हम हिन्दुस्तानियों को फ़िल्मों के साथ-साथ संगीत का भी काफ़ी शौक होता है. बॉलीवुड फ़िल्में हमारी जान जबकि इनके गाने हमारी लाइफ़ लाइन होते हैं. हम इंडियन्स इतने बड़े म्यूज़िक लवर होते हैं कि कभी-कभी तो हॉल में फ़िल्म देखने इसलिए चले जाते हैं ताकि बड़े पर्दे पर गानों का मज़ा ले सकें. आज हम बॉलीवुड की ऐसी ही फ़िल्मों का ज़िक्र करने जा रहे हैं, जो बॉक्स ऑफ़िस पर तो फ़्लॉप थी लेकिन उनके गाने सुपरहिट हो गए.

ये हैं वो 15 बॉलीवुड फ़िल्में जो फ़्लॉप थी, लेकिन इनका म्यूज़िक सुपरहिट रहा-

1- आशिक़ी

इस रोमैंटिक फ़िल्म के डायरेक्टर महेश भट्ट थे. 5 करोड़ के बजट में बनी इस फ़िल्म ने मात्र 2.5 करोड़ ही कमाए. भले ही ये फ़िल्म फ्लॉप रही लेकिन इसके म्यूज़िक ने नब्बे के दौर में तहलका मचा दिया था. इस फिल्म के सभी गाने हिट हुए थे, जो आज भी लोगों की जुबां पर होते हैं.

2- और प्यार हो गया (1997)

बॉबी देओल और ऐश्वर्या राय स्टारर ये फ़िल्म भी फ़्लॉप थी लेकिन इसके गाने सुपर हिट रहे. 'मेरी सांसों में बसा है' गाना आज के दौर में भी सुनने में अच्छा लगता है. इस फ़िल्म के 'थोड़ा सा पगला' और 'कैसा ये प्यार है' जैसे और गाने भी सुपरहिट थे.

3- क़रीब (1998)

बॉबी देओल की ये फ़िल्म भी फ़्लॉप रही थी लेकिन इसके गाने आज भी लोगों की जुबान पर हैं. 'चोरी-चोरी जब नज़रें मिली' और 'चुरा लो न दिल मेरा' जैसे गानों को आज भी लोग सुने बिना रह नहीं सकते.

4- प्यार में कभी कभी (1999)

ये डिनो मोरिया और रिंकी खन्ना की डेब्यू फ़िल्म थी. फ़िल्म फ़्लॉप थी लेकिन इसका म्यूज़िक सुपरहिट रहा. 'वो पहली बार' और 'मुसु-मुसु हासी' जैसे सॉन्ग आज भी युवाओं की पहली पसंद हैं.

5- रिफ़्यूजी (2000)

ये अभिषेक बच्चन और करीना कपूर की डेब्यू फ़िल्म थी. फ़िल्म तो फ़्लॉप रही लेकिन इसके सारे गाने सुपरहिट थे. 'पंछी नदियां पवन के झोंके' इस फ़िल्म का आइकॉनिक सॉन्ग है.

6- झंकार बीट्स (2003)

भले ही लोगों को इस फ़िल्म के बारे में ज़्यादा जानकारी ना हो, लेकिन 'तू है आसमां में तेरी ये ज़मीं है' गाने ने इस फ़िल्म को बॉलीवुड की म्यूज़िकल हिट फ़िल्मों की श्रेणी में पहचान दिलाई है.

7- लुटेरा (2013)

रनवीर-सोनाक्षी स्टारर ये फ़िल्म क्रिटिकल हिट थी लेकिन बॉक्स ऑफ़िस पर हिट नहीं हो पाई. इस फ़िल्म का सॉफ़्ट रोमांटिक म्यूज़िक इसकी पहचान है. आज भी लुटेरा के गाने दिल को छू जाते हैं. 'संवार लूं', 'अनकही' और 'शिकायतें' जैसे गाने तो आपको याद ही होंगे.

8- फ़टा पोस्टर निकला हीरो (2013)

शाहिद-इलियाना स्टारर ये फ़िल्म फ़्लॉप थी लेकिन इसके गाने हिट थे. 'मैं रंग शरबतों का', 'मेरे बिना तू' और 'तू मेरे अगल-बगल' इसके हिट गाने थे.

9- हमारी अधूरी कहानी (2015)

इमरान हाशमी-विद्या बालन-राजकुमार राव अभिनीत ये फ़िल्म अच्छी थी लेकिन फ़्लॉप रही. इस फ़िल्म के सारे गाने हिट थे. 'हमनवा', 'हसी' और 'हमारी अधूरी कहानी' इस फ़िल्म के सुपरहिट सॉन्ग थे.

10- राज रीबूट (2016)

इमरान हाशमी की फ़िल्म के गाने हमेशा से ही हिट होते हैं. इस फिल्म के 'याद है ना' और 'लो मान लिया' गाने भी सुपरहिट रहे थे.

11- रॉय (2015)

अर्जुन रामपाल-जैकलीन-रणबीर कपूर स्टारर ये फ़िल्म बुरी तरह से फ़्लॉप रही थी, लेकिन इसका म्यूज़िक सुपरहिट था. 'तू है कि नहीं', 'चिट्टियां कलाईयां' और 'सूरज डूबा' जैसे गानों ने इस फ़िल्म को म्यूज़िकल हिट बना दिया था.

12- ख़ामोशियां (2015)

अली फ़ज़ल-सपना पब्बी स्टारर इस फ़िल्म को विक्रम भट्ट ने लिखा था. फ़िल्म अच्छी थी फिर भी हिट नहीं हो पाई, लेकिन इसके गाने हिट थे. 'बातें ये कभी ना', 'तू हर लम्हा' और 'ख़ामोशियां' इस फ़िल्म के सुपरहिट सॉन्ग थे.

13- शादी में ज़रूर आना (2017)

राजकुमार राव की इस फ़िल्म की स्टोरी अच्छी थी फिर भी फ़्लॉप हो गई थी. इस फ़िल्म के सारे सॉन्ग बेहद मेलॉडियस थे. इस फ़िल्म के 'जोगी' सॉन्ग को यूट्यूब पर 90 लाख लोग देख चुके हैं.

14- मनमर्जियां (2018)

इस फ़िल्म में दर्शकों को इन विकी कौशल-तापसी पन्नू और अभिषेक बच्चन का लव ट्रायंगल अच्छा नहीं लग लेकिन इस फ़िल्म के गाने युवाओं को ख़ूब पसंद आये. 'सच्ची मोहब्बत', 'जैसी तेरी मर्ज़ी' और 'दरया' सुपरहिट सॉन्ग थी.

15- लैला-मजनूं (2018)

ये इम्तियाज़ अली के प्रोडक्शन की फ़िल्म थी इसलिए गाने तो बेहतर होने ही थे. इस फ़िल्म के बारे में भले ही कम लोगों को मालूम हो, लेकिन इसके गाने भी काफ़ी हिट रहे थे. 'ओ मेरी लैला', 'आहिस्ता' और 'हाफ़िज़-हाफ़िज़' इस फ़िल्म के हिट सॉन्ग थे.

कुछ फ़िल्में बनी ही उनके गानों के लिए होती हैं.