टीवी सीरियल्स और फ़िल्मों की तरह आज वेब सीरीज़ के भी काफ़ी फ़ैंस हैं. लोगों को वेब सीरीज़ के कैरेक्टर और कंटेंट दोनों ही काफ़ी पसंद आ रहा है. मिर्ज़ापुर के काली भइया हों या सेक्रेड गेम्स का गायतोंडे दोनों ही सबके दिमाग़ में बस चुके हैं. यहां तक कि लोग आम बोलचाल में भी वेब सीरीज़ के डायलॉग्स को शामिल कर रहे हैं. जिसमें सबसे ज़्यादा फ़ेमस डायलॉग है, 'सब मर जाएंगे सिर्फ़ त्रिवेदी बचेगा'.

डायलॉग तो नहीं लेकिन आज बात करेंगे वेब सीरीज़ के कुछ ऐसे किरदारों की जिन्होंने अपनी एक्टिंग से दर्शकों को बांधे रखा: 

1. नीरज माधव, द फ़ैमिली मैन 

The Family Man
Source: indiatoday

नीरज माधव यानि 'मूसा' पुरानी फ़िल्मों के विलेन जैसा नहीं था. नई टेक्नॉलजी को समझने के साथ-साथ अपने शांत और ठहरे हुए एक्सप्रेशनंस से मूसा ने दर्शकों में अपना ख़ौफ़ बनाया. 

2. अमृता सुभाष, सेक्रेड गेम्स 2

Amruta Subhash in Sacred Games S2
Source: hindustantimes

सीज़न 2 में यादव मैम का किरदार निभाने वाली अमृता सुभाष तो याद होंगी आपको, जिसने गायतोंडे को अपनी उंगली पर नचाया. इसमें उन्होंने रॉ अजेंट का किरदार निभाया था. 

3. मनोज बाजपेयी, द फ़ैमिली मैन

Manoj Bajpayee in The Family Man
Source: scroll

फ़िल्म 'सत्या' के भीकू म्हात्रे से लेकर 'द फ़ैमिली मैन' के श्रीकांत तिवारी तक मनोज बाजपेयी ने अपने हर किरादर के साथ न्याय किया है. इस वेब सीरीज़ के साथ मनोज बाजपेयी ने डिजिटल में दस्तक दी और यहां भी तहलका मचा दिया.  

4. साइरस साहूकार, माइंड द मल्होत्रा

Cyrus Sahukar in Mind The Malhotras
Source: cinemaexpress

वेब सीरीज़ 'माइंड द मल्होत्रा' इज़रायल की कॉमेडी La Famiglia पर आधारित थी. इसमें साइरस साहुकार की कॉमिक टाइमिंग बहुत ही बेहतरीन थी. 

5. ऋत्विक साहोरे, फ़्लेम्स 2

Ritvik Sahore in FLAMES S2
Source: theenvoyweb

ऋत्विक साहोरे ने अपने अभिनय से अकसर ही दर्शकों के दिलों में जगह बनाई है. FLAMES में ऋत्विक ने अपने अभिनय से पहले क्रश की याद और 'ट्यूशन क्लासेस' के दिनों की ख़ुशी को बाख़ूबी ज़ाहिर किया.

6. दिया मिर्ज़ा, काफ़िर

Dia Mirza in Kaafir
Source: thehindu

दिल को छू लेने वाली कहानी 'काफ़िर' में भारत-पाकिस्तान के रिश्तों के बीच आई सीमाओं की कहानी थी. इसे सोनम नायर ने निर्देशित किया था. इस शो में दीया मिर्ज़ा ने मुख्य भूमिका निभाई थी और ये एक सच्ची कहानी पर आधारित थी.

7. रंजन राज, कोटा फ़ैक्टरी

Ranjan Raj in Kota Factory
Source: iwmbuzz

कोटा फ़ैक्टरी में रंजन राज का किरदार लोगों को ख़ूब पसंद आया था. इनके किरदार में प्यार, पढ़ाई और दोस्ती सब था. जल्द ही ये फ़िल्म 'बाला' में नज़र आएंगे.

8. जितेंद्र कुमार, कोटा फ़ैक्टरी

Jitendra Kumar in Kota Factory
Source: quora

भारत की पहली ब्लैक एंड वाइट वेब सीरीज़ में जीतू भैया के रूप में उनकी भूमिका वास्तव में एक यादगार भूमिका थी. उन्होंने हमें उस शिक्षक की याद दिलाई जो हमारी ज़िंदगी में एक दोस्त और संरक्षक दोनों की भूमिका निभाते थे.

9. गीतांजलि कुलकर्णी, गुल्लक

Geetanjali Kulkarni in Gullak
Source: scroll

TVF की वेब सीरीज़ 'गुल्लक' में गीतांजलि कुलकर्णी ने शानदार अभिनयकिया था. उन्होंने शांति मिश्रा की भूमिका निभाई, और उनकी हरकतों ने हमें अपनी मम्मियों की याद दिला दी. 

10. अर्जुन माथुर, मेड इन हेवन

Arjun Mathur in Made in Heaven
Source: scroll

वेब सीरीज़ 'मेड इन हेवन' में करण यानि (अर्जुन माथुर) ने एक ऐसे शख़्स का किरदार निभाया था, जो दूसरों में भेदभाव करता है और उन्हें गुमराह करता है.

11. शोभिता धुलिपाला, मेड इन हेवन

Sobhita Dhulipala in Made in Heaven
Source: indiatoday

वेब सीरीज़ 'मेड इन हेवन' में शोभिता धुलिपाला के अभिनय ने काफ़ी सुर्खियां बटोरी थीं. तारा के किरदार में शोभिता ने दोस्त और पत्नी दोनों ही रिश्तों में अपने अभिनय से जान डाल दी थी.

12. विक्रांत मैसी, मिर्ज़ापुर

Vikrant Massey
Source: indiatoday

मिर्ज़ापुर में कालीन भइया, गुड्डू भइया और मुन्ना भइया के अलावा बब्लू भइया ने भी लोगों को अपना दिवाना बना दिया.

13. विनीत सिंह, बार्ड ऑफ़ ब्लड

Source: firstpost

वेब सीरीज़ 'Bard Of Blood' देखी होगी, तो आपको वीर सिंह ज़रूर याद होगा, जिसने इमरान हाश्मी का मिशन में साथ दिया था. उनके किरदार ने लोगों को बांध लिया था.

इन वेब सीरीज़ की कहानी के साथ-साथ किरदारों ने भी दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है.

Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.