रील लाइफ़ के बहुत कम स्टार्स होते हैं, जो लोगों को रियल में लाइफ़ में प्रेरित करते हैं. अभिनेत्री नीना गुप्ता भी उन्हीं में से एक हैं. टेलीविज़न से लेकर बड़े पर्दे तक उन्होंने कई पॉपुलर रोल निभाये. नये ज़माने के साथ उन्होंने वेबसीरीज़ में भी क़दम रख लिया है. जिस तरह नीना गुप्ता ख़ुद को किरदार में ढालती हैं. वैसे ही निजी जीवन में भी वक़्त के साथ चलती हैं.

Source: bollywoodhungama

नीना गुप्ता एक बेबाक महिला और एक्ट्रेस हैं. वो खुलेआम काम मांगना भी जानती हैं और उसे निभाना भी. अब तक के एक्टिंग करियर में उन्होंने बहुत से शानदार किरदार निभाये हैं. वो किरदार जो आज के लेटेस्ट रोल पर भारी हैं.

1. सांस  

नीना गुप्ता ने 1985 में 'ख़ानदान' धारावाहिक से टीवी की दुनिया में क़दम रखा. पर पहचान उन्हें 1998 में आये 'सांस' सीरियल से मिली. इस धारावाहिक में उन्होंने प्रिया कपूर का रोल निभाया. जीवन संगिनी के अवतार में लोगों ने नीना गुप्ता की एक्टिंग को ख़ूब प्यार दिया. 

Neena Gupta Serial
Source: indiatvnews

2. सिस्की 

'सिस्की' 2000 में स्टार प्लस पर आने वाला एक सप्ताहिक टेलीविज़न ड्रामा था. धारावाहिक में नीना गुप्ता ने अनुष्का सक्सेना का रोल अदा किया था. अनुष्का सक्सेना एक सफ़ल-प्रोगेसिव महिला होती है, जिसे नीना गुप्ता ने बाख़ूबी पर्दे पर उतारा.  

Neena Gupta Birthday
Source: gulfnews

3. लेडीज़ स्पेशल  

'लेडीज़ स्पेशल' सोनी टेलीविज़न की एक सीरीज़ थी. सीरीज़ के पहले सीज़न में नीना गुप्ता ने शुभा जोशी का रोल अदा किया. शुभा जोशी एक शादी-शुदा महिला होती है. जिसे कुछ समय बाद अपनी शादी के डार्क सीक्रेट पता चलते हैं.  

neena gupta ladies special
Source: peepingmoon

4. जाने भी दो यारों 

नीना गुप्ता के फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत 'साथ साथ' से हुई थी. पर उन्हें लोकप्रियता 'जाने भी दो यारों' से मिली. फ़िल्म में वो पंकज कपूर की सेकेट्री के रोल में नज़र आईं. फ़िल्म हिट थी और नीना गुप्ता का किरदार भी.

जाने भी दो यारों
Source: rediff

5. ख़लनायक  

नीना गुप्ता, माधुरी दीक्षित और संजय दत्त स्टारर सुपरहिट फ़िल्म 'ख़लनायक' में थीं. नीना गुप्ता का 'चोली के पीछे' गाना उस दौर में काफ़ी हिट हुआ और आज तक हिट है.

खलनायक
Source: filmibeat

6. वीरे द वेडिंग 

करीना कपूर, सोनम कपूर और स्वरा भाष्कर स्टारर फ़िल्म में नीना गुप्ता सोनम कपूर की मां बनी हुई थीं. मां के रोल में नीना गुप्ता रोल दिल छू गया.  

वीरे द वेडिंग
Source: storypick

7. मुल्क़

'मुल्क' बॉलीवुड की बेहतरीन फ़िल्म्स में एक है. इसमें नीना गुप्ता ने 'तबस्सुम मोहम्मद' का रोल निभाया. मुराद की पत्नी और आफ़ताब की मां के रूप में नीना गुप्ता ने अपने रोल के साथ न्याय किया.

मुल्क
Source: indianexpress

8. बधाई हो!

'बधाई हो!' बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फ़िल्म है. फ़िल्म में नीना गुप्ता एक मीडिल क्लास पत्नी और मां के रोल में थीं. फ़िल्म के ज़रिये काफ़ी समय बाद उन्होंने पर्दे पर एंट्री ली. दमदार अभिनय निभा कर उन्होंने साबित कर दिया कि वो फ़िल्म इंडस्ट्री की शेरनी हैं.  

बधाई हो
Source: peepingmoon

9. शुभ मंगल ज़्यादा सावधान

आयुष्मान और जितेंद्र कुमार स्टारर फ़िल्म में नीना गुप्ता, जितेंद्र कुमार की मां बनी थीं. उन्हें देख कर बस यही लगा ये बिल्कुल हमारी मम्मी जैसी हैं.

शुभ मंगल ज़्यादा सावधान
Source: bollywoodhungama

10. पंचायत 

'पंचायत' टेलीविज़न की चुंनिंदा सुपरहिट सीरीज़ में से है. सीरीज़ में नीना गुप्ता मंजू देवी के रोल में थीं. मंजू देवी आधारिक रूप से प्रधान होकर भी प्रधान नहीं थीं. नीना गुप्ता के शानदार अभिनय की जितनी तारीफ़ हो कम है. 

पंचायत

11. मासबा मासबा 

'मासबा मासबा' Netflix की ओरिजनल सीरीज़ है. सीरीज़ नीना गुप्ता की बेटी मासबा के जीवन के पर आधारित है, जिसमें नीना गुप्ता ने अपनी असल ज़िंदगी को सबके सामने रखा.

मासबा मासबा
Source: bollywoodhungama

12. सरदार का ग्रैंडसन 

फ़िल्म तीन पीढ़ियों की प्रेम कहानी पर आधारित है. जिसमें नीना गुप्ता ने सरदार कौर के रोल में मुख्य भूमिका अदा की है. फ़िल्म में नीना गुप्ता के किरदार को लोगों की ख़ूब वाहवाही मिल रही है.

सरदार का ग्रैंडसन
Source: indianexpress

नीना गुप्ता एक अच्छी कलाकार होने के साथ-साथ प्रोड्यूसर भी हैं. उन्होंने कई सीरियल प्रोड्यूस किये हैं. नीना गुप्ता का कहना है कि वो एक साथ कई चीज़ें करना चाहती हैं. उन्हें सिंगिंग का शौक़ है, डांस का शौक़ है. किताबें पढ़ने का शौक़ है. रियल लाइफ़ में आये उतार-चढ़ाव के बारे में वो कहती हैं कि हर चीज़ वजह से होती है. उनकी क़िस्मत में जो लिखा था वो मिला.

एक टैलेंटेड और शानदार अभिनेत्री को Happy Birthday!