टीवी या फ़िल्मों में आने वाले कई स्टार ऐसे होते हैं, जिन्हें हम उनके नाम से नहीं, बल्कि उनके किरदार से जानते हैं. जैसे ही उसे किसी दूसरे प्रोग्राम या मूवी में देखते हैं तो हमें याद आ जाता है इसे तो उस फ़िल्म या नाटक में देखा था या ये तो सीरियल ना आना इस देस के लाडो की अम्मा जी है. इनका कैरेक्टर इतना दमदार होता है कि इनके नाम पर भारी पड़ जाता है. अगर कैरेक्टर के लिहाज़ से देखा जाए तो ये अच्छा भी है और उनकी पहचान के लिहाज़ से देखा जाए तो ये उनके लिए ख़राब है. 

Actresses Who Are Mostly Known By Their Faces
Source: orissapost

ये रही उन अभिनेत्रियों (Actress) की लिस्ट जो इसी कैटेगरी में आती हैं, जो एक्टिंग के मामले में तो किसी से कम नहीं है, लेकिन अपने नाम से फिर भी नहीं जानी जाती हैं:

ये भी पढ़ें: टीवी के वो 10 सबसे बदक़िस्मत कैरेक्टर जिनकी क़िस्मत में सिर्फ़ दुख और दुख ही लिखा गया

1. शोमा आनंद (Shoma Anand)

शोमा आनंद ने 1990 में सीरियल हम पांच और शरारत में अपने शानदार अभिनय से लोगों का दिल जीता था. इन्होंने फ़िल्म हंगामा में भी अपने अभिनय से लोगों को ख़ूब हंसाया था. 90 के दशक की फ़िल्मों में तेज़ तर्रार बहू की भूमिका में भी शोमा आनंद को ख़ूब पसंद किया गया, लेकिन शायद कुछ ही लोग होंगे जो इन्हें असली नाम से जानते हों.

She was even seen in the critically acclaimed film Hungama
Source: tellychakkar

2. मेघना मलिक (Meghna Malik)

टीवी सीरियल 'ना आना इस देस लाडो' में अम्माजी के रूप में प्रसिद्ध हुई एक्ट्रेस का नाम मेघना मलिक है. क्या आप इससे पहले जानते थे? इन्होंने तारे ज़मीन पर, चलते चलते, कुछ ना कहो जैसी फ़िल्मों में भी काम किया है, लेकिन पहचान अम्मा जी के किरदार ने दिलाई,वो भी रील नाम को रियल नाम को नहीं.

She rose to fame as Ammaji in the Hindi Indian daily soap Naa Aana Iss Des Laado
Source: toiimg

3. रोहिणी हत्तंगडी (Rohini Hattangadi)

कई फ़िल्मों और टेलीविज़न शो में ज़बरदस्त अभिनय करने वाली रोहिणी हत्तंगडी एक सफल हिंदी, गुजराती, मराठी और तेलुगु अभिनेत्री हैं, जिन्हें आपने ज़्यादातर फ़िल्मों में मां की भूमिका में देखा है. इन्हें सारांश, गांधी और अन्य फ़िल्मों में शानदार भूमिकाओं के लिए जाना जाता है.
 
ये भी पढ़ें: जानिये टीवी इंडस्ट्री की ये 8 चर्चित अभिनेत्रियां एक्टिंग को टाटा करने के बाद अब क्या कर रही हैं

Rohini Hattangadi is a successful Hindi, Gujarati, Marathi, and Telugu actress
Source: filminformation

4. माया अलघ (Maya Alagh)

माया अलघ ने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के के तौर पर की थी. इन्होंने कई टेलीविज़न शो के साथ-साथ उमराव जान, एलओसी कारगिल, कच्चे धागे, आईना जैसी कई अन्य फ़िल्मों में भी काम किया है. 1980 से 2006 तक माया अलघ ने पर्दे पर शानदार अभिनय किया उसके बाद से वो बड़े पर्दे से दूर हैं.

This television and film actress began her career as a model
Source: wikimedia

5. सीमा बिस्वास (Seema Biswas)

1994 में आई फ़िल्म बैंडिट क्वीन में फूलन देवी का किरदार निभाने वाली सीमा बिस्वास भला कौन भूल सकता है. इन्होंने विवाह और हाफ़ गर्लफ़्रेंड सहित कई फ़िल्मों में शानदार अभिनय किया है. लेकिन इन्हें भी इनके असली नाम से ज़्यादा किरदारों से पहचाना जाता है. 

Well-known for her role as a lead in the 1994 film Bandit Queen
Source: wp

6. सुचित्रा पिल्लई (Suchitra Pillai)

इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग से ग्रेजुएट करने वाली सुचित्रा पिल्लई ने अपने अभिनय से सबके दिलों पर अपनी छाप छोड़ी है. इन्होंने दिल चाहता है, लगा चुनरी में दाग़ और पेज 3 जैसी फ़िल्मों में काम किया है. 

Her eccentric performances in films such as Dil Chahta Hai, Laaga Chunari Mein Daag, and Page 3
Source: superstarsbio

7. सुप्रिया कार्णिक (Supriya Karnik)

फ़िल्म वेलकम, मुझसे शादी करोगी, यादें और जिस देस में गंगा रहता है जैसी कई फ़िल्मों में काम करने वाली सुप्रिया कार्णिक अपने लुक के लिए जानी जाती हैं. इन्होंने हिंदी फ़िल्मों के साथ-साथ कुछ तेलुगु फ़िल्मों में भी काम किया है. 

This actress is still well-known for her supporting role in the film
Source: blogspot

8. भारती अचरेकर (Bharti Achrekar)

मिसेज़ वागले का असली नाम शायद ही कोई जानता होगा. इन्होंने कई मराठी और हिंदी फ़िल्मों में भी काम किया है, जिसमें देसी बॉयज़, चश्में बद्दूर, कुली नंबर 1, पोस्टर बॉयज़ और अन्य फ़िल्में शामिल हैं. 

She rose to notoriety as Mrs. Wagle in the sitcom Wagle Ki Duniya
Source: toiimg

9. सुहासिनी मुले (Suhasini Mulay)

बॉलीवुड, असम की फ़िल्में और मराठी फ़िल्मों में काम कर चुकीं सुहासिनी मुले को उनकी फ़िल्म हू तू तू में किए गए शानदार अभिनय से पहचान मिली. इसके अलावा, इन्होंने वाह! लाइफ़ हो तो ऐसी, पेज 3, नक्ष, प्रेम रतन धन पायो, हमराज़ और अन्य टेलीविजन शो जैसे देवों के देव महादेव, उड़ान, एवरेस्ट में काम किया है.

she’s most known for her role in the Bollywood, Assamese, and Marathi film
Source: cinestaan

10. कुनिका (Kunika)

कुनिका एक प्रसिद्ध टेलीविजन अभिनेत्री, निर्माता, प्रचारक और सामाजिक कार्यकर्ता हैं, जिन्हें उनके नेगेटिव किरदार से लोकप्रियता मिली. फ़िल्म हम साथ साथ हैं में 'मुमू यानि रीमा लागू की दोस्त' का किरदार भी काफ़ी सराहा गया था. इन्होंने ग़ुमराह, फ़गली, महाराज़ा, बेटा, राजा की आएगी बारात जैसी कई फ़िल्मों में नेगेटिव रोल निभाए हैं.

Kunika is a well-known television actress, producer, and social activist
Source: toiimg

11. प्रतिमा काज़मी (Pratima Kazmi)

प्रतिमा काज़मी, कई फ़िल्मों और धारावाहिकों में काम कर चुकी हैं, लेकिन इनके नाम से हर कोई अनजान है. इन्हें इतिहास सीरियल में निभाए ख़बरी और उतरन में निभाए गए तपस्या की नानी क किरदार से ज़्यादा जाना जाता है. ये अभिनेत्री अपनी शानदार लाइन डिलीवरी प्रतिभा और धमाकेदार आवाज़ के लिए जानी जाती हैं. इन्होंने राज, ग़दर: एक प्रेम कथा, नो एंट्री, बदलापुर, दबंग 3, और अन्य फ़िल्मों में काम किया है. नेगेटिव रोल के लिए इन्हें  Star Screen Awards भी मिल चुका है.

Pratima Kazmi, a television actress who has been in a number of films
Source: wp

12. नीना कुलकर्णी (Neena Kulkarni)

नीना कुलकर्णी ने अपने करियर की शुरुआत 1970 में मराठी थिएटर के साथ-साथ कई फ़ैशन शो और मॉडलिंग से की थी. इन्होंने हंगामा, नायक, फिर भी दिल है हिंदुस्तानी, गुरु और अन्य फ़िल्मों में शानदार अबिनय किया है. इतना काम करने के बावजूद भी इन्हें इनके असल नाम के बजाय अपनी भूमिकाओं से जानी जाती हैं. 

Neena Kulkarni began her career in 1970
Source: toiimg

13. स्मिता जयकर (Smita Jaykar)

फ़िल्म हम दिल दे चुके सनम, देवदास और अजब प्रेम की ग़ज़ब कहानी में मां का किरदार निभाने वाली स्मिता जयकर ने मां के रोल में ख़ूब लोकप्रियता हासिल की. इन्होंने अकीरा, मिमी, यारियां, तेरे नाल लव हो गया, थैंक यू सहित कई फ़िल्मों में शानदार अभिनय किया है. 

we are all familiar with her appearances and works
Source: becomeshakespeare

14. तनवी आज़मी (Tanvi Azmi)

1995 में आई फ़िल्म अकेले हम अकेले तुम में उनके शानदार काम के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फ़िल्मफ़ेयर अवॉर्ड जीता था. इन्होंने डर, दुश्मन, ये जवानी है दीवानी और बाजीराव-मस्तानी जैसी फ़िल्मों में काम किया है. बाजीराव-मस्तानी में इनके किरदार को ख़ूब सराहा गया था. इसके बावजूद इनके असली नाम को आज भी वो पहचान नहीं मिली जो मिलनी चाहिए.

Bajirao Mastani and won a Filmfare award for best-supporting actress
Source: wikimedia

15. शीबा चड्ढा (Sheeba Chaddha)

हम दिल दे चुके सनम, दिल्ली 6, तलाश, मर्डर, दम लगा के हईशा और हाल ही में आई वेब सीरीज़ मिर्ज़ापुर में गुड्डू और बब्लू भइया की मम्मी को कौन नहीं जानता है? लेकिन इनका असली नाम अभी भी आधे से ज़्यादा लोगों को नहीं पता होगा. 

Sheeba Chaddha, one of the most well-known actresses in Indian television films
Source: indianexpress

16. मीता वशिष्ठ (Mita Vashisht)

मीता वशिष्ठ को सीरियल कहानी घर-घर में निभाए तृष्णा के किरदार से पहचान मिली थी, फिर भी इनका असली नाम किसी को नहीं पता. इन्होंने ग़ुलाम, ताल, अलादीन, रहस्य और अन्य कई फ़िल्मों में काम किया है. 

Known for her notable television roles and appearances
Source: toiimg

इनमें से कुछ अभिनेत्रियों ने तो अपने शानदार और दमदार अभिनय के चलते अवॉर्ड तक जीते हैं, लेकिन फिर भी इन्हें वो पहचान नहीं मिली जो इनके नाम को मिलनी चाहिए.