अगर 90 के दशक को गोविंदा (Govinda) का दशक कहें तो ग़लत नहीं होगा. 80 से लेकर 90 के दशक के आख़िर तक गोविंदा के सितारे बुलंद थे. एक के बाद एक सुपरहिट फ़िल्मों ने गोविंदा को बॉलीवुड का ‘हीरो नंबर 1′ बना दिया था. गोविंदा उस दौर में जिस फ़िल्म में हाथ डालते वो बॉक्स ऑफ़िस पर ब्लॉकबस्टर हो जाती थी. सन 1990 से लेकर 1999 तक गोविंदा ने क़रीब 10 से 15 बड़ी हिट फ़िल्में दी थी. इस दौरान ख़ास बात ये रही कि इन सभी फ़िल्मों के ज़रिए गोविंदा ने सिनेमा की सबसे मुश्किल कला ‘कॉमेडी’ को एक अलग लेवल पर पहुंचाया. तब गोविंदा और डेविड धवन की जोड़ी ने हिंदी सिनेमा को कई बेहतरीन कॉमेडी फ़िल्में दी जो आज भी दर्शकों की फ़ेवरेट हैं.

ndtv

चलिए आज हम आपको गोविंदा की ऐसी ही 10 बेहतरीन फ़िल्में दिखाने जा रहे हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफ़िस पर धुआंधार कमाई की थी-

1- शोला और शबनम (1992)

डेविड धवन की इस फ़िल्म में गोविंदा ने ज़बरदस्त कॉमेडी, एक्शन, इमोशन और डांस का तड़का लगाया गया था, जिसकी वजह से ये फ़िल्म लोगों को काफ़ी पसंद आई थी. इस फ़िल्म में गुलशन ग्रोवर ने ख़लनायक की भूमिका निभाई थी.

Youtube

2- आंखें (1993)

गोविंदा और चंकी पांडे की जोड़ी वाली ये फ़िल्म गोविंदा के फ़िल्मी करियर की सबसे बड़ी हिट फ़िल्म थी. फ़िल्म में गोविंदा और रितु शिवपुरी पर फ़िल्माया गया गाना ‘ओ लाल दुप्पटे वाली तेरा नाम तो बता’ 90s का ऐंथम सॉन्ग बना गया था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. 

imdb

3- राजा बाबू (1994) 

साल 1994 में रिलीज़ हुई ये फ़िल्म को आज भी गोविंदा और शक्ति कपूर की ज़बरदस्त जुगलबंदी के लिए याद किया जाता है. फ़िल्म में शक्ति कपूर का ये डायलॉग ‘मैं हूं नंदू सबका बंधु’ आज भी उनकी पहचान है. गोविंदा के फ़ैंस को आज भी इस फ़िल्म के सीन-बाई-सीन याद हैं. 

Youtube

4- कुली नंबर 1 (1995)

गोविंदा की कॉमेडी फ़िल्मों का ज़िक्र हो और ‘कुली नंबर 1’ का ज़िक्र ना आए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. गोविंदा और करिश्मा की जोड़ी ने इस फ़िल्म ने सिनेमाघरों में धमाल मचा दिया था. ये गोविंदा के करियर की सबसे बेहतरीन कॉमेडी फ़िल्मों में से एक है. इसकी रीमेक में वरुण धवन और सारा अली ख़ान नज़र आ चुके हैं. 

Youtube

5- साजन चले ससुराल (1996)

डेविड धवन और गोविंदा की ये सुपरहिट फ़िल्म एक ऐसे इंसान की कहानी थी, जिसने एक दो-दो शादियां कर ली थीं. इसके बाद उसकी ज़िंदगी में क्या हुआ हर किसी को पता है. आज भी जब ये फ़िल्म टीवी पर आती है, तो लोग टीवी से हटते नहीं है.

6- हीरो नंबर 1 (1997)

गोविंदा की फ़िल्मों की बात हो और ‘हीरो नंबर 1’ फ़िल्म का ज़िक्र ना हो, भला ऐसा कैसे हो सकता है. गोविंदा और करिश्मा की जोड़ी वाली इस फ़िल्म ने  सिनेमाघरों में ख़ूब धमाल मचाया था और सुपरहिट रही.

amazon

7- दीवाना मस्ताना (1997) 

गोविंदा, अनिल कपूर और जूही चावला स्टारर ये कॉमेडी फ़िल्म साल 1997 में रिलीज़ हुई थी. फ़िल्म दो ऐसे लड़कों की कहानी थी, जो एक ही लड़की के पीछे पड़े हुए थे, जिसे लोगों ने ख़ूब इन्जॉय किया. इस फ़िल्म में सलमान ख़ान का कैमियो भी था. 

amazon

8- दूल्हे राजा (1998)

गोविंदा, रवीना और कादर ख़ान की तिकड़ी ने इस फ़िल्म में ख़ूब धमाल मचाया था. गोविंदा और कादर ख़ान की ज़बरदस्त कॉमेडी और शानदार गानों ने इस फ़िल्म को बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट बना दिया था. ये गोविंदा के करियर की आख़िरी सोलो हिट फ़िल्म साबित हुई. 

imdb

9- बड़े मियां छोटे मियां

गोविंदा और अमिताभ बच्चन की जोड़ी वाली ये फ़िल्म भी बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी. गोविंदा और अमिताभ की जुगलबंदी से निकली कॉमेडी ने दर्शकों को हंसा हंसाकर लोटपोट कर दिया था.

sacnilk

10- हसीना मान जाएगी (1999)

गोविंदा और संजय दत्त की जोड़ी वाली इस फ़िल्म ने अपनी ज़बरदस्त कॉमेडी से दर्शकों को हंसा-हंसा कर पागल कर दिया था. दर्शकों को फ़िल्म में गोविंदा और संजय दत्त की जोड़ी ख़ूब पसंद आई थी. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर हिट रही थी. 

इनमें से आपकी फ़ेवरेट फ़िल्म कौन सी है?