वेब सिरीज़ ने भारत में बहुत कम समय में अपने लिए एक दर्शक वर्ग खड़ा कर लिया है. पिछले दो साल में वेब सीरीज़ कंटेट में धमाका हुआ है. हर कोई वेब सीरीज़ बनाने में लगा हुआ है.

ऐसे में कुल 10 वेब सीरीज़ छांटना बहुत मुश्किल काम है, फिर भी हमने आपकी ख़ातीर किया है. हो सकता है आपने इस लिस्ट के सारे शोज़ देख डाले होंगे लेकिन ध्यान रखियेगा कुछ लोग हैं जिन्होंने अब तक Game Of Thrones नहीं देखा.

1. Soni

Source: Womentainment

Soni की कहानी दो महिला पुलिस कर्मियों की ज़िंदगी के इर्द-गिर्द घूमती है. ये फ़िल्म बिना शोर-शराबे और नारों के बहुत धीमे स्वर में बताती है कि जिन महिलाओं को हम सशक्त मानते हैं वो भी किस तरह अपने ओहदे पर महिलाविरोधी मानसिकता का सामना करती हैं. इसे Ivan Ayr ने निर्देशित किया है और आप इसे Netflix पर देख सकते हैं.

2. Period: End Of Sentence.

Source: IMDb

भारत की पृष्ठभूमि पर बनी ये डॉक्यूमेंट्री अमेरिका के कुछ छात्रों द्वारा प्रोजेक्ट के तौर पर बनाई गई थी. इसमें माहवारी की समस्या को आवाज़ दी गई है. Period: End Of Sentence इस बार ऑस्कर अवॉर्डस के दौर में भी है और अंतिम पायदान पर खड़ी है.

3. ये मेरी फ़ैमली

Source: IMDb

90's के दौर में जब सबकुछ बहुत तेज़ी से बदल रहा था, ठीक उसके आस-पास की कहानी है 'ये मेरी फ़ैमली'. इस शो में बचपन वाली मासूमियत कूट-कूट कर भरी गई है. इसे आप Netflix और TVF Play पर देख सकते हैं.

4. Sacred Games

Source: Media India Group

अब इसके बारे में आपको क्या ही बताया जाए, अगर आपने नहीं भी देखा होगा तो मीम के ज़रिये पूरी कहानी पता चल ही गई होगी. फिर भी इस शो में इतना मसाला बचा रह गया होगा जिसे आप तमाम Spoilers के बाद भी देख सकें.

5. ब्रीथ

Source: GQ India

ब्रीथ पिछले साल रिलीज़ हुई सबसे अच्छी थ्रिलर सीरीज़ में से एक है. IMDB पर मिले 7.5 हज़ार वोट्स में इसे 8.5 की रेटिंग मिली है, हालांकि देखने वाले ये भी कहते हैं कि ये सीरीज़ दो एपिसोड के बाद अपनी असल रफ़्तार पर आती है. आर. माधवन और अमित साध इसके मुख्य अभिनेता हैं.

6. मिर्ज़ापुर

Source: The News Minute

Netflix ने अगर सेकरेड गेम्स से साल अपने नाम किया तो Prime Videos ने मिर्ज़ापुर निकाल कर अपनी मौजूदगी दर्ज़ कराई. इसके मीम के भी ख़ूब चर्चे रहें. कालिन भईया और मुन्ना त्रिपाठी सबके चहेते बन गए. हालांकि, इसके सभी एपिसोड मज़ेदार हैं लेकिन आखिरी एपिसोड में इसकी कहानी अलग ही लेवल पर पहुंच जाती है.

7. Ghoul

Source: HuffPost India

अरब की लोक कथाओं में Ghoul का ज़िक्र है, इसे आप अपने हिसाब से भूत-प्रेत कह सकते हैं. मात्र तीन एपिसोड वाली इस सिरीज़ को आप एक बार में ख़त्म कर सकते हैं. इस हॉरर वेब सिरीज़ का एक मुख्य अंश सेना में मौजूद भ्रष्ट आचरण के ऊपर भी केंद्रित जिसे आप देख कर ही समझ सकते हैं.

8. चाचा विधायक है हमारे

Source: YouTube

Netflix पर राधिका आप्टे और Prime Videos पर ज़ाकिर ख़ान ही चल रहे हैं. प्राइम वीडियो पर ज़ाकिर के नाम दो स्टैंडअप स्पेशल और एक शो दर्ज हैं. ज़ाकिर चाचा विधायक हैं हमारे के लेखक और मुख्य अभिनेता हैं. कहानी है इंदौर में रहने वाले रॉनी भईया और उनके भौकाल की, छोटे शहर वाले में रहने वाली जनता इसमें अपनी कहानी ढूंढ सकती है.

9. Selection Day

Source: BookMyShow

मुंबई के दो उभरते क्रिकेटर भाई और उसके सनकी भाई की कहानी है Selection Day. दोनों भाईयों में कमाल की क्रिकेट खेलने की क्षमता होती है और उसके बाप को इस बात का घमंड होता है. इसके सभी एपिसोड 20-22 मिनट के हैं इसलिए बोझिल नहीं होते. इस शो के लेखर पुलित्ज़र पुरस्कार विजेता अरविंद अडिगा हैं.

10. अपहरण

Source: jagran

ऐसा लगता है कि इस शो को सेक्रेड गेम्स और मिर्ज़ापुर की सफ़लता को देखते हुए बनाया गया है. देसी गालियां, देसी किरदार, स्लैंग और सेक्स सीन से भरपुर अल्ट बालाजी की ये वेब सीरीज़ आपको उबाऊ नहीं लगेगी.

ये तो वो शो हुए जो आ चुके हैं लेकिन अभी तो साल की शुरुआत ही हुई है. अभी बहुत धमाके होने बाकी हैं. मिर्ज़ापुर और सेकरेड गेम्स का अगला सीज़न आने वाला है. बाहुबली फ़िल्म का प्रिक्वल भी वेब सिरीज़ के रूप में दिखाया जायेगा. इसके अलावा Netflix टाइपराइटर नाम की हॉरर वेब शो भी लेकर आने वाली है.