भारत में पिछले कुछ सालों से वेब सीरीज़ का क्रेज़ काफ़ी बढ़ गया है. कोरोना महामारी की वजह से सिनेमाहॉल बंद हैं ऐसे में OTT प्लेटफ़ॉर्म दर्शकों के मनोरंजन का मुख्य सहारा बन गया है. बड़े बज़ट की फ़िल्में रिलीज़ नहीं हो पा रही हैं, इसलिए वेब सीरीज़ काफ़ी हिट हो रही हैं. दर्शकों को फ़िल्मों से ज़्यादा वेब सीरीज़ का इंतज़ार रहता है. अब तो बॉलीवुड के कई बड़े एक्टर्स भी वेब सीरीज़ में नज़र आने लगे हैं. लेकिन इन बड़े स्टार्स के बीच चाइल्ड आर्टिस्ट को भला कैसे भूल सकते हैं. पिछले कुछ सालों में कई चाइल्ड आर्टिस्ट वेब सीरीज़ में अपनी शानदार एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहे हैं.

ये भी पढ़ें- 80s और 90s के दशक के ये 8 बाल कलाकार, आज हैं बॉलीवुड के सुपरस्टार 

Indian Web Series

आज हम आपको भारतीय वेब सीरीज़ के इन्हीं बाल कलाकारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपनी एक्टिंग से धमाल मचा चुके हैं-

1- अश्लेषा ठाकुर (The Family Man)

अश्लेषा ठाकुर ने साल 2019 में 'द फ़ैमिली मैन' वेब सीरीज़ में श्रीकांत तिवारी (मनोज वाजपेयी) की बेटी धृति का किरदार निभाया था. अश्लेषा ने 'द फ़ैमिली मैन सीज़न 2' में अपनी शानदार एक्टिंग से अपने किरदार में जान डाल दी थी. इसके अलावा वो 'पगलैट' फ़िल्म में भी नज़र आ चुकी हैं.

The Family Man
Source: postoast

2- दिव्यांश द्विवेदी (Mirzapur) 

दिव्यांश द्विवेदी को कौन नहीं जानता. दिव्यांश पहली बार साल 2015 में 'इंडियाज़ बेस्ट ड्रामेबाज़ सीज़न 2' में नज़र आए थे. इसके बाद वो 'द कपिल शर्मा शो' समेत कई अन्य शो में भी अपनी कॉमेडी का तड़का लगा चुके हैं. दिव्यांश साल 2020 में मशहूर वेब सीरीज 'मिर्ज़ापुर सीज़न 2' में भी दिखाई दिए थे.

Mirzapur
Source: postoast

ये भी पढ़ें- ये 8 चाइल्ड आर्टिस्ट बचपन में जितने क्यूट थे, बड़े होकर उससे ज़्यादा स्मार्ट हो गये हैं

3- रीवा अरोड़ा (Kaali Khuhi) 

रीवा अरोड़ा विक्की कौशल स्टारर 'उरी' में अपनी भूमिका के लिए जानी जाती हैं. इसके बाद उन्होंने शबाना आज़मी स्टारर 'काली खूही' फ़िल्म में भी अपनी शानदार एक्टिंग से सबका दिल जीता था.

Kaali Khuhi
Source: postoast

4- वेदांत सिन्हा (The Family Man)

वेदांत सिन्हा ने साल 2019 में 'द फ़ैमिली मैन' वेब सीरीज़ में श्रीकांत तिवारी (मनोज वाजपेयी) के बेटे अथर्व का किरदार निभाया था. वेदांत ने 'द फ़ैमिली मैन 2' में अपनी शानदार एक्टिंग से हर किसी को चौंका दिया था. इससे पहले वो 'DID' और 'इंडियाज़ बेस्ट ड्रामेबाज़' रियलिटी शो में भी काम कर चुके हैं.

The Family Man
Source: postoast

5- विशेष बंसल (Asur)

विशेष बंसल ने साल 2020 की वेब सीरीज़ 'असुर' में शुभ जोशी का दमदार किरदार निभाया था. इस वेब सीरीज़ में अरशद वारसी और वरुण सोबती मुख्य भूमिकाओं में नज़र आये थे. विशेष इससे पहले वेब सीरीज़ 'ये मेरी फ़ैमिली', टीवी सीरियल 'ना बोले तुम, ना मैंने कुछ कहा' समेत कई अन्य सीरियल में भी नज़र आ चुके हैं.

Asur
Source: twtext

ये भी पढ़ें- Then Vs Now: टीवी सीरियल्स के वो 12 चाइल्ड आर्टिस्ट जो अब पहले से भी ज़्यादा कूल हो गए हैं

6- बोधिसत्व शर्मा (Paatal Lok) 

बोधिसत्व शर्मा ने साल 2020 की मशहूर वेब सीरीज़ 'पाताल लोक' में इंस्पेक्टर हाथीराम चौधरी के बेटे सिद्धार्थ चौधरी की भूमिका निभाई थी. दिल्ली के रहने वाले बोधिसत्व की मां देश के सबसे प्रतिष्ठित मीडिया संस्थान जेएनयू में प्रोफ़ेसर हैं.

Paatal Lok
Source: twitter

7- अथर्व विश्वकर्मा (Breathe)

अथर्व विश्वकर्मा ने साल 2018 में आर. माधवन स्टारर क्राइम-थ्रिलर वेब सीरीज़ 'ब्रीद' में अपने क्यूट लुक और शानदार एक्टिंग से हर किसी को अपना दीवाना बना लिया था. इस वेब सीरीज़ में उन्होंने माधवन के बेटे जोश की भूमिका निभाई थी.  

Breathe
Source: postoast

8- इवाना कौर (Breathe into Shadows) 

इवाना कौर साल 2020 में क्राइम-थ्रिलर वेब सीरीज़ 'ब्रीद इनटू शैडो' में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इस वेब सीरीज़ में इवाना ने अविनाश सभरवाल (अभिषेक बच्चन) की बेटी सिया सभरवाल की भूमिका निभाई थी.

Breathe into Shadows
Source: postoast

9- अक्षत दास (Serious Men) 

अक्षत दास ने साल 2020 में नवाजुद्दीन सिद्दीकी स्टारर वेब सीरीज़ 'सीरियस मैन' में आदि मणि की भूमिका निभाई थी. अक्षत ने इस वेब सीरीज़ में अपनी शानदार एक्टिंग और क्यूट लुक से ख़ूब सुर्ख़ियां बटोरी थी.

Serious Men
Source: postoast

ये भी पढ़ें- Malgudi Days का छोटा सा स्वामी याद है? हम सबका पसंदीदा बाल कलाकार, अब कुछ यूं दिखता है

10- सायना आनंद (Betaal) 

सायना आनंद ने साल 2020 में रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट की पैरानॉर्मल एडवेंचर ड्रामा वेब सीरीज़ 'बेताल' में सानवी की भूमिका निभाई थी. इस वेब सीरीज़ में सायना ने अपने शानदार अभिनय से अंत तक दर्शकों को शो से बांधे रखा. 

Betaal
Source: celebrityageinfo

11- दिशिता जैन (Kaafir) 

दिशिता जैन ने साल 2019 में मोहित रैना-दिया मिर्ज़ा स्टारर 'काफ़िर' वेब सीरीज़ में कैनाज़ अख़्तर (दीया मिर्ज़ा) की बेटी सहर का किरदार निभाया था. इस वेब सीरीज़ में दिशिता की क्यूटनेस और मासूमियत को दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया.

Kaafir
Source: mouthshut

इनमें से किस चाइल्ड आर्टिस्ट की एक्टिंग आपको सबसे अच्छी लगी थी?  

ये भी पढ़ें- उम्र में भले ही छोटे थे लेकिन एक्टिंग में किसी से कम नहीं, बॉलीवुड के ये स्टार चाइल्ड आर्टिस्ट