लॉकडाउन में फ़िल्में या सीरीज़ ही हमारे समय बिताने का सहारा बनी हुई हैं. वैसे तो रोज़ ही किसी ना किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म में कोई ना कोई सीरीज़ या फ़िल्म रिलीज़ होती रहती है. कहा जाता है बॉलीवुड में आजकल सिर्फ़ पैसा कमाने के लिए बनती हैं और उनमें कोई तुक या कहानी नहीं होती. अच्छी फ़िल्में या तो बनायी नहीं जाती और अगर बनायी जाती हैं तो उन्हें दर्शक नहीं मिलते.

Source: filmykeeday

आज हम ऐसी ही 10 फ़िल्मों की लिस्ट लेकर आये हैं जो बड़े परदे पर कुछ ख़ास नहीं कर पायीं ना ही ज़्यादा लोगों को उनके बारे में मालूम पड़ा मगर ये फ़िल्में कमाल हैं और इन्हें कम से कम एक बार ज़रूर देख लिया जाना चाहिए. ये फ़िल्में अलग अलग OTT प्लेटफार्म जैसे नेटफ़्लिक्स, Disney+ Hotstar और ZEE5 पर आपको मिल जाएंगी.

1. मसान

इस फ़िल्म में बनारस की कहानी दिखाई गयी है. इस फ़िल्म से विक्की कौशल ने डेब्यू किया था. इस फ़िल्म में दो कहानियां एक साथ चलती हैं. पहली कहानी देवी (ऋचा चड्ढा) की और दूसरी दीपक (विक्की कौशल) की.

इस फ़िल्म को आप नेटफ़्लिक्स में देख सकते हैं.

2. आंखों देखी

ये फ़िल्म एक अधेड़ उम्र के इंसान राजा बाऊजी (संजय मिश्रा) के इर्द-गिर्द घूमती हैं. एक घटना के बाद बाऊजी तय करते हैं कि वो आगे से सिर्फ़ आंखों देखी चीज़ों पर ही विश्वास करेंगे. बाऊजी का ये सफ़र कैसा रहता है इसको इस फ़िल्म में बड़ी ख़ूबसूरती से दिखाया गया है.

इस फ़िल्म को आप Disney+ Hotstar में देख सकते हैं.

3. ओमेर्ता (Omerta)

ओमेर्ता एक बायोपिक फ़िल्म है जो आतंकवादी अहमद उमर सईद शेख (राजकुमार राव) की कहानी दिखती है, जिसे एक पत्रकार की हत्या के लिए दोषी ठहराया गया था.

यह फ़िल्म ZEE5 में मिल जायेगी.

4: अग्ली (Ugly)

अगर आपको ऐसी फ़िल्में देखना पसंद है जिन्हें देखने के बाद आपका दिमाग़ हिल जाए तो ये फ़िल्म आपको देख डालनी चाहिए. इसमें इंसान के अंदर की क्रूरता, छल-कपट और दुष्टता को बहुत बारीक़ी से दिखाया गया है. कहानी में एक बच्ची का किडनैप हो जाता है और उसे खोजने के लिए उसके आस-पास के लोग क्या करते हैं ये इस फ़िल्म में दिखाया गया है.

यह फ़िल्म ZEE5 पर उपलब्ध है.

5. मंटो

मंटो प्रसिद्ध उर्दू लेखक सआदत हसन मंटो की बायोपिक फ़िल्म है. फ़िल्म में मंटो का जीवन, भारत पाकिस्तान का बंटवारा और उस समय के जीवन को दिखाया गया है. इस फ़िल्म में आपको मंटो के साथ मंटों की कहानियों को जानने का भी मौका मिल जाएगा.

यह फ़िल्म नेटफ़्लिक्स में मिल जायेगी.

6. शौर्य

सेना पर बानी यह फ़िल्म सैनिक और इंसान के पॉज़िटिव और नेगटिव पहलू को एकदम ईमानदारी से दिखाती है. के के मेनन, राहुल बोस, जावेद जाफरी और मिनिषा लांबा जैसे मंझे हुए कलाकारों की ये फ़िल्म जैसे जैसे आगे बढ़ती है वैसे वैसे ही कहानी और गंभीर होती जाती है.

यह फ़िल्म ZEE5 पर उपलब्ध है.

7. मातृभूमि

यह फ़िल्म महिला शिशु हत्या और महिलाओं की घटती संख्या के मुद्दे पर आधारित है. फ़िल्म में दिखाया गया है कि भारत में चलने वाली कुप्रथाओं के चलते साल 2050 में महिलायें ना के बराबर बची हुईं हैं. उस ज़माने के संघर्ष और वीभत्सता को इस तरह से दिखाया गया है कि रोगंटे खड़े हो जाएं.

यह फ़िल्म ZEE5 पर उपलब्ध है

8. दो दूनी चार

यह एक प्यारी से फैमिली फ़िल्म है. फ़िल्म में एक मिडिल क्लास फ़ैमली अपनी दो पहियों की गाड़ी से चार पहियों की गाड़ी पर आना चाहती है. इस काम में क्या मुश्किलें आती हैं इस चीज़ को इस फ़िल्म में बहुत अच्छे से दिखाया गया है.

यह फ़िल्म नेटफ़्लिक्स में मिल जायेगी

9. My Brother…Nikhil

यह फ़िल्म निखिल (संजय सूरी) की कहानी है. निखिल वो सब कुछ है जो उसे आसपास सबका चाहता बनाती हैं. निखिल एक बहुत अच्छा Swimmer है. सब कुछ सही चल रहा होता है मगर तभी निखिल HIV पॉज़िटिव निकल आता है. इसके बाद से उसे घर से और Swimming Club से निकाल दिया जाता है. उसका साथ सिर्फ़ उसकी बहन अनामिका (जूही चावला) और उसका बॉयफ्रेंड Nigel (पूरब कोहली) देता है.

यह फ़िल्म Disney+ Hotstar में है

10. अस्तित्व

फ़िल्म अस्तित्व पुरुष वर्चस्व, विवाहेतर संबंध और घरेलू हिंसा जैसे मुद्दों पर रौशनी डाली गयी है. फ़िल्म में तबु, सचिन खेडेकर, मोहनीश बहल हैं. इस फ़िल्म से आप इन गंभीर मुद्दों को आसानी से समझ पाएंगे.

यह फ़िल्म ZEE5 पर उपलब्ध है