अकसर स्टार्स के बारे में कहा जाता है कि इनको कोई नॉलेज नहीं होती है. बस इंग्लिश सीख लेते हैं और चले आते हैं. अरे, तो इसमें ग़लत क्या है? जिस इंसान का जिसमें मन लगे वो करना चाहिए और वो करने के लिए उसे किसी को रोकने का कोई हक़ नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि मन से और दिल से किया गया काम कभी भी ग़लत नहीं होता है. जो काम मन से किया जाता है उसमें सफ़लता ज़रूर मिलती है. ऐसी ही सफ़लता के रिकॉर्ड बॉलीवुड के इन सेलेब्स ने भी बनाए हैं, जो गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किए गए हैं.

Film Industry
Source: cbn

ये हैं वो सेलेब्स:

1. पैदी जयराज

paidi jairaj
Source: chaibisket

पी. जयराज ने 1929 में अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की और लगभग 70 वर्षों तक अभिनय किया और 300 फ़िल्मों में काम किया और सबसे लंबे फ़िल्मी करियर के साथ बॉलीवुड अभिनेता का रिकॉर्ड बनाया.

2. कुमार सानू

Kumar sanu
Source: timesofindia

1993 में सिंगर कुमार सानू ने एक ही दिन में 28 गाने गाकर सबको अचंभित किया था. इसलिए उनका नाम गिनीज़ वर्ल्ड बुक में दर्ज किया जा चुका है.

3. ललिता पवार

Lalita pawar
Source: intoday

ललिता पवार ने 12 साल की उम्र से अभिनय करना शुरू किया. उन्होंने लगभग 700 फ़िल्मों में कीं और 70 साल तक फ़िल्मों में काम किया. सबसे लंबे समय तक फ़िल्मों में काम करने वाली अभिनेत्री के चलते गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में ललिता पवार का नाम दर्ज है.

4. पीके 2014

pk
Source: youtube

आमिर ख़ान अभिनीत पीके, दिसंबर 2014 में रिलीज़ हुई सबसे सफ़ल भारतीय फ़िल्म थी. इसकी कुल कमाई 6.22 बिलियन INR थी, या जनवरी 2015 तक $ 101.2 मिलियन (£ 67.4 मिलियन). इसका नाम बॉक्स ऑफ़िस पर सबसे ज़्यादा कमाई करने के चलते गिनीज़ वर्ल्ड ऑफ़ रिकॉर्ड में दर्ज है.

5. आशा भोसले

asha bhosle
Source: indiatoday

आशा भोसले ने 1947 के बाद से 20 से अधिक भारतीय भाषाओं में 11000 सिंगल, युगल और कोरस गाने गाकर अपना नाम गिनीज़ वर्ल्ड बुक में दर्ज करा लिया है.

6. दि कपूर्स

the kapoors
Source: blogspot

पृथ्वी राज कपूर 1929 में कपूर परिवार से अभिनय करने वाले पहले व्यक्ति थे और तब से परिवार के 24 सदस्य हैं जिन्होंने बॉलीवुड में काम किया है.

7. समीर अंजान

Sameer Anjan
Source: millenniumpost

15 दिसंबर, 2015 तक समीर ने 3,524 कई भाषाओं में गाने बनाए. इसके चलते इन्हें गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय गीतकार के रूप में मान्यता दी गई है.

8. बाहुबली

Baahubali: The Beginning
Source: koimoi

एस.एस. राजामौली की 'बाहुबली: द बिगिनिंग' का पोस्टर 50,000 वर्ग फ़ुट से अधिक का था. इसके नाम सबसे बड़े पोस्टर का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड है. पोस्टर का क्षेत्रफ़ल 4,793.65 वर्ग मीटर (51,598.21 फ़ीट) है और कोच्चि में ग्लोबल यूनाइटेड मीडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (इंडिया) द्वारा हासिल किया गया था. इससे पहले ये रिकॉर्ड पहले फ़िल्म 'बॉस' के पास था.

9. जगदीश राज

Jagdish Raj
Source: hindustantimes

जगदीश राज ने 144 फ़िल्मों में एक पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई है, इसके चलिए उनका नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है.

10. कहो न प्यार है

Kaho Naa Pyaar Hai
Source: unsungbollywood

कहो ना ... प्यार है ने कुल 92 पुरस्कार जीते और इसीलिए इसका नाम गिनीज़ वर्ल्ड ऑफ़ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है.

11. यादें (1964)

Yaadein- 1964
Source: mouthshut

फ़िल्म का निर्देशन करने के साथ-साथ सुनील दत्त ने इसमें अभिनय भी किया था. इसके बस आखिरी सीन में नरगिस थीं. इस फ़िल्म को सबसे कम अभिनेताओं के लिए गिनीज़ वर्ल्ड ऑफ़ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है.

12. इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री

Indian Film Industry
Source: shareyouressays

2009 में, भारत में 24 विभिन्न भाषाओं में कुल 1,288 फ़िल्में बनी थीं. इसके विपरीत, हॉलीवुड ने 2008 के दौरान 606 फ़ीचर फ़िल्मों का निर्माण किया. ये रिकॉर्ड पहले अमेरिकी फ़िल्म इंडस्ट्री के पास था, जो अब इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री के पास है.

13. अशोक कुमार

ashok kumar
Source: wallofcelebrities

अशोक कुमार ने 1936 में फ़िल्म 'जीवन नैया' से अपने करियर की शुरुआत की और उसके बाद उन्होंने लगातार 63 वर्षों तक फ़िल्मों में काम किया और इसीलिए सबसे लंबे समय तक लीड एक्टर के तौर पर अभिनय करने वाले एक्टर का गिनीज़ बुक ऑफ़ रिकॉर्ड इनके नाम दर्ज है.

14. लव एंड गॉड (कैस और लैला)

Love and God (Kais Aur Laila)
Source: youtube

1986 में रिलीज़ हुई 'लव एंड गॉड' (कैस और लैला) को विभिन्न कारणों से पूरा होने में 20 साल से अधिक का समय लगा. इसी वजह से इस फ़िल्म का सबसे लंबे समय में बनने वाली फ़िल्म का रिकॉर्ड है.

मन से किए गए काम में हमेशा सफ़लता मिलती है.

Entertainment से जुड़े आर्किटल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.