हुनर और प्रतिभा का कोई चेहरा नहीं होता, ये साबित कर दिया बॉलीवुड के इन कलाकारों ने, जिन्होंने अपने एवरेज लुक से बड़े-बड़े सितारों को मात दे दी है. साथ ही सिनेमा को एक नए आयाम दिए हैं. आलिया, दीपिका और प्रियंका की ख़ूबसूरती के जितने लोग दीवाने है, उससे कहीं ज़्यादा इनकी एक्टिंग ने लोगों को दीवाना बना रखा है.

आइए जानते हैं, कौन-कौन से हैं वो कलाकार:

1. सुरेखा सीकरी

सुरेखा सीकरी ने 1978 में पॉलीटिकल ड्रामा फ़िल्म 'क़िस्सा कुर्सी का' से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. इन्होंने तमस और मम्मो के लिए दो बार नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड जीता. सुरेखा जब पर्दे पर आईं उन्होंने अपनी एक्टिंग से दर्शकों को स्तब्ध कर दिया. चाहे वो सीरियल बालिका वधू की दादी हों या फ़िल्म बधाई हो! की दादी, सुरेखा ने अपने एक से किरदारों को भी अपनी एक्टिंग से एक नया रूप दिया.

2. नीना गुप्ता

सीरियल सांस में दमदार अभिनय करने वाली नीना गुप्ता आज बॉलीवुड का जाना-माना नाम हैं. उन्होंने अपने अभिनय से हमेशा ही सबको चौंकाया है. अभिनय के साथ-साथ नीना गुप्ता डायरेक्शन और प्रोडक्शन में भी माहिर है. उन्हें 1990 में फ़िल्म 'वो छोकरी' के लिए बेस्ट सपोर्टिंग अभिनेत्री का फ़िल्म फ़ेयर पुरस्कार मिला था. हाल ही में आई नीना गुप्ता की फ़िल्म बधाई हो! ने सफ़लता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. इसके लिए नीना गुप्ता को बेस्ट अभिनेत्री के लिए फ़िल्मफ़ेयर क्रिटिक्स अवॉर्ड से नवाज़ा गया था.

3. शीबा चड्ढा

शीबा चड्ढा वो नाम हैं, जिन्हें किसी पहचान की ज़रूरत नहीं है. अनगिनत फ़िल्में और सीरियल करने वाली शीबा चड्ढा को कभी कोई अवॉर्ड नहीं मिला, लेकिन उनके अभिनय में कोई कमी नहीं आई. वेब सीरीज़ मिर्ज़ापुर हो या फ़िल्म परज़ानिया, दिल्ली-6, राजमा-चावल और बधाई हो! शीबा के अभिनय ने सबको हिला दिया.

4. कल्पना अय्यर

90 के दशक में आया सीरियल चंद्रकांता तो याद होगा, उसमें दमदमी माई का किरदार निभाने वाली कल्पना अय्यर ने आज भले ही एक्टिंग को अलविदा कह दिया है. मगर वो हमेशा अपने फ़ैंस के दिलो में रहेंगी. परदेसी, परदेसी जाना नहीं... गाने से कल्पना अय्यर ने लोगों को अपना दीवाना बना दिया इसके बाद उन्होंने कई सीरियल्स में काम किया. इन्होंने मिस इंडिया पेजेंट में भी हिस्सा लिया था., जहां वो रनर अप रहीं थीं.

5. दीप्ति नवल

सौदागर, चश्मेबद्दुर, श्रीमान-श्रीमती और फ़ासले के अलावा बहुत ही बेहतरीन फ़िल्में देने वाली दीप्ति नवल ने अपनी दमदार एक्टिंग से दर्शकों को हंसाया भी है और रुलाया भी है. दीप्ति नवल को उनके शानदार अभिनय के लिए कई बार बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड से नवाज़ा जा चुका है.

6. विजय राज

विजय राज का नाम आते ही 'कउवा बिरयानी' याद आ जाती है. इन्होंने कउवा बिरयानी खिलाकर और पेटिकोट बाबा बनकर लोगों को ख़ूब हंसाया. इन्होंने कई बेहतरीन फ़िल्में दीं, जिनमें लाल सलाम, आन: मेन एट वर्क, मॉनसून वेडिंग और रन शामिल हैं. इसके अलावा हाल ही में आई गली बॉय और चॉपस्टिक भी हैं.

7. राजपाल यादव

दूरदर्शन में आने वाले सीरियल मुंगेरी लाल के हसीनसपने से राजपाल यादव ने अपने करियर की शुरूआत की थी. तब से लेकर आजतक राजपाल यादव सिर्फ़ दर्शकों को हंसाते ही आ रहे हैं. सटीक कॉमेडी टाइमिंग और कॉमेडी करने का अनोखा अंदाज़ ये है राजपाल यादव की पहचान. 'भूल भुलैया हो या चुपके-चुपके या फिर हंगामा दर्शक थियेटर में लोटपोट तो हुए ही साथ ही कई बार देखने के बाद भी चेहरे पर मुस्कान आ ही जाती है.

8. जॉनी लीवर

फ़िल्मों में काजल वाला के नाम से फ़ेमस हुए जॉनी लीवर आज कॉमेडी के बादशाह के नामसे जाने जाते हैं. फ़िल्मों में उनकी जोड़ी सबसे ज़्यादा दिग्गज अभिनेता क़ादर ख़ान और गोविंदा के साथ रही. जॉनी लीवर को बेस्ट कॉमेडियन के लिए फ़िल्मफ़ेयर, ज़ी सिने और स्टार स्क्रीन अवॉर्ड से नवाज़ा गया है.

9. इरफ़ान ख़ान

90 के दशक में सीरियल चंद्रकांता के बद्रीनाथ यानि इरफ़ान ख़ान ने अपने करियर की शुरूआत इस रोल से की थी. आज इरफ़ान की एक्टिंग ने उनके क़द को बॉलीवुड में ही नहीं, बल्कि अपने फ़ैंस के दिलों में भी बढ़ा दिया है. इरफ़ान ने सलाम बॉम्बे, मदारी, हैदर, पान सिंह तोमर, पीकू सहित कई दमदार फ़िल्में हमें दी हैं.

10. के के मेनन

बॉलीवुड में विलेन के किरदार को नया रंग देने वाले के के मेनन हैं. इन्होंने ब्लैक फ़्राईडे, द ग़ाज़ी अटैक, सरकार, हज़ारों ख़्वाहिशें ऐसी और न जाने कितनी हिट फ़िल्में दी हैं.

11. नवाज़ुद्दीन सिद्दिक़ी

छोटे-छोटे किरदारों से अपने फ़िल्मी करियर की शुरूआत करने वाले नवाज़ुद्दीन ने बहुत बड़ी जगह बना ली है. फ़िल्म गैंग्स ऑफ़ वासेपुर में फ़ैज़ल के किरदार ने उन्हें पूरी इंडस्ट्री में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में फ़ैज़ल के नाम से फ़ेमस कर दिया है. इसके बाद समय-समय पर नवाज़ुद्दीन ने एक से एक बढ़कर फ़िल्में दीं, जिनमें लंच बॉक्स, ठाकरे, मॉम, बजरंगी भाईजान, मांझी-द माउंटेन मैन, रमन राघव 2.0 सहित कई दमदार फ़िल्में शामिल हैं. अबतक के अपने फ़िल्मी करियर में स्टारडस्ट, फ़िल्मफे़यर, ज़ी सिने और IIFA अवॉर्ड जीत चुके हैं.

12. पंकज त्रिपाठी

कालीन भइया यानि पंकज त्रिपाठी इस समय बॉलीवुड में सबसे चर्चित चेहरा और नाम. आज कोई फ़िल्म नहीं है जिसमें पंकज त्रिपाठी न हों. गैंग्स ऑफ़ वासेपुर 1-2, अपहरण, मसान, बरेली की बर्फ़ी, रन और वेब सीरीज़ मिर्ज़ापुर जैसी कई और सपरहिट फ़िल्में दी हैं. पंकज त्रिपाठी की फ़िल्म न्यूटन को नेशनल अवॉर्ड में शामिल किया गया था.

इन सबने हमें तो अपनी एक्टिंग से हमेशा ही नवाज़ा है, लेकिन इस लिस्ट में कितने नाम ऐसे हैं, जिन्हें रूह से किरदार निभाने के बाद भी आजतक कोई अवॉर्ड नहीं मिला.

इसी तरह के और आर्टिकल हम आपके लिएआते रहेंगे. इसके अलावा Entertainment की और भी ख़बरों के लिए क्लिक करें.