बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता राज कुमार (Raaj Kumar) की अभिनय शैली बाकियों से एकदम जुदा थी. 60 से लेकर 90 के दशक तक बॉलीवुड पर एकछत्र राज करने वाले राज कुमार के हर एक डायलॉग पर सिनेमाहॉल तालियों से गूंज उठता था. अपने दमदार डायलॉग से फ़ैंस का दिल जीतने वाले राज कुमार असल ज़िंदगी में भी अपनी बेबाक़ी के लिए मशहूर थे. कहा जाता है कि उस दौर के सभी बड़े स्टार्स से अक्सर उनकी तकरार हो जाया करती थी. वो फ़िल्मों में भी अपनी शर्तों पर ही काम करते थे. फ़िल्म चाहे कैसी भी क्यों न हो सिनेमाहॉल में फ़ैंस उनके डायलॉग के लिए पूरी फ़िल्म देख डालते थे.

ये भी पढ़ें- क़िस्सा: जब एक्टर राज कुमार ने बेटे से कहा था, 'मेरे अंतिम संस्कार की ख़बर मेरे फ़ैंस को मत देना' 

Raaj Kumar Bollywood Actor
Source: pocketnewsalert

बॉलीवुड में राज कुमार के अलावा शायद ही कोई दूसरा एक्टर रहा हो जिसके लिए इतने बेहतरीन डायलॉग लिखे गए हों. राज कुमार की पर्सनालिटी ही ऐसी थी कि फ़िल्म में उनके लिए ख़ासतौर पर चुन चुनकर डायलॉग लिखे जाते थे. इसके लिए डायलॉग राइटर्स को कड़ी मेहनत करनी पड़ती थी. लेकिन परदे पर दमदार दिखने वाले राज कुमार के इन सभी डायलॉग्स के पीछे एक गहरा दर्द छिपा होता था.

Raaj Kumar and Dilip Kumar
Source: indianexpress

दरअसल, दर्शकों के दिलों पर राज करने वाले राज कुमार गले के कैंसर से पीड़ित थे. करियर के शुरुआती दौर की फ़िल्मों में उनके बोलने के अंदाज़ पर गौर करें तो यकीनन आपको फ़र्क महसूस होगा. समय के साथ जब उनकी ये तक़लीफ़ बढ़ने लगी तो डॉक्टर ने उन्हें ज़्यादा ज़ोर से न बोलने की हिदायत दी थी. यही सबसे बड़ा कारण था कि वो अपने डायलॉग करकरी आवाज़ में बोला करते थे. लेकिन उनकी इस बीमारी के बारे में कोई नहीं जानता था.

Raaj Kumar Bollywood Actor
Source: pinterest

90 के दशक तक आते आते कैंसर के कारण राज कुमार की तबियत ज़्यादा ख़राब रहने लगी. उन्होंने आख़िरी समय तक अपनी इस बीमारी को दुनिया से छुपाए रखा. जब उन्हें लगने लगा था कि वो अब ज़्यादा समय तक ज़िंदा नहीं रह पाएंगे, तो उन्होंने अपने बेटे से अपनी मौत की ख़बर भी मीडिया से छुपा कर रखने की बात कही थी. राज कुमार की मौत के बाद उनके बेटे ने इस बात का ख़ुलासा किया था.

ये भी पढ़ें: क़िस्सा: जब राजकुमार पर भड़क गए थे राज कपूर, कह डाला ‘तुम एक हत्यारे हो’

चलिए राज कुमार जी के ये 10 दमदार डायलॉग भी देख लीजिए-

1-

2-

3-

4-

5-

6-

7-

8-

9-

11-

12-

13-

14-

15-

आपको इनमें से राजकुमार का कौन सा डायलॉग सबसे बेहतरीन लगा?

ये भी पढ़ें: क़िस्सा: जब अमिताभ बच्चन ने फ़िल्म के लिए 6 दिन तक नहीं धोया था अपना चेहरा