बॉलीवुड और Nepotism का पुराना रिश्ता है. यहां पीढ़ी दर पीढ़ी कई परिवारों ने अपना सिक्का जमाया हुआ है. परिवार के नाम पर कुछ एक्टर्स को फ़िल्मों में एन्ट्री तो मिल जाती है लेकिन कम ही अभिनेता अपने परिवार की Legacy को आगे ले जा पाते हैं. कंगना ने Nepotism पर जायज़ सवाल उठाए थे, लेकिन जिस तरह कुछ अन्य अभिनेता उनका मज़ाक उड़ाते दिखे, इससे और कुछ नहीं उनका डर झलकता दिखा.

ऐसा नहीं है कि बॉलीवुड में पैर जमाने के लिए परिवार का नाम का होना ज़रूरी है. ऐसे बहुत से अभिनेता और अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन के बूते बॉलीवुड और यहां तक की हॉलीवुड में भी अपना सिक्का जमाया है.

पेश हैं कुछ ऐसे ही अभिनेता और अभिनेत्रियां जो मेहनत और लगन की मिसाल हैं.

1. शाहरुख खान

बॉलीवुड के किंग खान जब 15 साल के थे तभी उनके पिता का स्वर्गवास हो गया था. सन् 1990 में उनकी मां का भी देहांत हो गया. शाहरुख की शौहरत उनके माता-पिता सितारों के बीच से ही देखते होंगे. माता-पिता के बिना भी शाहरुख ने सफ़लता की सीढ़ियां अपनी मेहनत के दम पर चढ़ीं.

शाहरुख के पिता, मीर ताज मोहम्मद खान एक स्वतंत्रता सेनानी थे और ऑल इंडिया नेशनल कांग्रेस से जुड़े थे. उनकी मां, लतीफ़ फ़ातिमा एक होममेकर थीं.

2. विद्या बालन

Firstspot

3. दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण के पिता, प्रकाश पादुकोण एक बैडमिंटन खिलाड़ी रह चुके हैं. उनकी मां, उज्जला पादुकोण एक ट्रैवल एजेंट हैं. दीपिका भी पहले बै़डमिंटन खिलाड़ी ही बनना चाहती थीं और उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर भी बैडमिंटन मैचों में हिस्सा लिया है.

4. हुमा कुरेशी

गैंग्स ऑफ़ वासेपुर, एक थी डायन, बदलापुर जैसी फ़िल्मों में अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीतने वाली हुमा कुरेशी, के पिता हैं सलीम कुरेशी. हुमा के पिता दिल्ली में ‘सलीम’ नाम से अपने रेस्त्रां चलाते हैं. हुमा की मां, अमीना कुरेशी होममेकर हैं.

5. अमिताभ बच्चन

महानयक अमिताभ बच्चन के पिता, हरिवंश राय बच्चन के जाने-माने कवि थे और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में अंग्रेज़ी पढ़ाते थे. जब की उनकी मां, तेजी बच्चन एक होममेकर थीं.

6. नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

दिल्ली में नई नौकरी की खोज में आए नवाज़ुद्दीन को इस शहर की आबो-हवा ने एक्टिंग का चस्का लगा दिया. दिल्ली आने से पहले वो एक केमिस्ट की दुकान में काम करते थे. नवाज़ुद्दीन के पिता, नवाबुद्दीन एक किसान थे. गौरतलब है कि नवाज़ुद्दीन की मां, महरुन्निसा को इस साल बीबीसी ने 100 Most Influential Woman of India की लिस्ट में शामिल किया.

7. ऐश्वर्या राय

1994 में विश्व सुंदरी का ख़िताब अपने नाम कर चुकीं ऐश्वर्या राय भी फ़िल्मी बैकग्राउंड से ताल्लुक नहीं रखती. उनके पिता, कृष्णराज राय एक Marine Biologist थे और मां, ब्रिन्द्या राय एक होममेकर हैं.

8. प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा के पिता, अशोक चोपड़ा और मां मधु चोपड़ा दोनों ही आर्मी में Physician थे. प्रियंका ने 2000 में मिस वर्ल्ड का ख़िताब अपने नाम किया था.

9. अक्षय कुमार

खिलाड़ी, अक्षय कुमार के माता-पिता भी फ़िल्मों की दुनिया से ताल्लुक नहीं रखते थे. उनके पिता, हरि ओम भाटिया एक मिलिट्री ऑफ़िसर थे और मां, अरुना भाटिया एक होममेकर हैं.

10. जॉन अब्रहाम

जिस्म, दोस्ताना जैसी फ़िल्में करने वाले, जॉन अब्राहम के पिता, अब्राहम जॉन एक आर्किटेक्ट हैं और मां फ़िरोज़ा इरानी होम मेकर और चैरिटी वर्कर हैं.

11. रणवीर सिंह

रणवीर बिज़नेस परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता, जगजीत सिंह भवनानी एक बड़े बिज़नेसमैन हैं. लेकिन रणवीर को बिज़नेस नहीं बल्कि एक्टिंग के कीड़े ने काटा.

12. बिपाशा बसु

बंगाली ब्यूटी बिपाशा बसु के पिता हीरक बसु एक सिविल इंजीनियर थे और बिपाशा के ऐक्ट्रेस बनने के फ़ैसले के सख़्त खिलाफ़ भी थे.

13. कंगना रनौत

लोगों को अपने फ़र्राटेदार जवाबों से चुप करवाने वाली और दर्शकों के दिलों में अपने धुंआधार अभिनय से जगह बनाने वाली बॉलीवुड क्वीन, कंगना. कंगना के पिता अमरदीप रनौत Construction Business में हैं. 16 साल की उम्र में जब कंगना ने घर छोड़ने का फैसला किया था तब उनके पिता ने उनसे सारे रिश्ते तोड़ लिए थे. बाद में इस पिता-बेटी की जोड़ी के बीच सब ठीक हो गया और आज कंगना के पिता को उन पर गर्व हैं.

14. अनुष्का शर्मा

अनुष्का के पिता अजय कुमार शर्मा आर्मी अफ़सर थे और वो कुछ साल पहले रिटायर हुए हैं.

15. स्वरा भास्कर

तनु वेड्स मनु, रांझना, अनारकली ऑफ़ आरा जैसी फ़िल्मों में अभिनय करने वाली स्वरा के पिता Naval Commodore चित्रपु उदय भास्कर भारत के Leading Strategic Thinkers में शामिल हैं. Reddit.com पर भी उनके लेख पढ़े जा सकते हैं. स्वरा की मां, इरा जेएनयू में प्रोफ़ेसर हैं.

16. सिद्धार्थ मल्होत्रा

Handsome Hunk सिद्धार्थ मल्होत्रा के पिता, सुनील मल्होत्रा मर्चेंट नेवी में कैप्टन थे और मां रिम्मा मल्होत्रा एक होममेकर हैं.

शौहरत परिवार के साथ और आशीर्वाद से भी मिल जाती है, नाम की ज़रूरत नहीं होती.