मां मैं जा रहा हूं

अब मैं तुम्हारी नहीं रही
तुम्हारा मेरा साथ यहीं तक था

ये सब डायलॉग सुनकर फूट-फूट कर रोते हो न, तो तुम हिंदी फ़िल्मों के दीवाने हो. बॉलीवुड में सिक्का उसी का चलता है जो दर्शकों को रुलाने की ताक़त रखता है. और इसी ताक़त के साथ बॉलीवुड की इन 12 फ़िल्मों ने अपनी Sad Ending के साथ जनता को रुलाया भी और अपना भी बनाया.

sad bollywood Emotional movies
Source: news18

जानना चाहेंगे कौन-सी हैं वो फ़िल्में:

1. आनंद (1971)

Anand
Source: pinterest

'आनन्द' के निर्माता, निर्देशक, लेखक और संपादक ऋषिकेश मुखर्जी थे. इस फ़िल्म के मुख्य कलाकार राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन थे. इस फ़िल्म को राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म के अलावा फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कारों की 6 कैटेगरी में पुरस्कृत किया गया था.

2. वास्तव (1999)

Vaastav
Source: newstracklive

महेश मांजरेकर निर्देशित 'वास्तव' एक आम लड़के से डॉन बनने की दर्द भरी कहानी है. इसमें दिखाया गया है कैसे एक बार ग़लत काम में फंस जाने पर वापस आना मुश्किल होता है. इस फ़िल्म में संजय दत्त, नमृता शिरोडकर, परेश रावल. हिमानी शिवपुरी, शिवाजी साटम और दिवंगत अभिनेत्री रीमा लागू अहम भूमिका में थीं.

3. देवदास (2002)

Devdas
Source: deccanchronicle

ये फ़िल्म शरतचन्द्र चट्टोपाध्याय के उपन्यास 'देवदास' पर आधारित है. इसका निर्देशन संजय लीला भंसाली और निर्माण भरत शाह ने किया था. इसमें शाहरुख़ ख़ान, ऐश्वर्या राय, माधुरी दीक्षित और जैकी श्रॉफ़ मुख्य किरदार में थे.

4. तेरे नाम (2003)

Tere Naam
Source: desiakhbar

'तेरे नाम' का निर्देशन सतीश कौशिक ने किया था और इसके निर्माता सुनील मंचन्दा और मुकेश तलरेजा थे. इसमें मुख्य किरदार में सलमान ख़ान और भूमिका चावला थीं. ये एक लव स्टोरी थी.

5. कल हो न हो (2003)

Kal Ho Na Ho
Source: upperstall

'कल हो ना हो' के निर्देशक निखिल आडवाणी थे. धर्मा प्रोडक्शन्स के बैनर तले बनी ये फ़िल्म दोस्तों की कहानी के साथ-साथ एक लव स्टोरी भी थी. इसने 2004 में 2 राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार, 8 फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार, 13 अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फ़िल्म अकैडमी पुरस्कार, 3 स्टार स्क्रीन पुरस्कार और 2 ज़ी सिने पुरस्कार जीते थे. इस फ़िल्म में प्रीति ज़िंटा, जया बच्चन, शाहरुख़ ख़ान और सैफ़ अली ख़ान मुख्य भूमिका में थे. इनके अलावा सुषमा सेठ, रीमा लागू, लिलेट दुबे और डेलनाज़ पॉल भी थीं.

6. रंग दे बसंती (2006)

Rang de Basanti
Source: news18

निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फ़िल्म 'रंग दे बसंती' की कहानी एक ब्रिटिश डॉक्यूमेंट्री निर्माता की है जो अपने दादा की डायरी के आधार पर भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों पर एक फ़िल्म बनाने के लिए भारत आती है. इसमें आमिर ख़ान, सिद्धार्थ नारायण, सोहा अली ख़ान, कुणाल कपूर, माधवन, शरमन जोशी, अतुल कुलकर्णी और ब्रिटिश अभिनेत्री एलिस पैटन मुख्य भूमिका में थी.

7. रॉकस्टार (2011)

rockstar movie
Source: pinterest

इम्तियाज़ अली निर्देशित फ़िल्म 'रॉकस्टार' जनार्दन जाखड़ से जॉर्डन बनने की कहानी है. जॉर्डन एक इंटरनेशनल सिंगर होता है. इसमें रणबीर कपूर, पीयूष मिश्रा और नरगिस फ़ाख़री मुख्य भूमिका थे.

8. रांझणा (2013)

Ranjhana
Source: newindianexpress

'रांझणा' आनंद एल राय द्वारा निर्देशित और कृशिका लुल्ला द्वारा निर्मीत एक लव स्टोरी थी. इसमें धनुष, सोनम कपूर, स्वरा भास्कर, मोहम्मद जीशान अय्यूब और अभय देओल मुख्य भूमिका में थे. इस फ़िल्म के डायलॉग काफ़ी चर्चित हुए थे.

9. गोलियों की रास लीला रामलीला (2013)

Ram leela
Source: newindianexpress

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित 'गोलियों की रास लीला राम-लीला' दुश्मनी, नफ़रत और ख़ून ख़राबे के बीच पनपी एक लव स्टोरी थी. इसमें गुजरात में सनेड़ा और रजाड़ी खानदानों के बीच पांच सौ सालों से चली आ रही दुश्मनी को दिखाया गया था. रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण मुख्य किरदार में थे.

10. आशिक़ी 2 (2013)

aashiqui 2
Source: themoviedb

'आशिक़ी 2' मोहित सूरी द्वारा निर्देशित एक म्यूज़िकल फ़िल्म थी. इसकी कहानी एक लड़के राहुल जयकर (आदित्य रॉय कपूर) और लड़की आरोही शिर्के (श्रद्धा कपूर) के इर्द-गेर्द घूमती है.

11. अगली (2013)

Ugly
Source: wordpress

अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म एक बेहतरीन क्राइम थ्रिलर थी. ये एक लड़की के किडनैप होने की कहानी थी.

12. सनम तेरी क़सम (2016)

sanam teri kasam
Source: dekhnews

'सनम तेरी क़सम' का निर्देशन राधिका राव और विनय सप्रू ने किया था. इसके निर्माता दीपक मुकुट थे इस फ़िल्म में मुख्य किरदार में हर्षवर्धन राणे और पाकिस्तानी अभिनेत्री मावरा हुसैन (Mawra Hocane) ने निभाया था. ये फ़िल्म इन्हीं दो लोगों की अलग लेकिन प्यारी सी लव स्टोरी थी.

फिर से रोने मत लगना. Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.