बॉलीवुड (Bollywood) में स्टारडम तभी तक रहता है जब तक कलाकार दर्शकों के सामने रहता है. एक बार परदे से ग़ायब हुए तो फिर हमेशा के लिए इंडस्ट्री से ग़ायब समझो. बॉलीवुड की तरह ही टीवी इंडस्ट्री में भी टिके रहना बेहद मुश्किल होता है. टेलीविज़न में हर साक कई नए कलाकार लॉन्च होते हैं. इस दौरान उन्हें कामयाबी भी मिल जाती है, लेकिन कुछ साल भी ये परदे से ग़ायब भी हो जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- ये 16 टीवी धारावाहिक देख कर कोई रोये न रोये, इनका लुक और आउटफ़िट देख कर सब आंसू बहा देंगे

Source: imdb

आज हम आपको टीवी सीरियल्स से रातों-रात शोहरत हासिल करने वाली 10 ऐसी अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो एक सीरियल से स्टार बन गयी थीं, लेकिन इसके बाद अच्छा काम नहीं मिला तो टीवी से हमेशा के लिए ग़ायब हो गयीं.  

1- नौशीन अली सरदार

नौशीन अली सरदार को भले आप भूल गए हों, लेकिन 'कुसुम' सीरियल को शायद ही कभी भूल पाएंगे. साल 2001 में 'बालाजी टेलीफ़िल्म्स' का ये सीरियल बेहद पॉपुलर हुआ करता था. 4 साल तक चले इस शो में नौशीन अली सरदार ने मुख्य भूमिका निभाई थी, जिसके बाद वो घर-घर में फ़ेमस हो गयी थीं. इस सीरियल ने नौशीन अली सरदार को टीवी की नंबर वन एक्ट्रेस बना दिया था. लेकिन इस शो के बाद नौशीन टीवी से ग़ायब हो गईं. इस शो के बाद वो मुख्य कलाकार के तौर पर कभी वापसी नहीं कर सकीं. 

KKsum
Source: pinterest

2- राजश्री ठाकुर

राजश्री ठाकुर साल 2005 में जीटीवी पर प्रसारित होने वाले सीरियल 'सात फेरे' से घर-घर में काफ़ी पॉपुलर हुई थीं. इसमें उन्होंने 'सलोनी' का किरदार निभाया था. इस सीरियल ने राजश्री को टेलीविजन का नंबर वन स्टार बना दिया था. लेकिन शो ख़त्म होने के बाद राजश्री का करियर भी ख़त्म हो गया. काम नहीं मिला तो उन्हें 'ऑल इंडिया रेडियो' में काम करना पड़ा. हालांकि, इसके बाद उन्हें कुछ सीरियल में सपोर्टिंग करने को मिले, लेकिन मुख्य कलाकार के रूप में टेलीविजन में वो अपनी जगह बनाने में नाकामयाब रहीं.  

Saath Phere
Source: imdb

3- कांची कॉल

कांची कॉल ने साल 2005 में सोनी टीवी के शो 'एक लड़की अनजानी सी' से टेलीविजन की दुनिया में क़दम रखा था. ये सीरियल बेझड़ पॉपुलर हुआ था और कांची भी टीवी की स्टार एक्ट्रेस बन गई थीं. इसके बाद उन्होंने 'भाभी', 'मायका' और 'एक ननद की खुशियों की चाभी-मेरी भाभी' जैसे सीरियलों में भी काम किया लेकिन टेलीविजन के जाने-माने अभिनेता शब्बीर अहलूवालिया से अश्दी करने के बाद उनका करियर समाप्त हो गया. इसके बाद कांची टेलीविजन में लीड एक्ट्रेस के तौर पर वापसी नहीं कर सकीं.  

Ik Ladki Anjani si
Source: imdb

ये भी पढ़ें- इन 28 तस्वीरों के साथ 80s-90s के फ़ेवरेट शोज़ का सफ़र तय कर चलो बचपन फिर से जीते हैं

4- भैरवी रायचूरा

जीटीवी का मशहूर सीरियल 'हम पांच' तो आप सभी को याद ही होगा. इस सीरियल में जो किरदार दर्शकों के दिलों को छूने में कामयाब रहा था वो था काजल माथुर उर्फ़ 'काजल भाई' जिसे भैरवी रायचूरा ने निभाया था. इस किरदार की वजह से भैरवी काफी पॉपुलर हो गयी थीं. बच्चे से लेकर बुज़ुर्ग तक हर कोई इस सीरियल को बेहद पसंद किया करते थे. इसके बाद उन्होंने 'एक था राजा एक थी रानी' और 'ससुराल गेंदा फूल' जैसे सीरियल में काम किया, लेकिन 'हम पांच' नहीं मिली और छोटे परदे से ग़ायब हो गयीं.  

Hum Panch
Source: indianexpress

5- श्वेता क्वात्रा

एकता कपूर के मशहूर टीवी शो 'कहानी घर-घर की' में पल्लवी अग्रवाल की दमदार भूमिका निभाने वाली श्वेता क्वात्रा तो आपको याद ही होंगी. इस सीरियल में श्वेता क्वात्रा ने पार्वती अग्रवाल (साक्षी तंवर) की देवरानी पल्लवी अग्रवाल का किरदार निभाया था. ये नेगेटिव किरदार था, लेकिन दर्शकों ने इसे काफ़ी पसंद किया था. इसके बाद श्वेता ने सीआईडी, कृष्णा अर्जुन और कुसुम जैसे सीरियलों में भी काम किया, लेकिन पहले जैसी कामयाबी नहीं मिली और टीवी से दूर हो गयीं.  

Kahani ghar ghar ki
Source: indiatoday

6- पूनम नरूला

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाला शो 'कन्यादान' 90's के सबसे पॉपुलर सीरियल में से एक था. इस शो के ज़रिये कई कलाकारों को शोहरत मिली. इन्हीं में से एक पूनम नरूला भी थीं. इस सीरियल में उन्होंने मुख्य किरदार निभाया था. इस शो में पूनम के अलावा हुसैन कुवाज़रवाला, किरण खेर और जयती भाटिया भी दिखाई दीं थीं. इस शो के बाद उन्होंने 'कसौटी जिंदगी की' सीरियल में भी काम किया, लेकिन 'कन्यादान' जैसी कामयाबी नहीं मिल सकी. साल 2010 के बाद पूनम को छोटे परदे से ग़ायब हैं.  

Kanyadaan
Source: alchetron

7- विभा आनंद

कलर्स टीवी का मशहूर सीरियल 'बालिका वधु' तो आप सभी को याद हो होगा. इस सीरियल में विभा आनंद ने 'सुगना' का किरदार निभाया था. इसी शो से उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत भी की थी. इस शो ने उन्हें 'सुगना' के रूप में उन्हें घर-घर में लोकप्रियता दिलाई. इस सीरियल के बाद विभा ने 'श्री', 'सुख बाय चांस' और 'संस्कार लक्ष्मी' जैसे कई सीरियल्स में काम किया, लेकिन 'बालिका वधु' जैसी कामयाबी दोबारा नहीं मिल सकी. साल 2019 के बाद वो छोटे परदे से ग़ायब हैं.  

Balika Vadhu
Source: twitter

ये भी पढ़ें- स्क्रीन पर लोगों का दिल जीतने वाली ये 8 जोड़ियां असल ज़िंदगी में एक-दूसरे को पसंद नहीं करती

8- शिखा स्वरूप

शिखा स्वरूप 90's की प्रसिद्ध टीवी अभिनेत्रियों में से एक हैं. उन्होंने 90 के दशक में आए सीरियल 'चंद्रकांता' में 'राजकुमारी चंद्रकांता' की भूमिका निभाई थी. ये शो आज भी दर्शकों के दिलों में ज़िंदा है. शिखा स्वरूप को आज भी दर्शक चंद्रकांता के रूप में याद करते हैं. लेकिन अफ़सोस कि इस सीरियल के बाद शिखा दर्शकों के दिलों राज नहीं कर पाई. शिखा अंतिम बार साल 2012 में 'रामायण' धारावाहिक में कैकेयी की भूमिका में दिखाई दी थीं.  

Chandrakanta
Source: imdb

9- शेफाली शर्मा

कलर्स का हिट सीरियल 'बानी: इश्क दा कलमा' में शेफाली शर्मा ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इस सीरियल के ज़रिए शेफाली टेलीविजन की मशहूर एक्ट्रेस बन गई थीं. इसके बाद उन्हें सोनी सब के शो 'तुम ऐसे ही रहना' में भी मुख्य कलाकार के तौर पर देखा गया. शेफाली ने स्टार प्लस के सुपरहिट शो 'दिया और बाती' में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, लेकिन साल 2016 में सीरियल 'तेरे बिन' के बाद से शेफाली शर्मा छोटे परदे से ग़ायब हो गयीं.  

Baani: Ishq da Kalma
Source: tellychakkar

10- चाहत खन्ना

चाहत खन्ना ने साक्षी तंवर-राम कपूर स्टारर मशहूर टीवी शो 'बड़े अच्छे लगते हैं' में आयशा शर्मा की भूमिका निभाई थी. इस शो में वो लीड रोल में तो नहीं थीं, लेकिन दर्शकों ने उनके किरदार को काफ़ी पसंद किया था. इस शो के बाद चाहत ने 'कुमकुम-एक प्यारा सा बंधन' और 'क़ुबूल' है जैसे सीरियल में मह्त्वपूर्ण भूमिका निभाई, लेकिन साल 2014 के बाद से ही चाहत टेलीविजन से दूर हैं.

Bade Achhe Lagte Hain
Source: asianetnews

टीवी और बॉलीवुड की चटपटी ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें.