हर हिट फ़िल्म का श्रेय अकसर लोग उनके स्टार्स को देते हैं या फिर राइटर-डायरेक्टर को. लेकिन अतीत में कई बार ऐसा हो चुका है जब किसी जानवर की वजह से फ़िल्म हिट हुई हो. बात करेंगे आज ऐसे कुछ एनिमल्स की जिनके रोल ने फ़िल्मों में जान डाल दी और उन्हें आज तक लोग याद करते हैं. 

1. दिल धड़कने दो- प्लूटो मेहरा 

Dil Dhadakne Do Dog
Source: buddybits

‘दिल धड़कने दो’ में प्लूटो मेहरा नाम का एक डॉगी है जो हाई सोसाइटी में होने वाली दिक्कतों को लोगों के सामने पेश करता है. इस डॉगी को आवाज़ बॉलीवुड स्टार आमिर ख़ान ने दी थी. इस डॉगी ने फ़िल्म की स्टारकास्ट के साथ ही आम लोगों का भी दिल जीत लिया था. 

ये भी पढ़ें: ये हैं बॉलीवुड की 12 सबसे बेस्ट क्राइम मिस्ट्री फ़िल्में, जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए

2. हम आपके हैं कौन- टफ़ी 

hum aapke hain koun tuffy
Source: lehren

'हम आपके हैं कौन' का टफ़ी कितना कमाल का डॉगी था. वो अंपायरिंग भी कर लेता था और सबका चहेता भी था. यही नहीं वो निशा का मैसेज प्रेम की जगह राजेश को पहुंचाकर उनकी लव स्टोरी को भी बचा लेता है.

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 12 बॉलीवुड एक्टर जो किसी फ़िल्म के पहले पार्ट में तो थे, लेकिन सीक़्वल में नहीं आए नज़र

3. मैंने प्यार किया- कबूतर 

maine pyar kiya pigeon
Source: cine

फ़िल्म 'मैंने प्यार किया' का कबूतर तो आपको याद ही होगा. इस पर तो एक गाना भी फ़िल्माया गया था, कबूतर जा जा… इसने भाग्यश्री और सलमान ख़ान के प्यार के संदेश पहुंचाने का काम किया था. यही नहीं फ़िल्म के क्लाइमैक्स में वो विलन पर अपनी चोंच से वार भी करता दिखा था.

4. एंटरटेनमेंट- डॉग 

Entertainment dog
Source: filmibeat

फ़िल्म 'एंटरटेनमेंट' तो पूरी एक डॉगी के ऊपर थी. इस डॉगी का नाम 'एंटरटेमेंट' था जिसके नाम अक्षय कुमार के पिता सारी प्रॉपर्टी कर जाते हैं. उसे हासिल करने में अक्षय को काफ़ी पापड़ बेलने पड़ते हैं. 

5.  कुली- चील 

Allah Rakha coolie
Source: groups

'बचपन से है सर पर अल्लाह का हाथ और अल्लाह रखा है मेरे साथ.' ये डायलॉग तो आपने सुना ही होगा. 'कुली' फ़िल्म में अल्लाह रखा नाम की इस चील ने अमिताभ की जान तक बचाई थी. यहां तक कि इस चील को फ़िल्म के पोस्टर तक में जगह मिली थी. 

6. नागिन-सांप 

nagin movie snake
Source: californiaherps

सांप को तो कई फ़िल्मों में कास्ट किया गया है. फिर चाहे बात 'दूध का कर्ज़' के सांप की हो या फिर 'नागिन' और 'नगीना' के इच्छाधारी नाग-नागिन की. 'मैं तेरी दुश्मन, दुश्मन तू मेरा' सांप पर फ़िल्माया गया पॉपुलर सॉन्ग हैं. इन सभी पिक्चर्स में इन्होंने ख़ूब लाइम लाइट हासिल की थी.

7. हाथी मेरे साथी-हाथी 

hathi mere sathi movie old
Source: deccanchronicle

'हाथी मेरे साथी' के हाथियों को इस लिस्ट में शामिल न करना ग़लत होगा. ये हाथी न सिर्फ़ हीरो की जान बचाते हैं बल्कि उसका घर भी टूटने से बचाते हैं. यहां तक कि उन्हें इस फ़िल्म में हीरो के लिए रोते हुए भी दिखाया गया है. 

8. शोले-धन्नो 

dhanno
Source: dnaindia

'चल धन्नो आज तेरी बसंती की इज़्ज़त का सवाल है'. 'शोले' की 'धन्नो' तो बसंती की बेस्ट फ़्रेंड थी और उसने अपनी दोस्ती खूब निभाई भी. बसंती तो उससे अपने हर सुख-दुख शेयर भी करती थी.

9. आंखें-बंदर

aankhen monkey
Source: twitter

'आंखें' फ़िल्म गोविंदा, चंकी पांडे और कादर ख़ान जैसे स्टार्स के बीच एक बन्दर ने भी कमाल की एक्टिंग की थी. दोनों भाइयों के साथ इस बंदर ने भी खूब मस्ती की थी. इस फ़िल्म को करने के बाद ये मंकी भी काफ़ी फ़ेमस हो गया था. एक इंटरव्यू के दौरान चंकी पांडे ने बताया था कि फ़िल्म के सेट पर हीरो-हीरोइन से ज़्यादा इसकी आव-भगत की जाती थी.

10. चिल्लर पार्टी-भिडू 

Chillar Party dog
Source: netflix

'चिल्लर पार्टी' नाम की ये फ़िल्म इस स्ट्रे डॉग को बचाने के ऊपर ही थी. इसे बचाने के लिए इसका मालिक और सोसायटी के सारे बच्चे एक हो जाते हैं. इस फ़िल्म ने बेस्ट चिल्ड्रन फ़िल्म का नेशनल अवॉर्ड भी जीता था. 

11.परिवार- बंदर और डॉग

Parivaar movie monkey
Source: filmykeeday

मिथुन चक्रवर्ती की इस फ़िल्म में एक डॉगी और बंदर का जोड़ा उनका साथी था. वो इनकी फ़ैमिली के लिए खाने का प्रबंध भी करते थे और कार तक चला लेते थे.

12. तेरी मेहरबानियां-डॉग

Teri Meherbaniyan dog
Source: dailymotion

जैकी श्रॉफ़ की इस फ़िल्म की कहानी तो एक डॉगी के इर्द-गिर्द ही घूमती है. वो इतना वफ़ादार होता है कि वो अपने मालिक की मौत का बदला भी लेता है.

इनमें से आपका फ़ेवरेट एनिमल कौन-सा है, कमेंट बॉक्स में हमसे शेयर करना न भूलें.