सुंदर तरीक़े से दर्शाता है. आप प्यार में हैं या नहीं, इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता. इस गाने का जादू ही ऐसा है जो सबको अपनी सुरों की दुनिया में ले चलता है. 

8. अर्ज़ियां

जावेद अली और कैलाश खेर की आवाज़ में गाया गया ये संगीत हर सूफ़ी लवर की पहली पसंद है. रूहानी दुनिया से ख़ुद को कनेक्ट करने का ज़रिया इस गाने से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता.

9. जश्न-ए-बहारा

'फूल से ख़ुशबू ख़फ़ा-ख़फ़ा है गुलशन में, छुपा है कोई रंज फिज़ा की चिलमन में...' इस गाने के हर एक बोल और धुन को गौर से सुनिए. फ़िल्म 'जोधा अकबर' का ये गाना मुग़लों के सम्राट अकबर और उनकी रानी जोधा बाई के प्रेम की हर एक गहराई को बारीकी से दर्शाता है. (A. R. Rahman Birthday)

ये भी पढ़ें: रहमान के गीत उस दुनिया में ले जाते हैं, जहां हर एहसास और बड़ा दिखायी देता है, हर भावना और गहरी

10. ख़्वाज़ा मेरे ख़्वाज़ा 

ख़ुदा को याद करने के लिए ए आर रहमान का एक उम्दा मास्टरपीस, जिसे सुनकर रोंगटे ख़ड़े होना लाज़मी है. (A. R. Rahman Birthday)

ए आर रहमान के अब तक के बेस्ट गानों को मात्र 10 गानों की लिस्ट में समेटना मुश्किल है. इनमें से कौन सा आपका फ़ेवरेट है? हमें कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं.