पंजाब, वो शहर जिसने फ़िल्म और म्यूज़िक इंडस्ट्री को कई बेहतरीन-सिंगर्स एक्टर्स दिये हैं. हांलाकि, बहुत कम लोग जानते हैं कि बॉलीवुड के कुछ सुपरस्टार्स पंजाब की देन हैं. इन दिनों इन्हीं पंजाबी एक्टर्स और एक्ट्रेसेस का बॉलीवुड में बोलबाला है. इन सभी स्टार्स ने कमाल का अभिनय करके लोगों के दिलों में जगह बना ली है. आज पंजाब के ये एक्टर्स और एक्ट्रेसेस बॉलीवुड के स्टार्स की तरह ही बड़ी फ़ैन फ़ॉलोइंग रखते हैं.

11 offbeat punjabi actors in bollywood.
Source: erosnow

ऐसे ही कुछ ऑफ़बीट एक्टर्स और एक्ट्रेसेस की लिस्ट हम आपके लिए लाए हैं जिन्होंने फ़िल्मों को देखने में हमारी दिलचस्पी को दोगुना कर दिया है. 

1. दिलजीत दोसांझ

सिंगर और एक्टर दिलजीत दोसांझ के गानों पर जितने लोग फ़िदा हैं उतने ही उनकी एक्टिंग के भी दीवाने हैं. इन्होंने बॉलीवुड फ़िल्मों में अपने अभिनय से सभी को प्रभावित किया है. दिलजीत फ़िल्म 'उड़ता पंजाब' में करीना कपूर ख़ान के साथ नज़र आए थे. इस रोल के लिए निर्माताओं ने आयुष्मान खुराना को लेने के बारे में भी सोचा था, जब तक दिलजीत ने इस रोल के लिए हां नहीं की थी.

11 offbeat punjabi actors in bollywood.
Source: itl

2. शीबा चड्ढा

शीबा चड्ढा ने कई, शोज़, विज्ञापन और फ़िल्में की हैं. शीबा ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत थिएटर से की थी. ये 1998 से इंडस्ट्री में सक्रिय हैं. इन्होंने फ़िल्म दिल से के साथ अपने अभिनय की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने अमर की मां का किरदार निभाया था. हाल ही में ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म Amzon Prime Video पर आई वेब सीरीज़ मिर्ज़ापुर, मिर्ज़ापुर 2, और बंदिश बैंडिट्स में कमाल का अभिनय किया है.

11 offbeat punjabi actors in bollywood.
Source: cinestaan

3. सुरवीन चावला

डांसर और एक्ट्रेस सुरवीन ने बॉलीवुड में 'हेट स्टोरी 2', 'पार्च्ड', 'अग्ली' और '24' जैसी फ़िल्मों में शानदार अभिनय कर लोगों को हैरान कर दिया. सुरवीन ने कई रीज़नल फ़िल्में भी की हैं जिनमें कन्नड़, तेलुगु, पंजाबी और तमिल फ़िल्में शामिल हैं.

11 offbeat punjabi actors in bollywood.
Source: indulgexpress

4. रजत कपूर

एक्टर, लेखक और निर्देशक रजत कपूर फ़िल्म निर्माता बनना चाहते थे, लेकिन फ़िल्मों के ऑफ़र मिलने की वजह से उन्होंने एक्टर बनने का फ़ैसला किया. कैमरे के पीछे रहने के बजाय कैमरे के सामने आना उन्हें ज़्यादा अच्छा लगा. रजत कपूर ने हाल ही में वेब सीरीज़ स्कैम 1992 में शानदार अभिनय से ख़ूब सुर्खियां बटोरीं.

11 offbeat punjabi actors in bollywood.
Source: dnaindia

5. पवन मल्होत्रा

पवन मल्होत्रा ​​एक ऐसे अभिनेता हैं जो अपने किरदारों और भूमिकाओं के लिए इंडस्ट्री में मशहूर हैंं. 1998 में आई फ़िल्म फ़कीर के लिए ​​नेशनल अवॉर्ड पाने वाले पवन मल्होत्रा कई पंजाबी फ़िल्मों का भी हिस्सा रहे हैं. ये पिछले 29 सालों से फ़िल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं.

11 offbeat punjabi actors in bollywood.
Source: timesofindia

6. गुल पनाग

पूर्व ब्यूटी क्वीन, मॉडल और एक्ट्रेस गुल पनाग ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत 2003 में फ़िल्म धूम से की थी. गुल पनाग का पंजाबी फ़िल्म 'सिकंदर' का बेअंत कौर किरदार काफ़ी सराहा गया था और बाद में फ़िल्म अंबरसरिया में भी दमदार भूमिका निभाई. इन्होंने हिंदी वेब सीरीज़ 'पाताल लोक' में रेनू चौधरी का किरदार निभाया था.

11 offbeat punjabi actors in bollywood.
Source: indulgexpress

7. अर्जन बाजवा

एक्टर अर्जन बाजवा ने हिंदी और तेलुगु दोनों इंडस्ट्री में फ़िल्में की हैं. अर्जन ने तेलुगु फ़िल्म संपांगी से अपने तेलुगु एक्टिंग करियर की शानदार शुरुआत की थी. इन्होंने हिंदी फ़िल्म 'वो तेरा नाम था' में अख़्तर नाम के शख़्स का किरदार निभाया था. अर्जन ने पंजाबी फ़िल्म हिम्मत सिंह में भी काम किया, जिसके लिए उन्हें काफ़ी सराहना मिली और अर्जन कई वेब सीरीज़ में भी नज़र आ चुके हैं.

11 offbeat punjabi actors in bollywood.
Source: boldoutline

8. राकेश बेदी

एक्टर और थियेटर आर्टिस्ट 66 साल के राकेश बेदी बॉलीवुड इंडस्ट्री के बेहतरीन एक्टर्स में से एक हैं. इन्होंने 'मेरा दामाद' और 'चश्में बद्दूर' जैसी फ़िल्मों में कॉमेडी भूमिका निभाई थी. इसके अलावा टीवी के लिए यस बॉस, श्रीमान श्रीमति और ये जो है ज़िंदगी जैसे सफ़ल सीरीयल्स भी किए. पिछले कुछ सालों से राकेश जी &TV के पॉपुलर सीरियल 'भाभी जी घर पर हैं' नज़र आ रहे हैं.

11 offbeat punjabi actors in bollywood.
Source: nationalheraldindia

9. मुकेश ऋषि

मुकेश ऋषि कई बॉलीवुड फ़िल्मों के साथ-साथ रीज़नल फ़िल्मों का भी हिस्सा रहे हैं. मुकेश मुख्य रूप से बॉलीवुड और तेलुगु फ़िल्म इंडस्ट्री का हिस्सा रहे हैं. इन्होंने कुछ पंजाबी, तमिल और मलयालम फ़िल्मों में भी अभिनय किया है. मुकेश ने इंडस्ट्री में एक कैरेक्टर आर्टिस्ट के तौर पर अपनी इमेज बनाई है. इन्हें विलेन के रोल में काफ़ी प्रसिद्धि मिली है.

11 offbeat punjabi actors in bollywood.
Source: wallpapertip

10. जिमी शेरगिल

एक्टर और प्रोड्यूसर जिमी शिरगिल बॉलीवुड फ़िल्मों के साथ-साथ पंजाबी फ़िल्मों का भी जाना-माना नाम हैं. जिमी हर तरह के रोल को बहुत ही बेहतरीन तरीक़े से निभाते हैं. अनुराग कश्यप ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था, जिम्मी शेरगिल उन कुछ अभिनेताओं में से एक हैं, जो किसी भी भूमिका को बख़ूबी से निभाने की क्षमता रखते हैं.

11 offbeat punjabi actors in bollywood.
Source: dnaindia

 11. सुदेश बेरी

एक्टर सुदेश बेरी ने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत 1988 में फ़िल्म ख़तरों के खिलाड़ी से की थी. उन्होंने टीवी के चर्चित शो इंस्पेक्टर भारत में शानदार अभिनय किया. इसके अलावा महाभारत में विचित्रवीर्य का किरदार निभाया था. हाल ही में आई महाभारत में इन्होंने राजा दुरपाड़ा की भूमिका निभाई थी. फ़िलहाल सुदेश बेरी कलर्स के शो शक्ति- अस्तित्व के एहसास की में नज़र आते हैं.

11 offbeat punjabi actors in bollywood.
Source: socialnews

आज ये सभी स्टार्स हिंदी हो या पंजाबी दोनों इंडस्टरी का जाना-माना नाम हैं.