South Indian Actress: साउथ इंडस्ट्री का बोलबाला दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. अब साउथ के स्टार्स के बारे में दुनियाभर में लोग जानना चाहते हैं. कभी ये दायरा सिर्फ़ साउथ तक ही सीमित था, लेकिन फ़िल्मों की हिंदी डबिंग ने साउथ की फ़िल्मों से हिंदी दर्शक को जुड़ने का मौक़ा दिया. इसके बाद, जय भीम और पुष्पा: द राइज़ दैसी फ़िल्मों ने हिंदी दर्शकों का भी ख़ूब मनोरंजन किया. इसी के चलते, अब साउथ के स्टार्स के बारे में सिर्फ़ साउथ के ही नहीं, बल्कि हिंदी सिनेमा के फ़ैंस भी जानना चाहते हैं कि वो अपनी निज़ी ज़िंदगी में किया करते हैं? कैसे रहते हैं, क्या खाते हैं? और कितने पढ़े-लिखे हैं?

South Indian Actress
Source: ytimg

इसी कड़ी में आज साउथ की एक्ट्रेस (South Indian Actress) के बारे में जानते हैं, कि वो पर्दे पर तो एक्टिंग धमाल मचा रही हैं, लेकिन असल ज़िंदगी में उन्होंने पढ़ाई में कितने कमाल किए (South Indian Actress) हैं. मतलब वो कितना पढ़ी-लिखी हैं.

ये भी पढ़ें: एक्ट्रेस की नाभी को साउथ इंडियन मूवीज़ में एक्स्ट्रा स्क्रीन स्पेस क्यों दिया जाता है, सोचा है ?

South Indian Actress

1. रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna)

रश्मिका यानि पुष्पा की श्रीवल्ली, जो नेशनल क्रश बन चुकी हैं. इन्होंने कोडागु के कूर्ग पब्लिक स्कूल से शुरुआती पढ़ाई की है. इसके बाद, एम. एस. रमैया कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स से इन्होंने साइकोलॉजी, जर्नलिज़्म और इंग्लिश लिटरेचर से ग्रेजुएट हैं.

Rashmika Mandanna
Source: toiimg

2. समांथा रुथ प्रभु (Samantha Ruth Prabhu)

'ऊ अंटा वा मावा' पुष्पा: द राइज़ के इस गाने के बाद शायद ही कोई होगा जो समांथा को नहीं जानता होगा. समांथा ने चेन्नई के एंजल्स एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल से पढ़ाई की है. इसके बाद, चेन्नई के स्टेला मैरिस कॉलेज से कॉमर्स में ग्रेजुएट की डिग्री ली है. समांथा को उनके फ़ाइनल इयर में मॉडलिंग का पहला प्रोजेक्ट मिला था.

Samantha Ruth Prabhu
Source: thenewsminute

3. श्रुति हसन (Shruti Haasan)

श्रुति हासन ने मुंबई के सेंट एंड्रयूज़ कॉलेज से साइकॉल्जी में ग्रेजुएशन किया है. संगीत के प्रति प्रेम होने के चलते श्रुति हसन यूएस चली गीं, जहां उन्होंने Musicians Institute in California में म्यूज़िक सीखा.
ये भी पढ़ें: रश्मिका से लेकर समैन्था तक, साउथ की कई एक्ट्रेसेस की हिंदी आवाज़ के पीछे हैं ये 10 डबिंग आर्टिस्ट

Shruti Haasan
Source: toiimg

4. कीर्ती सुरेश (Keerthy Suresh)

कीर्ति सुरेश ने पर्ल एकेडमी से फ़ैशन डिजाइनिंग में ग्रेजुएशन किया है. इसके बाद, इन्होंने स्कॉटलेंड में रहकर चार महीने का कोर्स किया और लंदन में दो महीने की इंटर्नशिप की है. 

Keerthy Suresh
Source: e2enetworks

5. तमन्ना भाटिया (Tamannaah Bhatia)

तमन्ना ने अपनी स्कूली पढ़ाई मुंबई के मानेकजी कूपर एजुकेशन ट्रस्ट स्कूल से की है. अपने काम के कारण, तमन्ना ने मुंबई के नेशनल कॉलेज से डिस्टेंस एजुकेशन के ज़रिए आर्ट में ग्रेजुएशन किया है.

Tamannaah Bhatia
Source: thehansindia

6. पूजा हेगड़े (Pooja Hegde)

पूजा हेगड़े, मुंबई के श्रीमती मीठीबाई मोतीराम कुंदनानी कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से कॉमर्स में ग्रेजुएट हैं. फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने से पहले 2010 में पूजा ने मिस यूनिवर्स इंडिया पेजेंट में हिस्सा लिया, जिसमें वो रनर-अप रही थीं.

Pooja Hegde
Source: tosshub

7. रकुल प्रीत सिंह (Rakul Preet Singh)

रकुल प्रीत सिंह ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के जीसस एंड मैरी कॉलेज से मैथ में ऑनर्स की डिग्री हासिल की है. इन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली में आर्मी पब्लिक स्कूल से की है. 

Rakul Preet Singh
Source: indianexpress

8. काजल अग्रवाल (Kajal Aggarwal)

काजल अग्रवाल ने किशनचंद चेल्लाराम कॉलेज (Kishinchand Chellaram College) से मार्केटिंग और एडवरटाइज़िंग के साथ-साथ Mass Media में ग्रेजुएशन किया है.

Kajal Aggarwal
Source: indulgexpress

9. नयनतारा (Nayanthara)

नयनतारा के पिता एयरफ़ोर्स में कार्यरत थे, जिसके चलते उन्होंने कई शहरों में रहकर अपनी पढ़ाई की है. इन्होंने दिल्ली और जामनगर सहित विभिन्न शहरों से अपनी पढ़ाई पूरी की है. इसके बाद, तिरुवल्ला के मार्थोमा कॉलेज से आर्ट में ग्रेजुएशन किया है.

Nayanthara
Source: vogue

10. अनुष्का शेट्टी (Anushka Shetty)

साउथ की जानी-मानी एक्ट्रेस में शुमार अनुष्का शेट्टी ने बेंगलुरु के माउंट कार्मेल कॉलेज से BCA किया है. इसके अलावा, अनुष्का ने योग शिक्षा (Yoga Instruction) में भी सर्टिफ़िकेट कोर्स किया है.

Anushka Shetty
Source: dnaindia

सिर्फ़ एक्टिंग में ही नहीं, बल्कि पढ़ाई के मामले में भी ये एक्ट्रेस काफ़ी आगे हैं.