बॉलीवुड (Bollywood) में हर साल हज़ारों फ़िल्में बनती हैं. इसमें अलग-अलग जॉनर की रोमांटिक, एक्शन, कॉमेडी, हॉरर और सस्पेंस फ़िल्में शामिल हैं. इस दौरान किसी को रोमांटिक तो किसी को कॉमेडी फ़िल्में अच्छी लगती हैं, लेकिन 'सस्पेंस-थ्रिलर' फ़िल्मों की बात ही निराली है. ये वो एकमात्र जॉनर है जो हर किसी को पसंद आता है. खासकर चोरी (Robbery) पर आधारित फ़िल्में दर्शकों को ख़ासी पसंद होती हैं. इसीलिए आज हम आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही बेहतरीन Spy-Thriller फ़िल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आज भी दर्शकों की पहली पसंद बनी हुई हैं.

ये भी पढ़ें- मोहब्बतें से लेकर अग्निपथ तक बॉलीवुड की ये 15 फ़िल्में, हॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों की कॉपी थीं

11 Best Hindi Movies About Robberies and Heists
Source: thecinemaholic

तो चलिए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन सी बॉलीवुड फ़िल्में शामिल हैं-

1- प्लेयर्स (2012) 

बॉबी देओल, अभिषेक बच्चन, बिपाशा बासु, सोनम कपूर और नील नितिन मुकेश स्टारर 'प्लेयर्स' फ़िल्म में कमाल का सस्पेंस था. ये फ़िल्म भले ही बॉक्स ऑफ़िस पर कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाई हो, लेकिन इसमें चोरी हू-ब-हू हॉलीवुड स्टाइल में दिखाई गई थी.

Players Movie
Source: jiocinema

2- स्पेशल 26 (2013)

अक्षय कुमार, अनुपम खेर और मनोज बाजपेयी स्टारर 'स्पेशल 26' फ़िल्म में दर्शकों को चोरी का एक अलग नमूना दिखाया गया था. इस फ़िल्म में CBI की एक नकली टीम देश के बड़े-बड़े राजनेताओं और व्यापारियों के घर छापा मारकर पैसे ऐंठती है. ये फ़िल्म सच्ची घटना पर आधारित थी.

Special 26 Movie
Source: indiatoday

3- जॉनी गद्दार (2007) 

नील नितिन मुकेश की डेब्यू फ़िल्म 'जॉनी गद्दार' में अंत तक सस्पेंस बना रहता है. इस फ़िल्म में दिखाया गया है कि 5 करोड़ रुपये के ड्रग्स सौदे के लालच में 5 लोग पैसा तो लगा देते हैं, लेकिन अंत में उनके हाथ कुछ भी नहीं आता.  

Source: amazon

4- आंखें (2002) 

अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, अर्जुन रामपाल, परेश रावल और सुष्मिता सेन स्टारर 'आंखें' फ़िल्म बैंक डक़ैती पर आधारित थी. इस फ़िल्म में एक बैंक कर्मचारी नौकरी से निकाले जाने का बदला लेने के लिए उसी बैंक को लूटने का प्लान बनाता है. ख़ास बात ये थी कि इस दौरान चोरी करने वाले तीनों चोर अंधे होते हैं.  

Aankhen Movie
Source: sacnilk

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड की इन 29 फ़िल्मों का रिलीज़ होने का सपना, सपना ही रह गया

5- ओए लकी लकी ओए  

अभय देओल और परेश रावल स्टारर ये फ़िल्म भी सच्ची घटना पर आधारित थी. ये फ़िल्म दिल्ली के शातिर बंटी चोर की कहानी से प्रेरित थी. इसमें एक ऐसे चोर की कहानी दिखाई गई है जो जो अपने शातिर दिमाग से लोगों की आंखों के सामने ही चोरी की वारदात को अंजाम देता था.

Oye Lucky! Lucky Oye Film
Source: netflix

6- कांटे (2002) 

अमिताभ बच्चन, सुनील शेट्टी, कुमार गौरव, महेश मांजरेकर और लकी अली स्टारर 'कांटे' फ़िल्म में 6 लोग पुलिस द्वारा ग़लत तरीक़े से हिरासत में लिए जाने का बदला लेने लिए बैंक में डकैती का प्लान बनाते हैं. ये वही बैंक होता है जिसमें पुलिसवालों की सैलरी आती है.

Kaante Movie
Source: cinestaan

7- ज्वेल थीफ़ (1967) 

साल 1967 में आई देव आनंद और वैजयंतीमाला स्टारर 'ज्वेल थीफ़' उस दौर की टॉप स्पाई-थ्रिलर फ़िल्म थी. ये वही फ़िल्म थी जिसने बॉलीवुड में स्पाई-थ्रिलर फ़िल्मों की शुरुआत की थी. इसमें देव आनंद ने 'प्रिंस अमर' नाम के चोर का किरदार निभाया था.  

Source: thecinemaholic

8- ब्लफ़मास्टर (2005) 

अभिषेक बच्चन, प्रियंका चोपड़ा और रितेश देशमुख स्टारर 'ब्लफ़मास्टर' फ़िल्म में भी अच्छा ख़ासा सस्पेंस था, बावजूद इसके ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर हिट नहीं हो सकी. अभिषेक बच्चन ने इस फ़िल्म में कॉनमैन का रोल प्ले किया था. ऐसा शख़्स जो गर्लफ़्रेंड के साथ सीधा-साधा और असलियत में ठग था.

 Bluffmaster Movie
Source: newsmobile

ये भी पढ़ें- ये हैं बॉलीवुड की 9 सबसे ख़राब रीमेक फ़िल्में, जिन्होंने पैसा ही नहीं हमारा समय भी किया था बर्बाद

9- शालीमार (1978) 

धर्मेंद्र, जीनत अमान और शम्मी कपूर स्टारर 'शालीमार' बॉलीवुड की एक कल्ट फ़िल्म मानी जाती है. इस फ़िल्म ने अपनी ज़बरदस्त स्टोरी लाइन के चलते क्रिक्टिक्स की ख़ूब प्रशंसा बटोरी थी. इसे आज भी भारत की सर्वश्रेष्ठ रॉबरी फ़िल्मों में से एक माना जाता है.

Source: thecinemaholic

10- धूम 2 (2006) 

इस लिस्ट में धूम सीरीज़ की ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय स्टारर 'धूम 2' फ़िल्म को कैसे भूल सकते हैं. इस फ़िल्म में 'मिस्टर A' जिस तरह से पुलिसवालों की आंखों में धूल झोंककर चोरी की घटनाओं को अंजाम देता है वो दर्शकों ने किसी बॉलीवुड फ़िल्म में पहली बार देखा था.

Source: thecinemaholic

11- ड्र्राइव (2019)  

सुशांत सिंह राजपूत और जैकलीन फर्नांडीज़ स्टारर 'ड्र्राइव' फ़िल्म साल 2019 में OTT पर रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म में राष्ट्रपति भवन के तहख़ाने में एक महिला सरकारी ऑफ़िसर द्वारा छुपाये गये करोड़ों रुपयों की चोरी की कहानी दिखाई गयी थी.

Drive (2019 film)
Source: cinestaan

इनमें से आपको सबसे अच्छी Robbery फ़िल्म कौन सी लगी?  

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड की वो 15 फ़िल्में जो फ़्लॉप थी, लेकिन उनका म्यूज़िक सुपरहिट था