अग़र आप एक ट्रैवलर हैं और आपको लगता है कि आपने दुनिया देख ली है, तो ज़रा ठहर जाइए. क्योंकि इस दुनिया में ऐसी बहुद सी अनदेखी जगह हैं, जहां शायद ही आप गए हों. ये जगहें इतनी शानदार और आकर्षक हैं कि इन्हें देखने के बाद आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे. साथ ही, आपकी अगली डेस्टीनेशन यक़ीनन यही होने वाली हैं.

तो आइए जानते हैं उन ख़ूबसूरत जगहों के बारे में जिन्हें देखने के बाद आप यहां जाने से ख़ुद को रोक नहीं पाएंगे.

1. द ग्रांड प्रिज़मेटिक स्प्रिंग, यूएसए

न्यूज़ीलैंड में फ्राइंग पैन झील और डोमिनिकन गणराज्य में बोइलिंग झील के बाद ये गर्म झरना दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा है. 370 फीट डाइमीटर वाला ये स्थल एक फुटबॉल मैदान से भी बड़ा है.

ये भी पढ़ें: इन 22 दुर्लभ तस्वीरों में छिपे हैं वो नज़ारे, जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखा होगा

2. कप्पडोसिया, तुर्की

हम सभी तुर्की के ख़ूबसूरत लैंडस्केप से वाकिफ़ हैं. हालांकि, लोगों ने इसे पूरी तरह से एक्प्लोर नहीं किया है. यहां सूर्योदय के वक़्त आप एक हॉट एयर बैलून में अगर सवारी करने निकलें, तो आपको यहां प्रकृति का बिल्कुल ही अलग अंदाज़ देखने को मिलेगा. यहां ग़हरी घाटियां, चिमनियां और कैनियन्स देखने को मिलेंगे.

3. मैमथ लेक, कैलिफ़ोर्निया

कल्पना कीजिए कि आप एक हार्ट-शेप गर्म झरने के बीच में आराम फ़रमा रहे हैं, जो चारों तरफ़ से ऊंची-ऊंंची पर्वत की चोटियों से घिरा हुआ है. क्रिस्टल क्लियर पानी में बैठकर ख़ूबरसूरत प्रकृति का दिलकश नज़ारा जैसा यहां मिलेगा, वैसे कहीं भी देखने को नहीं मिल सकता.

4. Kakslauttanen होटल, फ़िनलैंड

आर्किटिक का नाम सुनते ही आपको ठंड लगने लगती होगी. ऐसा लगता होगा कि अगर यहां गए तो फिर ख़ूब सारे कपड़े पहनकर एक जगह बंद रहना पडे़गा. लेकिन यक़ीन मानिए ये जगह आपकी सोच को एकदम बदल देगी. यहां जंगल के बीच बने कांच के इगलू में आप इस जगह की प्राकृतिक ख़ूबसूरती बड़े ही आराम से निहार सकेंगे. इसके अंदर आपके आराम का भी पूरा ख़्याल रखा जाता है.

5. सेंट माइकल माउंट, कॉर्नवाल, इंग्लैंड

कॉर्नवाल का ये शानदार अपतटीय टाइडल आइलैंड महल इस मायने में अनोखा है कि ये बिल्कुल फ़्रांस के मॉन्ट सेंट मिशेल की तरह लगता है. सेंट माइकल माउंट को लेकर कई रोचक कहानियां है और एक हज़ार साल से भी ज़्यादा पुराना इतिहास आपको चकित कर देगा. 

6. Cenote Ik-Kil, मेक्सिको

सेनोट्स प्राकृतिक मीठे पानी के पूल हैं. मेक्सिकों में ये काफ़ी पाए जाते हैं, इन्हीं में से एक Ik-Kil भी है. ये यहां की सबसे लुभावनी जगहों में से एक है. यहां पहुंचने के लिए आपको 26 मीटर नीचे उतरना पड़ेगा. हालांकि, अब यहां लोगों की सुविधा के लिए सीढ़ियां भी बना दी गई हैं.  

7. स्मू गुफा, स्कॉटलैंड

Source: brightside

स्मू गुफा स्कॉटलैंड की सबसे दिलचस्प और पौराणिक गुफाओं में से एक है. ये ब्रिटेन की सबसे बड़ी समुद्री गुफाओं में से एक है. स्मू गुफा के नाम का अर्थ है 'छेद' या 'छिपने की जगह'. यहां इतनी शांति रहती है कि आपका मन यहां से जाने का कभी नहीं करेगा.

8. ब्लैक कैनियन ऑफ़ कोलोराडो, एरिज़ोना

यह कैनियन नेवादा और एरिज़ोना के बीच स्टेट लाइन पर कोलोराडो नदी पर है. ये लगभग 15 मिलियन साल पहले दिखाई दिया था और इसका नाम काली ज्वालामुखी चट्टानों के नाम पर रखा गया था जो इस क्षेत्र के साथ पाई जाती हैं.

9. सोकोट्रा द्वीप, यमन

रेड सी के नजदीक, अरब और हिंद महासागर के बाई तरफ एक छोटा सा द्वीप है जो रहस्यमयी है. आप इसे धरती की एक 'खोई दुनिया' कह सकते हैं. इस जगह के बारे में ज्यादातर लोगों के पता नहीं है. ये अचरच भरी जगह है. यहां की अंजान प्रकृति को देखकर इसे एलियन आईलैंड नाम दिया जाना गलत नहीं है.

10. Tongariro, न्यूज़ीलैंड

टोंगियारो न्यूजीलैंड में राष्ट्रीय उद्यान और विश्व विरासत क्षेत्र है. 2000 से 2003 के बीच, द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स फ़िल्म की यहां शूटिंग भी हुई थी. 

11. नेशनल पार्क, चैनल द्वीप समूह

Sark दक्षिण-पश्चिमी इंग्लिश चैनल में चैनल द्वीप समूह में एक द्वीप है और पृथ्वी पर छिपी हुई ठंडी जगहों में से एक है. यहां क़रीब 500 लोग रहते हैं. Sark की सड़कों पर कार बैन है. यहां सिर्फ़ ट्रैक्टर और घोड़े चलाने वालों को अनुमति है. 

12. विस्टरिया टनल, किताकुशु, जापान

इस अद्भुत जगह की यात्रा करने का एक कारण ये है कि विस्टरिया गार्डन में 20 विभिन्न प्रजातियों के लगभग 150 विस्टेरिया फूलों के पौधे हैं. एक साथ इतने सारे फूलों के बीच ख़ुद को खड़ा पाने का एहसास शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता. अप्रैल के अंत या मई की शुरुआत में यहां आना बेहतर है. 

13. बजोस डेल टोरो, कोस्टा रिका

Source: brightside

बजोस डेल टोरो Alajuela प्रांत में बेहद कम एक्सप्लोर किया गया स्वर्ग है. ये हिडन ट्रेजर वाटरफॉल की ओर जाने वाला मार्ग है. यहां का पानी इनता साफ़ है कि उसके आर-पार देखा जा सकता है. 

14. सैन इग्नेसियो मिनी के आकर्षक खंडहर, अर्जेंटीना

इसे दुनिया की सबसे अनोखी और गुप्त जगहों में से एक माना जाता है। सैन इग्नासियो मिनि के खंडहर 17 वीं सदी के जेसुइट मिशन कॉम्पलेक्स हैं. यहां के कंस्ट्रक्शन में एक अस्पताल, एक स्कूल, छात्रावास और एक लकड़ी के इंटीरियर के साथ एक पत्थर का चर्च शामिल थे. माना जाता है कि मूल निवासियों के नष्ट होने से पहले ये परिसर लगभग 2 शताब्दियों तक जीवित रहा.

15. माउंट एडिथ कैवेल, कनाडा

इस पर्वत का नाम 1916 में एडिथ कैवेल के नाम पर रखा गया था, जो एक अंग्रेजी नर्स थी, जिसे प्रथम विश्व युद्ध के दौरान Geran सैनिकों द्वारा मार दिया गया था क्योंकि वो मित्र देशों के सैनिकों को बेल्जियम से नीदरलैंड में भाग जाने में मदद कर रही थी. यहां आपको ख़ूबसूरत जंगल, अल्पाइन घास के मैदान और माउंट एडिथ कैवेल के शानदार दृश्य और एंजेल ग्लेशियर का बेहतरीन नज़ारा देखने को मिलेगा. 

16. मार्बल केव्‍स, चिली

Source: amazetify

पिछले 6,200 वर्षों में लहरों द्वारा पत्थरों की शानदार संगमरमर की गुफ़ाओं का निर्माण किया गया था. ये प्राकृतिक आश्चर्य केवल नाव के ज़रिए ही देखा जा सकता है. एक ही वर्ष के दौरान संगमरमर की गुफाओं का बदलता रंग इस जगह को और भी रहस्यमयी बना देता है. 

17. पैन्जिन रेड बीच, चीन

इस समुद्र तट का ये अनोखा रंग Suaeda vera नाम के प्लांट के कारण हुआ है. ये पौधा गर्मियों के दौरान हरा रहता है लेकिन पतझड़ के समय यह गहरे लाल रंग में बदल जाता है. अधिकांश रेड बीच एक प्रकृति आरक्षित है, इसलिए ये आम तौर पर जनता के लिए बंद है. इसका बहुत छोटा सा हिस्सा ही पर्यटकों के लिए खुला है.

18.प्लिटविस लेक नेशनल पार्क, क्रोएशिया

इस जगह को देखकर ही आप इसकी ख़ूबसूरती का अंदाज़ा लगा सकते हैं. जगह-जगह से गिर रहे झरने और चारों ओर छाई हरियाली, इसे धरती पर स्वर्ग बना देती हैं.