2001 में आई थी, लगान. क्रिकेट, आज़ादी, ग्रामीण जीवन और लगान की इस कहानी को सभी ने बेहद पसंद किया था. वैसे तो हम भारतीय क्रिकेटे से काफ़ी ऑब्सेस्ड हैं लेकिन बॉलीवुड ने सिर्फ़ क्रिकेट पर ही फ़िल्में नहीं बनाई हैं. हीरो-हीरोईन की प्रेम कहानी से आसक्त बॉलीवुड ने समय-समय पर खेलों पर भी एक से एक फ़िल्में रिलीज़ की हैं.


बॉलीवुड की 14 खेल पर आधारित फ़िल्में- 

1. भाग मिल्खा भाग (2013)

Source: Variety

अभिनेता फ़रहान अख़्तर ने बेहद कम फ़िल्में की हैं पर जितनी भी की हैं उनके रोल को भूलना नामुमकिन है. धावक मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित इस फ़िल्म में फ़रहान ने मिल्खा का किरदार निभाया. फ़िल्म में बेहद संवेदनशील मुद्दे उठाए गए. 

2. चक दे इंडिया (2007)

Source: News Jizz

इस फ़िल्म में उस स्पोर्ट्स की कहानी दिखाई गई जो क्रिकेट के सामने अक्सर पीछे रह जाती है. इस फ़िल्म को शाहरुख़ के करियर की बेहतरीन फ़िल्मों में से एक बताया जाता है. फ़िल्म में महिलाओं के हॉकी की कहानी कही गई है. सुंदर म्यूज़िक, कास्ट इस कहानी को हॉकी पर बनी बेहतरीन फ़िल्मों में से एक बनाती है.

3. मैरी कॉम (2014)

इस फ़िल्म में बॉक्सर मैरी कॉम की कहानी दिखाई गई. प्रियंका चोपड़ा के ज़बरदस्त अभिनय स्किल्स दिखें इस फ़िल्म में, ये फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर भी हिट रही. 

4. एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी धोनी (2016)

Source: Yahoo News India

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान, महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित इस फ़िल्म को लोग धोनी की कहानी जानने के लिए देखने गए और अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के प्रेम में पड़कर लौटें. धोनी की बायोपिक में सुशांत ने कमाल का अभिनय किया. धोनी के जीवन के कई पहलुओं को इस फ़िल्म में दिखाया गया.

5. दंगल (2016)

Source: The Indian Express

कमाई के मामले में अब तक की सबसे अग्रीम फ़िल्म है दंगल. इसे देश में ही नहीं विदेशों में भी काफ़ी पसंद किया गया. महावीर सिंह फोगाट की ज़िन्दगी पर आधारित ये फ़िल्म किसी को भी जोश से भर देगी. फोगाट ने दुनिया से लड़कर अपनी बेटियों को पहलवानी सिखाई और उनकी छोरियां देश के लिए मेडल लाने में सफ़ल भी हुईं. चीन में इस फ़िल्म के रिलीज़ होने के बाद आमिर ख़ान की फ़ैन फ़ॉलोइंग बढ़ गई थी. 

6. पान सिंह तोमर (2012)

Source: Republic World

इरफ़ान की बेहतरीन अदाकारी और स्पोर्ट्समैन से बाग़ी बने पान सिंह की कहानी. बॉक्स ऑफ़िस पर इस फ़िल्म ने कमाल कर दिया था और दर्शकों के दिल में भी जगह बनाई. इस फ़िल्म को बेस्ट फ़ीचर फ़िल्म का नेशनल अवॉर्ड मिला था. बॉलीवुड में बनाई गई बेहतरीन बायोपिक्स में इस फ़िल्म का नाम हमेशा टॉप पर रहेगा. 

7. बुधिया सिंह: बॉर्न टू रन (2016)

Source: Book My Show

 बुधिया सिंह, भारत का सबसे छोटा मैराथॉन धावक है. बुधिया की सफ़लता की वजह से बहुत से लोगों ने उसका फ़ायदा उठाना चाहा. निर्देशक सौमेंद्र ने बेहतरीन तरीके से कहानी कही है. 

8. लगान (2001)

Source: Filmy Byte

कहानी काल्पनिक है पर कितनी ज़्यादा सच्ची लगती है, है न? आमिर ख़ान को ये फ़िल्म न करने की हिदायतें मिली थीं. Me Perfectionist ने किसी की नहीं सुनी और जो बनकर निकला वो बेहतरीन स्पोर्ट्स फ़िल्मों में से एक था.

9. इक़बाल (2005)

Source: The Statesman

श्रेयस तलपड़े ने बॉलीवुड में इस फ़िल्म से डेब्यू किया था. इस फ़िल्म को देखकर किसी को भी लगेगा कि ये अभिनेता झंडे गाड़ देगा. इस फ़िल्म में श्रेयस ने एक मूक-बधिर बॉलर की भूमिका निभाई.  

10. साला खड़ूस (2016)

Source: India Today

इस फ़िल्म के लिए आर. माधवन की काफ़ी तारीफ़े हुईं पर इस फ़िल्म को दर्शकों का उतना प्यार नहीं मिला. ये कहानी है एक ज़िद्दी बॉक्सिंग कॉच और एक ज़िद्दी लड़की की. इस फ़िल्म को दो भाषाओं में बनाया गया, तमिल और हिन्दी. 

11. मुक्काबाज़ (2018)

Source: Upper Stall

इस फ़िल्म को जिसने भी देखा, कायल हो गया. हालांकि ये फ़िल्म उतनी कमाई नहीं कर पाई. अभिनेता विनीत कुमार ने इसमें एक बॉक्सर की भूमिका निभाई जो करियर बनाने के लिए स्ट्रगल करता है. पॉलिटिक्स और तमाम मुश्किलों का सामना करते हुए अपने सपने तक पहुंचता है. फ़िल्म का निर्देशन अनुराग कश्यप ने किया है.

12. जो जीता वही सिकंदर (1992)

Source: Film Companion

कोई भी स्पोर्ट्स फ़िल्म की लिस्ट इस फ़िल्म का ज़िक्र किए बिना अधूरी है. इस फ़िल्म का म्यूज़िक आज भी लोगों को उतना ही पसंद है जितना उस दौर में थे. फ़िल्म में अपने भाई का सपना पूरा करने के लिए आमिर साईक्लिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हैं और उसे जीतते हैं. इस फ़िल्म ने आमिर ख़ान की लोकप्रियता बढ़ा दी. 

इनमें से कौन-कौन सी फ़िल्में देखीं हैं, कमेंट बॉक्स में बताइए