3 Idiots: आमिर ख़ान, आर माधवन, शरमन जोशी और करीना कपूर स्टारर 3 इडियट्स (3 Idiots) फ़िल्म बॉलीवुड की अब तक की सबसे बेहतरीन फ़िल्मों में से एक है. राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित ये फ़िल्म साल 2009 में रिलीज़ हुई थी. इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर सफ़लता के झंडे गाड़ दिए थे. इस दौरान '3 इडियट्स' बॉक्स ऑफ़िस पर 200 करोड़ रुपये की कमाई करने वाली पहली बॉलीवुड फ़िल्म बनी थी. ये आमिर की 200 करोड़ रुपये कमाने वाली पहली फ़िल्म भी थी. 13 साल पहले इस फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड 395 करोड़ रुपये की कमाई की थी. ये चीन में सुपरहिट होने वाली पहली भारतीय फ़िल्म थी और चीन के कुछ फ़िल्म निर्माता तो '3 इडियट्स' का रीमेक भी बनाना चाहते थे.

ये भी पढ़ें- युवराज सिंह से लेकर युविका तक, ये 6 Celebs जाति सूचक टिप्पणी करने के कारण हो चुके हैं गिरफ़्तार 

Source: cinemaexpress

आज हम हिंदी सिनेमा की इस बेहतरीन फ़िल्म से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारियां आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं जिनके बारे में आप जानते नहीं होंगे. तो चलिए जानते हैं '3 इडियट्स' फ़िल्म वो कौन-कौन सी बातें हैं जिनसे अब तक आप अंजान हैं?

1- '3 इडियट्स' फ़िल्म में रैंचो का किरदार पहले शाहरुख ख़ान (Shahrukh Khan) को ऑफ़र हुआ था. लेकिन शाहरुख़ किसी दूसरी फ़िल्म के लिए अपनी डेट्स दे चुके थे. इस वजह से ये फ़िल्म नहीं कर पाये. बाद में ये भूमिका आमिर ख़ान (Aamir Khan) ने निभाई थी.

Source: tribune

2- इस फ़िल्म में आमिर ख़ान (Aamir Khan) ने जिस रेंचो (फुनसुख वांगडु) का किरदार निभाया है. वो असल में लेह (लद्दाख़) के इंजीनियर सोनम वांगचुक (Sonam Wangchuk) से प्रेरित है.

Sonam Wangchuk
Source: rolex

3- अभिनेता अरशद वारसी को फ़िल्म में 'फ़रहान या राजू' में से कोई एक भूमिका निभाने का ऑफ़र मिला था. लेकिन डेट्स की कमी के चलते वो ये फ़िल्म नहीं कर सके. इसके बाद जॉन अब्राहम और सैफ़ अली ख़ान को भी ऑफ़र ये दोनों किरदार हुये, लेकिन अंत में माधवन और शरमन को ये रोल मिल गये.

Source: worldblaze

ये भी पढ़ें- 'ब्लैक' फ़िल्म की वो छोटी सी बच्ची अब कहां है, दमदार एक्टिंग के बाद बॉलीवुड से क्यों हो गई ग़ायब?

4- फ़िल्म में दिखाया गया 'बच्चे की डिलीवरी' वाला सीन बेहद इंटेरसेटिंग है. दरअसल, राजकुमार हिरानी ने ये सीन अपनी पहली फ़िल्म 'मुन्ना भाई MBBS' के लिए लिखा था, लेकिन बाद में हिरानी को फ़िल्म में ये सीन इतना महत्वपूर्ण नहीं लगा. इसीलिए ये सीन उस फ़िल्म में नहीं डाला. लेकिन '3 इडियट्स' के लिए ये सीन फ़िट बैठता था और बेहद महत्वपूर्ण भी साबित हुआ.

Source: quora

5- बोमन ईरानी ने शुरुआत में '3 इडियट्स' फ़िल्म में कॉलेज डीन वीरू सहस्त्रबुध्हे का रोल करने से इंकार कर दिया था. बोमन का मानना था कि ये भूमिका 'मुन्ना भाई MBBS' के किरदार जे. अस्थाना से मेल खाती थी. इसलिए उन्होंने इस भूमिका के लिए राजू हिरानी को इरफ़ान ख़ान का नाम सुझाया. लेकिन राजू ने कहा कि, इस भूमिका के लिए इरफ़ान बहुत जवान हैं, जिस बोमन ने हंसते हुए कहा, 'मैं भी तो इस भूमिका के लिए जवान हूं'. हालांकि, बाद में उन्होंने ये रोल करने की हामी भर दी.

Source: quora

6- इस फ़िल्म के एक सीन में रेंचो, फ़रहान व राजू कॉलेज की सीढ़ियों पर बैठे शराब पीते नज़र आते हैं. इस सीन के लिए सचमुच में शराब पीने का निर्णय आमिर ख़ान का था. इस दौरान ये तीनों इस कदर शराब के नशे में थे कि सीन को शूट करना मुश्किल हो गया था. रीटेक पे रिटेक के चलते कैमरा रोल ही ख़त्म हो गया. इस हालत में इन तीनों को रोकना मुश्किल था क्योंकि वो हर रिटेक के बाद अच्छा शॉट दे रहे थे. आधी रात का समय होने के कारण कैमरा रोल कहीं नहीं मिला. ख़ुशकिस्मती से फ़िल्म के सेट के पास एक रीजनल फ़िल्म की शूटिंग चल रही थी. फिर निर्देशक राजकुमार हिरानी के निवेदन पर वहां से नए कैमरा रोल उधार मंगाए गए और ये सीन शूट पूरा हुआ.

Source: quora

7- 'इंपीरियल कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग' जिसे फ़िल्म 'में उस कॉलेज के रूप में दिखाया जा रहा है जहां रेंचो, फ़रहान और राजू पढ़ते हैं, लेकिन असल में ये कोई फ़िल्मी सेट नहीं, बल्कि बैंगलोर का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट (आईआईएमबी) कॉलेज है.

Source: indiatimes

8- बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर हर हाल में राजकुमार हिरानी के साथ काम करना चाहती थीं. इसलिए उन्होंने फ़िल्म में 'पिया' के किरदार के लिए ख़ुद ही राजकुमार हिरानी और विधु विनोद चोपड़ा से संपर्क किया था.

Kareena Kapoor
Source: bollybrit

ये भी पढ़ें- निरहुआ से लेकर खेसारी तक, जानिए कौन है सबसे ज़्यादा फ़ीस लेने वाला भोजपुरी स्टार?

9- फ़िल्म के एक दृश्य में रेंचो कहता है 'पहले इंजीनियरिंग की, फिर मैनेजमेंट की पढ़ाई की और अब बैंक में नौकरी कर रहा है. बैंक में ही काम करना था तो इंजीनियरिंग क्यों की? इस फ़िल्म की कहानी चेतन भगत की किताब से प्रेरित थी. ये डायलॉग चेतन के ज़िंदगी से जुड़ा था. चेतन ने असल में पहले IIT से इंजीनियरिंग की, फिर IIM से मैनेजमेंट किया और फिर बैंक में नौकरी करने लगे थे.  

Chetan Bhagat
Source: timesofindia

10- फ़िल्म के एक सीन में राजू (शरमन जोशी) कॉलेज की बिल्डिंग से कूदकर ख़ुदकुशी करने की कोशिश करता है. इसके बाद राजू को अस्पताल में भर्ती किया जाता है. ये अस्पताल असल में नोएडा का मशहूर 'फ़ोर्टिस अस्पताल' है.

Source: indiatimes

11- '3 इडियट्स' फ़िल्म को Reverse में शूट किया गया था. इसमें वर्तमान के सभी दृश्यों को पहले शूट किया गया था. कॉलेज वाले सीन बाद में शूट किए गये थे. जबकि फ़िल्म में कॉलेज लाइफ़ पहले दिखाई गई है.

Source: timesofindia

12- आमिर ख़ान ने जब '3 इडियट्स' फ़िल्म में कॉलेज स्टूडेंट का किरदार निभाया था, तब वो 42 साल के थे. आमिर ख़ुद इस किरदार में ढालने के लिए सख्त डाइट पर थे. इस दौरान वो केवल दूध और केले खाते थे. यहां तक ​​कि अपने जन्मदिन का केक खाने से भी परहेज करते थे.  

Rancho
Source: quora

13- इस फ़िल्म के निर्माता विधु विनोद चोपड़ा ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि, फ़िल्म के एक सीन में जहां रेंचो अपने क्लासमेट जॉय लोबो (अली फ़ज़ल) द्वारा बनाये गये हेलीकॉप्टर को उड़ाते हैं उसके पीछे दीया मिर्ज़ा का दिमाग़ था. 

Source: sinceindependence

'3 इडियट्स' फ़िल्म से जुड़े ये अनसुने क़िस्से कैसे लगे आपको?  

ये भी पढ़ें- 84 करोड़ रुपये के प्राइवेट जेट समेत इन 5 बेहद लग्ज़री चीज़ों के मालिक हैं अजय देवगन और काजोल