भारत में कई भाषाएं, कई जातियां और कई धर्म हैं और इसी तरह कई फ़िल्म इंडस्ट्रीज़ भी हैं, जो अपनी लोकल भाषाओं में फ़िल्में बनाती हैं. कम बजट की ये फ़िल्में कई बार ख़बरों में भी नहीं आ पातीं, ज़्यादातर रिजनल फ़िल्मों का यही हाल है. 

लेकिन इन रिजनल फ़िल्मों में कई बार एक्टिंग, स्टोरी, डायरेक्शन इतना शानदार होता है कि फ़िल्म को पंसद करने वालों के दिल में छाप बन कर रह जाती है. ऐसी ही रिजनल फ़िल्मों की एक लिस्ट आपके साथ शेयर करने वाले हैं हम, जिसे एक बार तो हर किसी को ज़रूर देखना चाहिए. 

1. Sairat (Marathi)

मराठी भाषा में बनी इस फ़िल्म में ऑनर किलिंग का भयानक रुप दिखाया गया था. इस फ़िल्म को पूरे देश में पसंद किया गया. कई और भाषाओं में इस फ़िल्म को बनाया गया, जिनमें से एक बॉलीवुड की 'धड़क' भी है. लेकिन सेराट के आस-पास भी कोई फ़िल्म नहीं दिखी.

2. Kothanodi (Assamese) 

भास्कर हजारिका की हॉरर नॉवल पर बनी इस फ़िल्म में महिलाओं के एंगल से कई सवाल खड़े किए गए हैं. हालांकि, इस फ़िल्म में तीन अलग-अलग और बेहद ख़तरनाक स्टोरिज़ हैं, लेकिन इन स्टोरिज़ को शानदार तरीके से फ़िल्माया गया है. फ़िल्म का डायरेक्शन और कैमरा वर्क किसी को भी अपना दीवाना बना सकता है.

3. Local Kung Fu (Assamese)

होममेड खाना हम सब को पसंद होता है, लेकिन इस फ़िल्म को होममेड कहना गलत नहीं होगा. कम बजट की इस बेहतरीन फ़िल्म में एक्शन, कॉमेडी, रोमांस एक साथ सब देखने को मिलेगा. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर भी धमाल मचा चुकी है.

4. Pariyerum Perumal (Tamil)

एक और जात-पात पर बनी फ़िल्म ने दर्शको को झंझोर कर रख दिया. इस फ़िल्म को देखने से पहले हम एक चेतावनी देना चाहते हैं कि इस फ़िल्म में कई बार आपको बहुत ज़्यादा ख़ून-ख़राबा देखने को मिल सकता. तो देखने से पहले ख़ुद को तैयार कर लें.

5. Paddayi (Tulu)

Macbeth किताब पर बनी इस फ़िल्म में लोकल समस्याएं और उन सब के बीच एक कपल की कहानी दिखाई गई है, जो कई समस्याओं से घिरा होता है. इस फ़िल्म को Prime Videos पर देखा जा सकता है.

6. Asha Jaoar Majhe (Bangla)

बंगाली भाषा की इस फ़िल्म को बहुत ख़ूबसूरत तरीके से फ़िल्माया गया है. कहानी कुछ यूं है कि एक जोड़ा शादी के बाद सिर्फ़ कुछ घंटों के लिए एक-दूसरे से मिलता है और फिर अपने काम और शिफ़्ट में उलझ कर रह जाता है. कई बार फ़िल्म में ड्रामा देखने को मिलेगा, लेकिन आप ख़ुद को इस फ़िल्म से हटा नहीं पाएंगे.

7. Sudani from Nigeria (Malayali)

इस फ़िल्म में फुटबॉल और दोस्ती के रिश्ते को बखूबी दिखाया गया है. फ़िल्म के हर एक्टर ने शानदार अभिनय किया है. ये फ़िल्म ज़िंदगी के कई राज़ आपको समझा सकती है, तो एक बार इस फ़िल्म को देखना ज़रूर. 

 8. Super Deluxe (Tamil)

डार्क कॉमेडी और सोशल मेसेज एक साथ कैसे देते हैं, इस फ़िल्म में बखूबी दिखाया गया है. फ़िल्म कई बार आपको प्लॉट से हटती दिखेगी, लेकिन ऐसा होगा नहीं. ये फ़िल्म Netflix पर है, देखिएगा ज़रूर.

 9. Mallesham (Telugu)

बायोपिक के शौक़ीन हो और सच में एक बायोपिक कैसी होती है देखना चाहते हो तो ये सबसे बहतरीन फ़िल्म है, फ़िल्म पद्मश्री सम्मानित Chintakindi Mallesham की जीवनी पर बनी है.

10. Kanchivaram (Tamil)

एक गरीब बाप और उसकी बेटी की कहानी, जो बाप द्वारा बेटी को किए गए एक वादे को पूरा करने की जद्दोजहद पर आधारित है. इस फ़िल्म में अपने शानदार अभिनय के लिए प्रकाश राज को नेशनल अवॉर्ड भी मिला था. 

1. The Great Indian Kitchen (Malayali)

सास-बहू और बेटे की इस कहानी में आपको कई उतार-चढ़ाव दिखेंगे. वैसे तो ये सिर्फ़ एक फ़ैमली ड्रामा है, लेकिन फ़िल्म को शानदार तरीके से लिखा गया है और फ़िल्म का अंत बहुत अच्छा है. एक बार तो इस फ़िल्म को देखना तो बनता है.