आइला जुड़वा

कहते हैं इस दुनिया में एक शक़्ल के सात लोग होते हैं. वो तो नहीं पता लेकिन मैंने एक शक्ल के दो लोग असल ज़िंदगी में भी देखे हैं और फ़िल्मी पर्दे पर भी. उनके बीच का वो कनेक्शन देखकर बड़ा मज़ा भी आता था कि एक हंसा, तो दूसरा भी हंसेगा और एक रोएगा, तो दूसरा भी रोने लगेगा. इसके अलावा एक बहुत सीधा होता तो दूसरा उतना ही तेज़-तर्रार, जो अपने सीधे वाले भाई या बहन को बचाने के लिए आता था.

Deshpremi
Source: memsaabstory

ऐसी ही कुछ डबल रोल्स वाली फ़िल्मों की लिस्ट बताने जा रहे हैं, इसमें आपकी फ़ेवरेट फ़िल्में भी शामिल हैं.

1. धूम 3 (2013)

Dhoom 3
Source: motivatevalmorgan

विजय कृष्णा आचार्य द्वारा निर्देशित 'धूम-3' में आमिर ख़ान डबल रोल में नज़र आये थे. इसमें आमिर ख़ान के अलावा कैटरीना कैफ़, अभिषेक बच्चन और जैकी श्रॉफ़ भी थे.

2. कृष 3 (2013)

krrish 3
Source: timesofindia

राकेश रोशन निर्देशित फ़िल्म 'कृष 3' में ऋतिक रोशन डबल रोल में थे. इसमें ऋतिक रोशन ने बेटे और पिता दोनों के किरदार निभाए थे. इनके अलावा इसमें विवेक ओबेरॉय, प्रियंका चोपड़ा और कंगना रनौत भी थीं.

3. औरंगज़ेब (2013)

aurangzeb film
Source: livemint

अतुल सभरवाल निर्देशित 'औरंगज़ेब' में अर्जुन कपूर ने हमशक़्ल के दो किरदार निभाए थे. ये एक संस्पेंस थ्रिलर थी. इस फ़िल्म में निभाए गए अर्जुन कपूर के किरादर को काफ़ी सराहा गया था.

4. राउडी राठौड़ (2012)

rowdy rathore
Source: indiatoday

प्रभू देवा द्वारा निर्देशित 'राउडी राठौड़' में अक्षय कुमार डबल रोल में थे. इसमें अक्षय ने लोगों को हंसाया भी और भवुक भी किया था. अक्षय के साथ सोनाक्षी सिन्हा थीं.

5. कमीने (2009)

Kaminey
Source: desimartini

विशाल भारद्वाज निर्देशित कमीने में दो जुड़वा भाइयों की कहानी थी, जिनका किरादर शाहिद कपूर ने निभाया था. इसमें शाहिद कपूर के साथ प्रियंका चोपड़ा थीं.

6. कहो ना... प्यार है (2000)

Kaho Naa Pyaar hai
Source: almraah

2000 में ऋतिक ने इस ब्लॉकबस्टर फ़िल्म से अपना डेब्यू किया था. इसे राकेश रोशन ने डायरेक्ट किया था. ये फ़िल्म रोमांस, एक्शन, ड्रामा और डबल रोल का ज़बरदस्त तड़का थी. ऋतिक के दोनों किरदारों को दर्शकों ने ख़ासा लड़कियों को ख़ूब पसंद किया था. इसमें ऋतिक के साथ अमिषा पटेल ने भी अपना फ़िल्मी डेब्यू किया था.

7. दुश्मन (1998)

dushman 1998
Source: hindustantimes

तनुजा चंद्रा निर्देशित 'दुश्मन' में काजोल के डबल रोल थे. इसमें तनवी आज़मी, आशुतोष राणा, संजय दत्त और कुणाल खेमू मुख्य भूमिका में थे.

8. बड़े मियां छोटे मियां (1998)

bade miyan chote miyan
Source: zeenews

डेविड धवन निर्देशित इस कॉमेडी फ़िल्म में एक नहीं, बल्कि दो-दो एक्टर्स के डबल रोल थे. वो एक्टर्स अमिताभ बच्चन और गोविंदा थे. ये ज़बरदस्त कॉमेडी फ़िल्म थी जिसने लोगों को ख़ूब हंसाया था. इसमें अभिनेत्री रवीना टंडन और राम्या भी थीं.

9. डुप्लीकेट (1998)

Duplicate
Source: news18

महेश भट्ट निर्देशित फ़िल्म 'डुप्लीकेट' में शाहरूख़ ख़ान डबल रोल में थे. इसमें किंग ख़ान के साथ सोनाली बेंद्रे और जूही चावला भी थीं. इस फ़िल्म का गाना 'मेरे महबूब मेरे सनम' सुपरहिट था.

10. जुड़वा (1997)

Judhwa
Source: youtube

हाल ही में इस फ़िल्म का सीक्वेल आया था, इसे भी डेविड धवन ने निर्देशित किया था. इसमें वरूण धवन के डबल रोल थे. मगर ये जुड़वा सलमान की जुड़वा से आगे नहीं निकल पाई. सलमान ख़ान ने डबल रोल से लोगों को ख़ूब हंसाया और करिश्मा कपूर और रम्भा के साथ-साथ दर्शकों को भी ख़ूब कंफ़्यूज़ किया.

11. गोपी किशन (1994)

Gopi kishan
Source: jiosaavn

मुकेश दुग्गल निर्देशित इस फ़िल्म में सुनील शेट्टी डबल रोल में थे. इसमें शिल्पा शिरोडकर और करिश्मा कपूर भी थीं.

12. किशन कन्हैया (1990)

Kishen Kanhaiya
Source: bollynook

महेश भट्ट निर्देशित ये फ़िल्म 1967 में आई राम और श्याम का रीमेक थी. इसमें अनिल कपूर ने किशन और कन्हैया दोनों के किरदार निभाए थे. अनिल कपूर के साथ फ़िल्म में माधुरी दीक्षित, शिल्पा शिरोडकर और अमरीश पुरी भी मुख्य भूमिका में थे.

13. चालबाज़ (1989)

Chaalbaaz
Source: desimartini

आज संडे है दिन में दारू पीने का डे है...रजनीकांत का ये डायलॉग याद है. इस फ़िल्म की बहुत सारी यादगार बाते हैं. इसमें श्री देवी डबल रोल में थीं. उन्होंने डबल रोल कर लोगों को ख़ूब हंसाया. इनके अलावा फ़िल्म सनी देओल भी थे. इस फ़िल्म को पंकज पाराशर ने निर्देशित किया था.

14. आख़िरी रास्ता (1986)

Aakhiri rasta
Source: blogspot

के भाग्यराज निर्देशित इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन डबल रोल में थे. ये फ़िल्म 1984 में आई कमल हासन की तमिल फ़िल्म का रीमेक थी. इसमें अनुपम खेर, श्रीदेवी और जया प्रदा भी थीं.

15. अंगूर (1982)

Angoor
Source: imdb

गुलज़ार निर्देशित फ़िल्म अंगूर शेक्सपियर के प्ले 'The Comedy Of Errors' पर आधारित थी. इसे बेहतरीन कॉमेडी फ़िल्मों में से एक माना जाता है. इसमें संजीव कुमार और देवेन वर्मा मुख्य भूमिका में थे.

16. डॉन (1978)

Don
Source: mubi

चंद्रा बरोट निर्देशित इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन ने दोहरे किरदार डबल रोल थे. इसमें ज़ीनत अमान और प्राण भी थे. इसके बाद 2006 में इस फ़िल्म का रीमेक हुआ जिसमें शाहरुख़ ख़ान ने मुख्य भूमिका निभाई थी और डबल रोल में थे.

17. सीता और गीता (1972)

Seeta aur Geeta
Source: theprint

रमेश सिप्पी निर्देशित फ़िल्म 'सीता और गीता' में हेमा मालिनी डबल रोल में नज़र आयी थीं. इसमें वही सीता थीं और वही गीता. फ़िल्म में धर्मेंद्र और संजीव कुमार भी थे.

18. सच्चा झूठा (1970)

Succha Jhutha
Source: filmigeek

मनमोहन देसाई निर्देशित फ़िल्म 'सच्चा-झूठा' में राजेश खन्ना ने डबल रोल किया था. ये उस दौर की सुपहिट फ़िल्म थी. इसमें काका के अलावा मुमताज़ और विनोद खन्ना भी थे.

19. राम और श्याम (1967)

Ram Aur Shyam
Source: freepressjournal

तापी चाणक्य निर्देशित इस फ़िल्म में दिलीप कुमार डबल रोल में थे. ये फ़िल्म तेलुगू फ़िल्म की रीमेक थी.

20. तनु वेड्स मनु रिटर्न्स

tanu weds manu returns
Source: indiatoday

तनु वेड्स मनु:रिटर्न्स रोमांटिक कॉमेडी फ़िल्म है, जिसका निर्देशन आनंद एल. राय ने किया है. ये फ़िल्म 2011 में आई तनु वेड्स मनु का सीक्वल है. इसमें कंगना रनौत, आर. माधवन, जिम्मी शेरगिल और मोहम्मद जीशान अय्यूब मुख्य भूमिका में थे.

अपने दौर में हिट थीं ये फ़िल्में. Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.