South Indian Actor: दर्शक जितना बॉलीवुड के बारे में जानना चाहते हैं उतना ही अब साउथ इंडस्ट्री के बारे में भी जानना चाहते हैं. साउथ स्टार्स का भी बोलबाला दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. टीवी पर इनकी फ़िल्में देखते-देखते लोग अब थियेटर में भी जाकर इनकी फ़िल्में देखना पसंद कर रहे हैं. साउथ एक्टर अल्लू अर्जुन हो या विजय देवरकोंडा दोनों की ही फ़ैन फ़ॉलोइंग कमाल की है. लड़कियां तो लड़कियां लड़के भी इनके बारे में जानना चाहते हैं. ये असल ज़िंदगी में क्या करते हैं, क्या खाते हैं, कितने पढ़े-लिखे हैं? अगर वाकई में आप उन फ़ैंस में से हैं अपने फ़ेवरेट एक्टर्स की पढ़ाई-लिखाई के बारे में जान लो.

South Indian Actor
Source: thehansindia

इससे पहले हमने आपको साउथ एक्ट्रेसेस (South Indian Actress) की एजुकेशन के बारे में बताया था आज हम आपको साउथ के एक्टर्स (South Indian Actor) की एजुकेशन के बारे में बताएंगे.

ये भी पढ़ें: रश्मिका से लेकर समांथा तक, जानिए साउथ सिनेमा की ये टॉप 10 एक्ट्रेस कितनी पढ़ी-लिखी हैं

South Indian Actor

1. अल्लू अर्जुन (Allu Arjun)

अल्लू अर्जुन उर्फ़ पुष्पा ने चेन्नई के सेंट पैट्रिक्स स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई की है. इसके बाद, हैदराबाद के एमएसआर (MSR) कॉलेज से बीबीए- बैचलर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री ली है.

Allu Arjun
Source: indianexpress

2. विजय देवरकोंडा (Vijay Deverekonda)

विजय देवरकोंडा ने अनंतपुर के सत्य साईं हायर सेकेंडरी स्कूल और हैदराबाद के लिटिल फ़्लॉवर जूनियर कॉलेज से स्कूली पढ़ाई पूरी की है. इसके बाद, इन्होंने हैदराबाद के बद्रुका कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स (Badruka College of Commerce) से ग्रेजुएशन पूरा किया है.

Vijay Deverekonda
Source: news18

ये भी पढ़ें: ये हैं साउथ के 10 सबसे अमीर एक्टर, इनमें से कुछ लेते हैं बॉलीवुड स्टार्स से ज़्यादा फ़ीस
3. प्रभास (Prabhas)

उप्पलपति वेंकट सूर्यनारायण प्रभास राजू उर्फ़ ​​प्रभास ने भीमावरम के डीएनआर स्कूल से शुरुआती पढ़ाई की है. इसके बाद, हैदराबाद के श्री चैतन्य कॉलेज से बीटेक किया है. इसके अलावा, प्रभास विशाखापट्टनम के सत्यानंद फ़िल्म संस्थान (Satyanand Film Institute) के पूर्व छात्र भी हैं.

Prabhas
Source: theweek

4. महेश बाबू (Mahesh Babu)

घट्टामनेनी महेश बाबू उर्फ़ ​​​​महेश बाबू सबसे महंगे तेलुगू स्टार हैं. इन्होंने, चेन्नई के सेंट बेड्स के एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल (St. Bede's Anglo Indian Higher Secondary School) से पढ़ाई की है. इनके साथ इस स्कूल में अभिनेता कार्थी भी पढ़ें हैं. इसके बाद, महेश बाबू ने चेन्नई के लोयोला कॉलेज (Loyola College) से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया है.

Mahesh Babu
Source: newsncr

5. विजय (Vijay)

विजय ने शुरुआती पढ़ाई कोडंबक्कम के फ़ातिमा मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी से की. इसके बाद, विरुगाम्बक्कम (Virugambakkam) के बाललोक मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल में एडमिशन लिया. इन्होंने अपना ग्रेजुएशन लोयोला कॉलेज से विजुअल कम्युनिकेशंस में किया है.

Vijay
Source: theweek

6. नागा चैतन्या (Naga Chaitanya)

तेलुगु एक्टर नागा चैतन्या सुपरस्टार अक्किनेनी नागार्जुन और लक्ष्मी दग्गुबती के बेटे हैं. नागा चैतन्या ने अपनी स्कूली पढ़ाई चेन्नई के पद्म शेषाद्री बाला भवन और एएमएम स्कूल से की है. इसके बाद, इन्होंने हैदराबाद के सेंट मैरी कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा किया है.

Naga Chaitanya
Source: indianexpress

7. कार्थी (Karthi)

कार्थी ने अपनी प्रारंभिक और माध्यमिक स्कूली पढ़ाई चेन्नई के पद्म शेषाद्री बाला भवन और सेंट बेड्स एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की है. इसके बाद, कार्थी ने चेन्नई के क्रिसेंट इंजीनियरिंग कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया और हायर स्टडी के लिए स्कॉलरशिप मिलने पर यूनाइटेड स्टेट चले गए, जहां पर इन्होंने न्यूयॉर्क के  बिंघमटन विश्वविद्यालय (Binghamton University) से औद्योगिक इंजीनियरिंग (Industrial Engineering) में मास्टर ऑफ़ साइंस की उपाधि प्राप्त की.

Karthi
Source: businessupturn

8. धनुष (Dhanush)

तमिल एक्टर धनुष ने थाई साथिया मैट्रिकुलेशन हाई स्कूल (Thai Sathiya Matriculation High School), सालिग्रामम से किंडरगार्टन से एसएसएलसी (SSLC) में पढ़ाई की. इसके बाद, सेंट जॉन्स मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल अलवरथिरुनगर और चेन्नई के वडापलानी में जेआरके मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल में एडमिशन ले लिया. इन्होंने मदुरै कामराज विश्वविद्यालय से डिस्टेंस लर्निंग के ज़रिए कंप्यूटर एप्लीकेशन (दूरस्थ शिक्षा) में ग्रेजुएशन किया है.

Dhanush
Source: pinkvilla

9. पृथ्वीराज सुकुमारन (Prithviraj Sukumaran)

मलयालम एक्टर पृथ्वीराज सुकुमारन ने चेन्नई के टी. नगर के श्राइन वेलंकन्नी सीनियर सेकेंडरी स्कूल और कुन्नूर के सेंट जोसेफ़ बॉयज़ स्कूल से शुरुआती पढ़ाई की. इसके बाद, ये परिवार के साथ केरल शिफ़्ट हो गए. वहां पर इन्होंने पेरुंथन्नी के एनएसएस पब्लिक स्कूल से आगे की पढ़ाई की. फिर पूजापुरा के सेंट मैरी रेज़िडेंशियल सेंट्रल स्कूल से भी पढ़ाई की. पृथ्वीराज ने ऑस्ट्रेलिया में तस्मानिया यूनिवर्सिटी से सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) में डिग्री हासिल की है.

Prithviraj Sukumaran
Source: mansworldindia

10. दुलकर सलमान (Dulquer Salmaan)

दुलकर सलमान ने अपनी शुरुआती पढ़ाई कोच्चि के वायटिली में टोक-एच पब्लिक स्कूल (Toc-H Public School) से की है. इसके बाद, आगे की पढ़ाई चेन्नई के शिष्य स्कूल (Sishya School ) में पूरी की. फिर अमेरिका के पर्ड्यू विश्वविद्यालय (Purdue University) से बिज़नेस मैनेजमेंट से ग्रेजुएट किया.

Dulquer Salmaan
Source: thenewsminute

11. सूर्या (Suriya)

सरवनन शिवकुमार उर्फ़ सूर्या तमिल सिनेमा के सबसे महंगे अभिनेताओं में से एक हैं. इन्होंने चेन्नई के पद्म शेषाद्री बाला भवन स्कूल और सेंट बेड्स एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल से पढ़ाई की है और चेन्नई के लोयोला कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है.

Suriya
Source: indianexpress

12. रवि तेजा (RaviTeja)

तेलुगु एक्टर रवि तेजा ने अपनी स्कूली पढ़ाई जयपुर, दिल्ली, मुंबई और भोपाल में की है. इसके बाद, इन्होंने विजयवाड़ा के सिद्धार्थ डिग्री कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरा किया है.

RaviTeja
Source: tv9telugu

एक्टिंग में ही नहीं पढ़ाई के मामले में भी आगे हैं ये एक्टर्स.