बॉलीवुड फ़िल्मों के गाने और डायलॉग के प्रेमी तो दुनिया भर में हैं. और अब शायरियों के दीवाने भी ख़ूब हो गए हैं. यहां पर हर तरह की फ़िल्में बनती हैं और उन फ़िल्मों में भावनाओं को दर्शाने के लिए डायलॉग का सहारा लेने के साथ-साथ शायरियों का भी सहारा लिया जाता है. इसी के चलते कुछ चुनिंदा फ़िल्मों की बेहतरीन शायरियां हम आपके लिए लाए हैं, जो फ़िल्में अपने एक्शन, ड्रामा या कहानियों के अलावा इन बेहतरीन शायरियों के लिए भी जानी जाती हैं

20 bollywood filmon ki famous Shayari
Source: tosshub

ये रहीं वो शायरिया:  

1. हीर रांझा के निर्देशक चेतन आनन्द थे. इसके मुख्य कलाकार राज कुमार और प्रिया राजवंश थीं. इस फ़िल्म के डायलॉग चेतन आनंद, कैफ़ी आज़मी और वारिस शाह ने लिखे थे.

Heer Raanjha is a 1970 Indian Hindi-language romantic musical film directed by Chetan Anand

2. इस फ़िल्म के निर्देशक और राइटर दोनों ही तिग्मांशु धूलिया थे. इसमें दिवंगत अभिनेता इरफ़ान ख़ान, आशोतोष राणा, जिमी शेरगिल और ऋषिता भट्ट मुख्य भूमिका में थीं.

Haasil is a 2003 Indian crime drama film directed by Tigmanshu Dhulia

3. तीन दोस्तों की दोस्ती पर बनी इस फ़िल्म की निर्देशक ज़ोया अख़्तर थीं. इसमें मुख्य कलाकार रितिक रोशन, फ़रहान अख़्तर और अभय देयोल थे. इनके अलावा नसीरुद्दीन शाह, कैटरीना कैफ़ और कल्कि कोच्लिन भी फ़िल्म में मौजूद थी. फ़िल्म का म्यूज़िक शंकर-एहसान-लॉय ने दिया था, जबकि गाने जावेद अख़्तर ने लिखे थे.

film directed by Zoya Akhtar and produced by Farhan Akhtar

4. यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में शाहरुख़ ख़ान, कैटरीना कैफ़ और अनुष्का शर्मा मुख्य भूमिका में थे. इसका म्यूज़िक ए.आर. रहमान दिया था, जबकि गाने गुलज़ार ने लिखे थे.

ab Tak Hai Jaan is a 2012 Indian Hindi-language romantic drama film

5. उड़ान को विक्रमादित्य मोटवनी ने निर्देशित किया था. इसके निर्माता संजय सिंह, अनुराग कश्यप और रॉनी स्क्रूवाला थे. ये फ़िल्म अनुराग कश्यप की बायोपिक थी. इसमें रोनित रॉय, राम कपूर, आनन्द तिवारी, मनजीत सिंह, वरुन खत्री और सुमन्त मस्तकर मुख्य भूमिका थे. इसका म्यूज़िक अमित त्रिवेदी ने दिया था.

Vikramaditya Motwane's 'Udaan' is a film, that lingers your memory

6. डेढ़ इश्क़िया का निर्देशन अभिषेक चौबे ने किया था. इसकी कहानी विशाल भारद्वाज, गुलज़ार साहब और अभिषेक चौबे ने लिखी थी. फ़िल्म में म्यूज़िक विशाल भारद्वाज ने दिया था. इसमें माधुरी दीक्षित, अरशद वारसी, नसीरुद्दीन शाह और हुमा कुरैशी मुख्य भूमिकाओं में थे.

Dedh Ishqiya is a 2014 Indian black comedy film

7. हिन्दी सिनेमा के इतिहास में सुनहरे पन्नों पर लिखी जाने वाली फ़िल्म मुग़ल-ए-आज़म का निर्देशन के. आसिफ़ ने किया था. इसके संगीतकार नौशाद साहब थे. इसमें पृथ्वीराज कपूर दिलीप कुमार और मधुबाला मुख्य भूमिका में थे.

Mughal-e-Azam is a family history highlighting

8. हैरी बवेजा द्वारा निर्देशित फ़िल्म दिलजले का संगीत अनु मलिक ने दिया था. इसमें अजय देवगन, सोनाली बेंद्रे और मधु मुख्य भूमिका में थे. इसके अलावा अमरीश पुरी, शक्ति कपूर और परमीत सेठी ने फ़िल्म में सहायक भूमिका निभाई थी.

Directed by Harry Baweja

9. आमिर ख़ान और काजोल की इस फ़िल्म के निर्देशक कुणाल कोहली थे. फ़िल्म का संगीत जतिन-ललित ने दिया था. इनके अलावा फ़िल्म में तबु, शाइनी आहूजा और जसपाल भट्टी सहायक भूमिका में थे.

Fanaa ( transl. Destroyed) is a 2006 Indian Hindi-language romantic thriller fil

10.जोया अख़्तर निर्देशित फ़िल्म दिल धड़कने दो में अनिल कपूर, फ़रहान अख़्तर, शेफ़ाली शाह, प्रियंका चोपड़ा, रणवीर सिंह, अनुष्का शर्मा और राहुल बोस मुख्य भूमिका में थे. इसका संगीत शंकर-एहसान-लॉय ने दिया था और गाने जावेद अख़्तर ने लिखे थे.

Dil Dhadakne Do is a 2015 Indian Hindi-language comedy-drama film

अगर आपके ज़हन मे ंभी कोई शायरी है तो कमेंट में अपने जज़्बात शेयर कर सकते हैं.

Designed By: Sawan Kumari