बॉलीवुड ने जमे बसे नेपोटिज़्म के ख़िलाफ़ हमेशा से आवाज़ उठती रही रही है. सुशांत की मौत के बाद के बाद इस बहस ने और ज़ोर पकड़ लिया. ये बात सच भी है की 'स्टार-किड्स' को उतनी मेहनत या स्ट्रगल नहीं करनी पड़ती जितना किसी बाहरी को इंडस्ट्री में आने के लिए करनी होती है.

किसी बाहरी को कोई बड़ा ब्रेक मिलता भी है तो उन्हें दर्शक नहीं मिलते जो स्टार किड्स को बड़ी आसानी से मिल जाते हैं. गली बॉय फेम सिद्धांत चतुर्वेदी ने अपने एक इंटरव्यू में बोला था, "जहां हमारे(आउटसाइडर्स के) सपने पूरे होते हैं वहां इनका(स्टार-किड्स का) स्ट्रगल शुरू होता है."

मगर कई ऐसे भी नाम हैं जिन्होंने अपनी पहली फ़िल्म से ही अपना नाम बॉलीवुड पर तहलका मचा दिया और लोगों के दिलों को जीत लिया.

आइये जानते हैं कौन से ऐसे सितारे रहे:

सिद्धांत चतुर्वेदी:

2019 में रिलीज़ हुई गली बॉय में सिद्धांत दिखे थे. इस फ़िल्म में सिद्धांत ने एम.सी.शेर नाम के रैपर का किरदार निभाया था. इससे पहले सिद्धांत ने अमेजन प्राइम के इनसाइड एज में अभिनय की शुरुआत की, जहां उन्होंने प्रशांत कनौजिया नामक एक तेज गेंदबाज की भूमिका निभाई मगर गली बॉय के एम.सी.शेर ने उन्हें अलग पहचान दी. सिद्धांत की अगली फ़िल्म बंटी और बबली 2 होगी.

Source: rollingstoneindia

रसिका दुग्गल:

रसिका यूं तो नया नाम नहीं हैं और कई सालों से इंडस्ट्री में हैं मगर रसिका को लोगों ने पहचानना शुरू किया फ़िल्म मंटो के बाद से. उसके बाद रसिका ने वन्स अगेन, तू है मेरा संडे जैसी फिल्मों में काम किया. हाल ही में रसिका की फ़िल्म लूटकेस ऑनलाइन रिलीज़ हुई.

Source: dnaindia

ज़ायरा वसीम, सुहानी भटनागर, ऋत्विक साहोरे, फ़ातिमा सना शेख़, सान्या मल्होत्रा और अपारशक्ति खुराना:

दंगल फ़िल्म में आमिर ख़ान और साक्षी तंवर ही बड़े नामों में से थे उसके अलावा फ़िल्म की कहानी जिन किरदारों के सहारे चलती है वो सारे ही आउटसाइडर्स थे. 

दंगल से पहचान बनाने वालीं ज़ायरा वसीम सीक्रेट सुपरस्टार और द स्काई इज़ पिंक जैसी फ़िल्मो में दिखीं. 
सुहानी भटनागर ने बबिता कुमारी के बचपन का रोल निभाया था. सुहानी फ़िलहाल पढ़ाई कर रहीं हैं और पढ़ाई ख़त्म करके मुंबई शिफ़्ट हो सकती हैं. 
ऋत्विक साहोरे वेब सीरीज़ में अक्सर दिखते हैं. दंगल ने ऋत्विक को एकदम अलग पहचान दिलाई. 

Source: twitter

फ़ातिमा सना शेख़ पहले चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर चाची 420 और वन टू का फ़ोर जैसी फिल्मों में नज़र आयीं थीं.दंगल में इनका काम ख़ूब सराहा गया.

दंगल के बाद सान्या मल्होत्रा सीक्रेट सुपरस्टार, बधाई हो, फोटोग्राफ़ जैसी फिल्मों में नज़र आयीं. आगे भी कई फ़िल्में सान्या के झोले में हैं.
अपारशक्ति खुराना ने इस फ़िल्म में बेहतरीन परफॉरमेंस के चलते फ़िल्मफेयर में बेस्ट मेल डेब्यू के लिए नॉमिनेट हुए थे. दंगल के बाद अपारशक्ति ने कई फ़िल्में कीं और इनका परफॉरमेंस अच्छे से अच्छा होता चला गया.  

Source: mid-day

म्रुनल ठाकुर:

लव सोनिया से फ़िल्मी कैरियर की शुरुआत करने वालीं म्रुनल ठाकुर टीवी का जाना पहचाना नाम हैं. हिंदी टीवी सीरियल कुमकुम भाग्य में बुलबुल का किरदार निभाने वाली म्रुनल का डेब्यू कुछ ख़ास नहीं रहा था मगर अपने टैलेंट के दम पर उन्हें सुपर 30 और बाटला हाउस जैसी फिल्मों में काम करने का मौका मिला.

Source: theindianwire

विजय वर्मा:

पहले विजय चटगांव, रंगरेज़ और पिंक जैसी फिल्मों में नज़र आ चुके थे मगर लोगों की नज़र में विजय मानसून शूटआउट के बाद आये. विजय वर्मा की पहली बड़ी फ़िल्म मानसून शूटआउट थी जिसमें साथ में नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी थे. मानसून शूटआउट के बाद विजय मंटो, गली बॉय, सुपर 30 जैसी फिल्मों में दिखाई दिए.

Source: imdb

विक्रांत मेस्सी: 

टीवी के एक और जाना माना नाम जिसने फ़िल्मों में आकर अपनी एक्टिंग के बलबूते लोगों के दिल में एक ख़ास जगह बना ली. विक्रांत के करिअर की शुरुआत शो बालिका वधु से हुई थी जहां लोग उन्हें जानने लगे थे. विक्रांत की पहली फ़िल्म वैसे तो लुटेरा थी मगर डेथ इन अ गंज से विक्रम ने साबित कर दिया कि अगर मौका दिया जाए तो वो एक्टिंग के मामले में किसी पर भी भारी पड़ सकते हैं.  

Source: hindustantimes

श्वेता त्रिपाठी: 

श्वेता त्रिपाठी ने मसान फ़िल्म से अपनी छाप छोड़ी और उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा. श्वेता ने हरामख़ोर, गॉनकेश, रात अकेली है जैसी फ़िल्में कीं तो साथ में मिर्ज़ापुर, मेड इन हैवेन, लाखों में एक जैसी वेब सीरीज़ से अपनी दमदार एक्टिंग लोगों को दिखाई. 

Source: freepressjournal

अविनाश तिवारी: 

2018 में आयी इम्तिआज़ अली की रोमांटिक फ़िल्म लैला-मजनू में मजनू का रोल अदा करते नज़र आये थे अविनाश तिवारी. इस फ़िल्म में लैला मजनू की कहानी को मॉडर्न-टच के साथ दिखाया गया था. अविनाश मजनू के रोल में खूब जंचे थे और लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था.

अविनाश की आने वाली फ़िल्म द गर्ल ऑन द ट्रैन है जो एक हॉलीवुड फ़िल्म का रीमेक है.   

Source: indiatvnews