लड़का हो या लड़की शादी के बाद सबकी ज़िन्दगी बदल जाती है. ख़ासकर लड़कियों की ज़िन्दगी तो शादी के बाद पूरी तरह बदल जाती है. चाहे वो कोई आम लड़की हो या बॉलीवुड सेलेब्रिटी, शादी के बाद लड़कियों की आदतें, उनका पहनावा, उनकी दिनचर्या सब बदल जाता है. पहले के ज़माने में तो ससुराल जाने पर लड़कियों के नाम भी बदले जाते थे. अब, लड़कियों को शादी के बाद अपना सरनेम बदलना होता है.

कुछ लड़कियां, जो अपना नाम नहीं बदलना चाहती हैं, वो अपने नाम के आगे ही अपने पति का सरनेम जोड़ लेती हैं. बॉलीवुड की कुछ हिरोइनों ने भी ऐसा किया है. जैसे, ऐश्वर्या राय बच्चन, करीना कपूर ख़ान, माधुरी दीक्षित नेने, आदि. लेकिन कुछ हिरोइनें ऐसी भी हैं, जो शादी के बाद भी अपने उसी नाम से पहचानी जाना चाहती थीं, जिससे उनकी पहचान है. इसलिए शादी के बाद भी उन्होंने अपना नाम नहीं बदला.

1. रानी मुख़र्जी

आदित्य चोपड़ा के साथ शादी के बंधन में बंधने के बाद रानी मुख़र्जी ने अपना सरनेम नहीं बदला. उन्होंने कहा कि उनके फ़ैन्स उन्हें रानी मुखर्ज़ी के नाम से जानते हैं, इसलिए वो अपना नाम नहीं बदलेंगी.

2. ट्विंकल खन्ना

ट्विंकल खन्ना ने अक्षय कुमार से शादी के बाद उनका सरनेम नहीं लिया. वो राजेश खन्ना की बेटी हैं और आज भी ट्विंकल खन्ना के नाम से ही जानी जाती हैं.

3. विद्या बालन

विद्या बालन ने भी सिद्धार्थ रॉय कपूर के साथ शादी के बाद अपना सरनेम नहीं बदला. उन्होंने बताया था कि सिद्धार्थ खुद नहीं चाहते कि वो अपना नाम बदलें.

4. किरण राव

किरण राव ने भी आमिर के साथ सात जन्मों का रिश्ता तो जोड़ा लेकिन, उनका सरनेम अपने नाम के साथ नहीं जोड़ा.

5. प्रीती ज़िंटा

पिछले साल प्रीती ने जीन गुडइनफ़ से शादी की थी. सोचिए, आज वो ‘प्रीती गुडइनफ़’ कहलातीं!

6. सोहा अली ख़ान

 कुणाल खेमू के साथ शादी के बाद भी सोहा, ‘सोहा खेमू’ नहीं बनीं.

7. जूही चावला

1995 में जूही ने बिज़नेसमैन जय मेहता से शादी की थी. आज भी वो जूही चावला के नाम से जानी जाती हैं.

8. श्रीदेवी

श्रीदेवी ने 1996 में बोनी कपूर से शादी की थी. आजतक उन्हें कोई श्रीदेवी कपूर नहीं कहता है.

9. डिम्पल कपाड़िया

डिम्पल ने अपनी पहली फ़िल्म बॉबी की रिलीज़ के 6 महीने पहले राजेश खन्ना से शादी की थी. बाद में दोनों अलग भी हो गए. शादीशुदा ज़िंदगी के दौरान वो कभी डिम्पल खन्ना नहीं कहलाईं.

10. शबाना आज़मी

शबाना आज़मी ने भी जावेद अख़्तर से शादी के बाद अपने नाम में कोई बदलाव नहीं किया.

11. मधुबाला

मधुबाला ने भले ही किशोर कुमार से शादी की थी, लेकिन दुनिया आज भी उन्हें सिर्फ मधुबाला ही कहती है.

ये तो रहीं बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्रियां. हमारे समाज में या आस-पड़ोस में भी बहुत सी ऐसी लड़कियां हैं, जो ख़ुद अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रही हैं. वो अपने पैरों पर खड़ी हैं और खुद अपने सपनों को पंख लगाना चाहती हैं.