बॉलीवुड (Bollywood) में हर साल 1000 से अधिक फ़िल्में बनती हैं. इस दौरान बॉक्स ऑफ़िस पर कुछ फ़िल्में हिट तो कुछ फ़्लॉप रहती हैं. ज़ाहिर सी बात है इतनी फ़िल्में बनती हैं तो हर फ़िल्म से कोई न कोई नया कलाकार भी लॉन्च होता ही होगा. बॉलीवुड में हर साल कई स्टार किड्स (Star Kids) भी डेब्यू करते हैं. ये सिलसिला कई दशकों से चलता आ रहा है. राज कपूर के बेटे से लेकर देव आनन्द के बेटे तक. 50 के दशक से लेकर अब तक कई स्टार किड्स बॉलीवुड में लॉन्च हो चुके हैं. इनमें से कुछ हिट रहे तो कुछ फ़्लॉप.

Bollywood
Source: harsimranjulka

आज हम आपको उन स्टार किड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो बड़े फ़िल्मी परिवार से होने के बावजूद बॉलीवुड में अपना वो मुकाम नहीं बना सके जो उनके माता-पिता ने बनाया था.

1- फ़रदीन ख़ान 

फ़रदीन ख़ान (Fardeen Khan) के पिता फ़िरोज ख़ान बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में शुमार रहे हैं, लेकिन फ़रदीन पिता की तरह बॉलीवुड में सफ़ल नहीं हो पाये. फ़रदीन ने साल 1998 में 'प्रेम अगन' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फ़िल्म के निर्माता-निर्देशक और राइटर फ़िरोज ख़ान ही थे. ये फिल्म बॉक्स ऑफ़िस पर फ्लॉप साबित हुई थी. इसके बाद फ़रदीन लगातार 14 फ़्लॉप फ़िल्में दी. फ़रदीन आख़िरी बार साल 2010 में 'दूल्हा मिल गया' फ़िल्म में नज़र आये थे.

Fardeen Khan
Source: youtube

2- रिंकी खन्ना 

रिंकी खन्ना (Rinke Khanna) बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना और डिम्पल कपाड़िया की बेटी हैं. रिंकी ने साल 1999 में 'प्यार में कभी कभी' फ़िल्म के ज़रिए बॉलीवुड में क़दम रखा था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप साबित हुई. ये उनकी पहली और आख़िरी सोलो फ़िल्म थी. इसके बाद उन्हें जिस 'देश में गंगा रहता है', 'मुझे कुछ कहना है', 'ये है जलवा', 'झंकार बीट्स' और 'चमेली' में छोटे-मोटे रोल निभाने को मिले.

Source: imdb

3- महाक्षय चक्रवर्ती  

बॉलीवुड के डिस्को डांसर मिथुन चक्रवर्ती के बेटे महाक्षय चक्रवर्ती (Mahaakshay Chakraborty) ने साल 2008 में 'Jimmy' फ़िल्म के ज़रिए बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फ़िल्म के फ़्लॉप होने के साथ ही मिमोह का फ़िल्मी करियर भी बॉलीवुड में फ़्लॉप रहा. वो अब तक 'Haunted-3D', 'Enemmy', 'Ishqedarriyaan' और 'Main Mulayam Singh Yadav' जैसी फ़्लॉप फ़िल्मों में नज़र आ चुके हैं.

Mahaakshay Chakraborty
Source: bollywoodhungama

4- तनीषा मुखर्जी 

तनीषा मुखर्जी (Tanishaa Mukerji) बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री तनूजा की बेटी और अभिनेत्री काजोल की छोटी बहन हैं. तनीषा ने साल 2003 में Sssshhh... फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फ़िल्म के फ़्लॉप होने के साथ ही तनीषा का फ़िल्मी करियर भी फ़्लॉप रहा. तनीषा अब तक 'पॉपकॉर्न खाओ मस्त हो जाओ', 'नील एंड निकी', 'सरकार', 'टैंगो चार्ली', 'वन टू का थ्री' और 'सरकार राज' जैसी फ़िल्मों में नज़र आ चुकी हैं.

Tanishaa Mukerji
Source: bollywoodhungama

5- अध्ययन सुमन 

बॉलीवुड एक्टर और टीवी होस्ट शेखर सुमन के बेटे अध्ययन सुमन (Adhyayan Suman) ने साल 2008 में 'हाल-ए-दिल' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप साबित हुई थी. इसके बाद अध्ययन 'राज़- द मिस्ट्री', 'जश्न', 'देहरादून डायरी', 'हार्टलेस', 'लखनवी इश्क़' और 'इश्क़ क्लिक' जैसी फ़िल्मों में भी नज़र आये, सभी फ़्लॉप रहीं.

Adhyayan Suman
Source: rottentomatoes

6- ईशा देओल 

ईशा देओल (Esha Deol)बॉलीवुड के 'माचो-मैन' धर्मेंद्र और ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी की बेटी हैं. बॉलीवुड के सबसे प्रभावी फ़िल्मी परिवार से ताल्लुक ईशा ने साल 'कोई मेरे दिल से पूछे' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद ईशा ने लगातार 5 फ़्लॉप फ़िल्में दी. ईशा आख़िरी बार साल 2011 में Tell Me O Kkhuda फ़िल्म में नज़र आई थीं.

Esha Deol
Source: spotify

7- तुषार कपूर 

बॉलीवुड के सुपरस्टार जीतेन्द्र के बेटे तुषार कपूर (Tusshar Kapoor) ने साल साल 2001 में 'मुझे कुछ कहना है' फ़िल्म से बॉलीवुड में धमाकेदार एंट्री की थी. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर सुपरहिट साबित हुई थी, इस दौरान तुषार को बॉलीवुड का अगला सुपरस्टार तक कहने लगे थे, लेकिन ऐसा हो न सका. इसके बाद उनकी लगातार 7 फ़िल्में फ़्लॉप रही. आज 'गोलमाल' को छोड़कर तुषार किसी दूसरी फ़िल्म में नज़र नहीं आते हैं.

Tusshar Kapoor
Source: jiosaavn

9- रिया सेन 

रिया सेन (Riya Sen) बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री मुनमुन सेन की बेटी हैं. रिया ने साल 2001 में 'स्टाइल' फ़िल्म के ज़रिए बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर हिट रही थी. इसके बाद रिया ने कई फ़िल्मों में काम किया, लेकिन उनका फ़िल्मी करियर हिट नहीं हो सका. रिया बंगाली, तमिल, तेलुगु, मलयालम और ओड़िया फ़िल्मों में भी काम किया है.

Riya Sen
Source: youtube

10- लव सिन्हा 

लव सिन्हा (Luv Sinha) बॉलीवुड के 'शॉटगन' यानि शत्रुघन सिन्हा के बेटे हैं. लव ने साल 2010 में 'सदियां' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर फ़्लॉप साबित हुई थी. इसके बाद लव साल 2018 में 'पलटन' फ़िल्म में भी नज़र आये थे. लव सिन्हा का फ़िल्मी करियर बहन सोनाक्षी सिन्हा की तरह हिट नहीं हो पाया.

Luv Sinha
Source: https://www.youtube.com/watch?v=AYJcQe1MJww

11- सुनील आनंद 

सुनील आनंद (Suneil Anand) बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार देव आनंद के बेटे हैं. सुनील ने साल 1984 में 'आनंद और आनंद' फ़िल्म के ज़रिए बॉलीवुड में क़दम रखा था, लेकिन वो अपने पिता की तरह सफ़ल अभिनेता नहीं बन पाये. इसके बाद वो केवल 'कार थीफ़' और 'मैं तेरे लिए' फ़िल्मों में ही नज़र आये.

Suneil Anand
Source: imdb

12- पुरु राजकुमार 

एक्टर पुरु राजकुमार (Puru Raaj Kumar) बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार राजकुमार के बेटे हैं. पुरु ने साल 1996 में 'बाल ब्रह्मचारी' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये उनकी आख़िरी सोलो फ़िल्म थी. इसके बाद उन्होंने अधिकतर फ़िल्मों में विलेन का किरदार ही निभाया. पुरु आख़िरी बार साल 2014 में 'एक्शन जैक्शन' फ़िल्म में नज़र आये थे.

Puru Raaj Kumar
Source: uk

इस लिस्ट में और कौन-कौन से बॉलीवुड स्टार किड्स हैं? अपने जवाब कमेंट में लिख भेजिए.