कितना अच्छा लगता है न जब आप किसी फ़िल्म में अपने शहर या किसी घूमी हुई जगह की लोकेशन देखते हो. हर रोज़ आप उस जगह से निकलते हो और एक दिन आप उस गली, जगह को बड़े परदे पर देखते हो तो एक अच्छी सी फ़ीलिंग आती है. 

आज हम पुणेकर्स को ऐसे ही एहसास का अनुभव करवाएंगे और बताएंगे कि उनके शहर के किस-किस जगह पर बॉलीवुड और हॉलीवुड की फ़िल्में शूट हुई हैं. 

1. अय्या  

scroll

रानी मुखर्जी स्टारर इस फ़िल्म के कई सीन पुणे में शूट किए गए थे. ‘संभाजी ब्रिज’, ‘रास्ता पेठ’ और ‘गोखले इंस्टीट्यूट ऑफ़ पॉलिटिक्स एंड इकोनॉमिक्स’ जैसी कुछ लोकेशंस आप फ़िल्म में मुख्य रूप से देख सकते हैं.

2. अंधाधुन  

filmcompanion

आयुष्मान खुराना-तब्बू स्टारर इस सुपरहिट फ़िल्म की लगभग 90% शूटिंग पुणे में हुई है. एमजी रोड, शीशा जैज़ कैफ़े, मगरपट्टा, एफ़ सी रोड, कोरेगांव पार्क और पेठ इलाक़ों में काफ़ी शूटिंग हुई है. इसके अलावा, प्रभात रोड पर स्थित आयुष्मान का घर और मगरपट्टा पर तब्बू का अपार्टमेंट. क्या आपने कैफ़े गुडलुक और खड़की अंडरपास नोटिस किया जहां तब्बू का अपहरण होता है?  

3. तुम्बाड 

fantasticfest

‘तुम्बाड’ अब तक की सबसे बेहतरीन हॉरर फ़िल्मों में से एक है. फ़िल्म की कहानी वैसे तो ‘तुम्बाड गांव’ की है. मगर फ़िल्म पुणे के पास पुरंदरे वाडा में शूट हुई है.

4. बदलापुर  

upperstall

अगर आपने ध्यान नहीं दिया तो बता दें कि ‘बदलापुर’ फ़िल्म के बहुत से सीन पुणे में शूट हुए हैं. शुरुआती गाड़ी वाला सीन या कैफ़े कोलम्बिया में यामी और वरुण का वक़्त बिताना और प्रभात रोड पर उनका घर. इस फ़िल्म में आपको शहर के बहुत से इलाक़े दिखेंगे.

5. बकेट लिस्ट  

whatshot

इस फ़िल्म में माधुरी दीक्षित ने जम कर अपना पुणेकर स्वैग दिखाया है. फ़िल्म में उन्होंने प्रभात रोड पर फर्राटेदार बाइक चलाई है.

6. मेरे ब्रदर की दुल्हन  

whatshot

इमरान ख़ान और कटरीना कैफ़ स्टारर इस फ़िल्म का टाइटल सॉन्ग पुणे लोहेगांव हवाई अड्डे पर फ़िल्माया गया है.  

7. मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस. 

संजय दत्त के बेहतरीन फ़िल्मों में से एक मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस. को तो हम सब ने घोल कर पी रखी है. इस फ़िल्म में दिखाया गया कॉलेज पुणे का ‘कृषि महाविद्यालय’ है. 

8. गांधी  

empireonline

जब महात्मा गांधी की बात आती है तो ‘आगा ख़ान पैलेस’ की इतिहास में एक विशेष जगह है. और जब ख़ुद ‘गांधी’ फ़िल्म की बात आती है तो इस जगह का होना लाज़मी बन जाता है.

9. न तुम जानो न हम  

whatshot

ऋतिक रोशन-ईशा देओल स्टारर इस फ़िल्म के कुछ हिस्से पुणे के ‘Sun-n-Sand’ होटल में शूट हुए हैं. ख़ैर, अब ये होटल बंद हो चुका है.

10. इंग्लिश विंग्लिश  

hkyantoyan

श्रीदेवी स्टारर ये फ़िल्म कई लोगों के दिलों को छू गई थी. आख़िर, फ़िल्म थी ही इतनी ख़ास. इस फ़िल्म के कई सीन्स पुणे में शूट हुए हैं खासकर के मॉडल कॉलोनी में. 

11. हलचल  

cinetales

ये धमाकेदार कॉमेडी फ़िल्म जो आज भी हमको हंसा जाती है, क्या आप जानते हैं इसके कई सारे सीन्स पुणे में शूट हुए हैं? ‘श्री छत्रपती शिवाजी महाराज प्रिपरेटरी मिलिट्री विद्यालय’ में फ़िल्म के हॉस्टल और कॉलेज सीन्स शूट हुए हैं. 

12. अजब प्रेम की ग़ज़ब कहानी  

whatshot

इस फ़िल्म ने कटरीना और रणबीर की लव स्टोरी में अहम रोल निभाया है. ख़ैर, फ़िल्म का गाना ‘प्रेम की नैय्या’ को ’11 ईस्ट स्ट्रीट कैफ़े’ में शूट किया गया है.

13. बॉडीगार्ड  

gulfnews

सलमान ख़ान और करीना कपूर की रोमांटिक-ड्रामा फ़िल्म कॉलेज के सीन देखे हैं वो Symbiosis Lavale में शूट किए गए हैं.  

14. दंगल  

whatshot

आमिर ख़ान की सुपर डुपर हिट फ़िल्म ‘दंगल’ के कॉलेज के दृश्य भी Symbiosis Lavale में फ़िल्माए गए हैं. 

15. मेजर साहब  

cinestaan

अमिताभ बच्चन-अजय देवगन की ‘मेजर साहब’ फ़िल्म आपको याद ही होगी. शायद आपको ये न पता हो कि इस फ़िल्म के कई सारे हिस्से ‘राष्ट्रीय रक्षा अकादमी’ में शूट किए गए हैं.