अक्सर ऐसा होता है की जैसा हम फ़िल्मों में देखते हैं वो हक़ीक़त से कई दूर होता है. बॉलीवुड की लड़ाई, सच्चाई से दूर स्टोरी लाइन और एक्शन सीन्स तो है ही इसके अलावा जिन जगहों पर वो शूट करते हैं.  

फ़िल्मों की हसीन वादियां जिनको कश्मीर बोलकर दिखाया जाता है वो वास्तव में स्विट्ज़रलैंड में शूट की जाती है.(नहीं रोते, नहीं) ऐसी ही कुछ फिल्मों के असल शूट लोकेशंस के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं ताकि जोश में आकर आप उधर जाने का मूड न बना लें और फिर पछताएं. 

 1. ये जवानी है दीवानी  

yeh jawani hai diwani
Source: dnaindia

फ़िल्म में नैना और बन्नी मनाली की एक ट्रेक पर जाती हैं. जहां बन्नी नैना को 'मैं उड़ना चाहता हूं, गिरना चाहता हूं...' बताता है वो दरअसल में गुलमर्ग है न की मनाली है.  

2. मैरी कॉम  

mary kom
Source: hollywoodreporter

बायोपिक में मैरी कॉम के घर को दिखाने वाले दृश्यों को मणिपुर में नहीं, बल्कि हिमाचल प्रदेश में शूट किया गया है. 

3. कुछ कुछ होता है  

kuch kuch hota hai
Source: netflix

फ़िल्म में अंजलि और राहुल शिमला के जिस समर कैंप में मिलते हैं वो वास्तव में शिमला का नहीं बल्कि ऊटी में वेनलॉक डाउन का है. इतना ही राहुल अंजलि का St. Xaviers वाला कॉलेज मुंबई नहीं मॉरीशस विश्वविद्यालय का परिसर है.  

4. कभी ख़ुशी कभी ग़म  

kabhi khushi kabhi gam
Source: google

कोई सेंस है इस बात का की रायचंद की मोहल्ले से भी बड़ी हवेली अपने चांदनी चौक में होगी. हवेली के बाहर का दृश्य Waddesdon Manor, लंदन में शूट किया गया था. रही चांदनी चौक की बात वो तो फ़िल्म सिटी में ही बना दिया गया था.  

5. वीर-ज़ारा 

veer zara
Source: bombayballoon

ज़ारा के घर की शूटिंग वास्तव में पटौदी महल और अमृतसर के खालसा कॉलेज में हुई थी. 

6. चेन्नई एक्सप्रेस  

chennai express
Source: bbc

इस फ़िल्म की ज़्यादातर शूटिंग चेन्नई में नहीं हुई थी. बल्कि, फ़िल्म के कुछ हिस्सों को वास्तव में पुणे के पास वाई में शूट किया गया था. 

7. फ़ना 

fanaa
Source: uniquenewsonline

बर्फ़ की सफ़ेद चादर से ढके फ़िल्म के हिस्से कश्मीर नहीं पोलैंड में शूट किए गए थे. 

8. हम दिल दे चुके सनम  

hum dil de chuke sanam
Source: youtube

जिन दृश्यों में नंदिनी समीर को ख़ोज रही है, संजय लीला भंसाली की इस रोमांटिक-ड्रामा मूवी में बुडापेस्ट को इटली के रूप में प्रदर्शित किया. 

9. ग़दर: एक प्रेम कथा  

gadar
Source: indiatimes

फ़िल्म में सनी देओल का हैंडपंप निकालने वाला सीन हर किसी को याद है. मगर इस सीन की शूटिंग और एक तरह से पूरी फ़िल्म ही लखनऊ में शूट की गई है. 

10. मोहब्बतें 

mohobbatein
Source: peepingmoon

परंपरा, प्रतिष्ठा और अनुशासन गुरुकुल के जिन नियमों के मीम आजतक बनते हैं वो कॉलेज भारत में नहीं बल्कि इसका शूट इंग्लैंड के Longleat House का है. 

11. दबंग  

dabang
Source: nytimes

दबंग, जिसे उत्तर प्रदेश के लालगंज का लोकेशन दिखाया जा रहा था, वास्तव में पुणे के वाई में शूट किया गया था. कुछ हिस्सों को संयुक्त अरब अमीरात में भी शूट किया गया था. 

12. बजरंगी भाईजान 

bajrangi bhaijaan
Source: variety

हालांकि फिल्म में मुन्नी पाकिस्तान के सुल्तानपुर की थी, लेकिन कश्मीर घाटी में सोनमर्ग और ज़ोजी ला जैसी जगहों पर दृश्यों को शूट किया गया था. 

13. स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर 2 

student of the year
Source: euttaranchal

पहले खुशख़बरी, फ़िल्म में दिखाया गया कॉलेज वास्तव में भारतीय है. अब काम की बात, सेंट टेरेसा हाई स्कूल, देहरादून पर फ़िल्माया ये स्कूल वास्तव में देहरादून का वन अनुसंधान संस्थान है. फ़िल्म के कुछ दृश्यों को श्रीनगर और कश्मीर के कुछ हिस्सों में भी शूट किया गया था.