27 अक्टूबर, 2000 को अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ ख़ान और ऐश्वर्या राय स्टारर 'मोहब्बतें' (Mohabbatein) फ़िल्म सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई थी. इसके अलावा इस फ़िल्म में जिमी शेरगिल, जुगल हंसराज, उदय चोपड़ा, शमिता शेट्टी, किम शर्मा और प्रीति झंगियानी भी नज़र आयी थीं. इस सुपरहिट फ़िल्म रिलीज़ हुए 20 साल से अधिक हो गए हैं, लेकिन आज भी 'मोहब्बतें' बेहद ख़ास सी लगती है. अमिताभ बच्चन से लेकर जिमी शेरगिल के करियर के लिए ये फ़िल्म इसलिए भी ख़ास है क्योंकि इसने इन सभी कलाकारों को एक नई शुरुआत दी थी.

Mohabbatein Film
Source: newindianexpress

चलिए जानते हैं 'मोहब्बतें' फ़िल्म में काम करने वाले स्टार्स आज कहां हैं और क्या कर रहे हैं?

1- अमिताभ बच्चन  

अमिताभ बच्चन ने इस फ़िल्म में गुरुकुल कॉलेज के प्रिंसिपल नारायण शंकर का किरदार निभाया था, जो परंपरा, प्रतिष्ठा और अनुशासन के पक्के खिलाड़ी थे. 'मोहब्बतें' फ़िल्म से पहले बिग बी क़र्ज़ में डूबे हुए थे. इस फ़िल्म के तुरंत बाद उन्हें 'कौन बनेगा करोड़पति' करने का मौका मिला, जिसने उनके डूबते हुए करियर को बचाया था. इसके बाद बच्चन साहब ने 'कभी ख़ुशी कभी गम', 'बागबान', 'खाकी', 'वीर-ज़ारा', 'ब्लैक' और 'पा' जैसी बेहतरीन फ़िल्में की.

Amitabh Bachchan
Source: origin

2- शाहरुख़ ख़ान

शाहरुख़ ख़ान ने इस फिल्म में राज आर्यन मल्होत्रा नाम के म्यूज़िक टीचर का किरदार निभाया था. इस फिल्म में राज आर्यन म्यूज़िक सिखाने के साथ-साथ प्यार करने वालों को आपस में जोड़ने का काम करते हैं. 'मोहब्बतें' फ़िल्म के बाद किंग ख़ान ने 'कभी ख़ुशी कभी गम', 'देवदास', 'चलते चलते', 'कल हो न हो', 'वीर-ज़ारा', 'मैं हूं ना', 'स्वदेश', 'डॉन', 'चक दे इंडिया', 'ओम शांति ओम' और 'हैप्पी न्यू इयर' जैसी सुपरहिट फ़िल्में दी.

Shah Rukh Khan
Source: https://www.filmfare.com/news/bollywood/5-ways-shah-rukh-khan-has-helped-those-in-need-during-the-pandemic-42545.html

3- ऐश्वर्या राय  

ऐश्वर्या राय बच्चन ने इस फ़िल्म मेंअमिताभ बच्चन (नारायण शंकर) की बेटी मेघा शंकर का किरदार निभाया था. इस फ़िल्म में ऐश्वर्या का किरदार छोटा तो था लेकिन अहम था. 'मोहब्बतें' से पहले ऐश्वर्या 'हम दिल दे चुके सनम' जैसी हिट फ़िल्म दे चुकी थीं. इसके बाद उन्होंने 'देवदास', 'खाकी', 'धूम 2', 'गुरु', 'जोधा अकबर' और 'सरबजीत' जैसी हिट फ़िल्में दी.

Source: wikipedia

4- जिमी शेरगिल

जिमी शेरगिल ने इस फ़िल्म में करन चौधरी का किरदार निभाया था, जो गुरुगुल कॉलेज का स्टूडेंट है. इस फ़िल्म से पहले जिमी ने माचिस (1996) और जहां तुम ले चलो (1999) में काम किया था. 'मोहब्बतें' के बाद जिमी का करियर चल पड़ा था. वो अब तक 'मेरे यार की शादी है', 'हासिल', 'मुन्ना भाई MBBS', 'ए वेडनेसडे', 'साहिब बीवी और गैंगस्टर', 'तनु वेड्स मनु' और 'स्पेशल 26' जैसी हिट फ़िल्मों में नज़र आ चुके हैं.

JIMMY SHERGILL
Source: masala

5- जुगल हंसराज

जुगल हंसराज ने इस फ़िल्म में समीर शर्मा का किरदार निभाया था, जो गुरुगुल कॉलेज का स्टूडेंट है. इस फ़िल्म से पहले जुगल मासूम, सल्तनत, कर्मा और पापा कहते हैं जैसी करीब 10 से अधिक फ़िल्मों में बाल कलाकार और में लीड में नज़र आ चुके थे. लेकिन 'मोहब्बतें' के बाद वो एक भी हिट फ़िल्म नहीं दे सके. जुगल हंसराज साल 2016 में आख़िरी बार 'कहानी 2' में एक छोटे से किरदार में नज़र आए थे.

Jugal Hansraj
Source: reddit

6- उदय चोपड़ा  

उदय चोपड़ा ने इस फ़िल्म में विक्रम का किरदार निभाया था, जो गुरुगुल कॉलेज का स्टूडेंट है. 'मोहब्बतें' यश चोपड़ा की फ़िल्म थी और उदय चोपड़ा उनके बेटे हैं. इस फ़िल्म के बाद उदय ने हीरो के तौर पर कई फ़िल्में की लेकिन एक भी नहीं चली. इसके अलावा वो धूम सीरीज़ की तीनों फ़िल्मों में भी नज़र आये थे. उदय चोपड़ा साल 2013 में आख़िरी बार 'धूम 3' में नज़र आये थे.

7- शमिता शेट्टी

शमिता शेट्टी ने इस फ़िल्म में इशिका धनराजगीर का किरदार निभाया था. ये उनकी डेब्यू फ़िल्म थी. लेकिन 'मोहब्बतें' के बाद वो एक भी हिट फ़िल्म नहीं दे सके. इस फ़िल्म के बाद वो 'अग्निपंख', 'ज़हर, 'फ़रेब' और 'वजह' जैसी छोटी फ़िल्मों में मेन लीड में नज़र आई थीं. शमिता आख़िरी बार साल 2008 में 'हैरी पुत्तर' फ़िल्म में एक छोटे से रोल में नज़र आयी थीं.

Shamita Shetty
Source: idiva

8- किम शर्मा

किम शर्मा ने इस फ़िल्म में संजना का किरदार निभाया था. ये उनकी डेब्यू फ़िल्म थी. किम ने 'मोहब्बतें' के बाद 'तुम से अच्छा कौन है', 'कहता है दिल बार बार', 'टॉम डिक एंड हैरी', 'कुड़ियों का है ज़माना', 'हनी है तो मनी है' और 'नहले पे दहला' जैसी फ़िल्में की, लेकिन इनमें से कोई भी फ़िल्म हिट नहीं हो सकी. किम शर्मा आख़िरी बार साल 2008) में 'हनी है तो मनी है' फ़िल्म में नज़र आई थीं.

Kim Sharma
Source: republicworld

9- प्रीति झंगियानी

प्रीति झंगियानी ने इस फ़िल्म में किरन का किरदार निभाया था. प्रीती ने 'मोहब्बतें' के बाद 'आवारा पागल दीवाना', 'वाह! तेरा क्या कहना', 'अनर्थ', 'चाहत एक नशा', 'चांद के पार चलो' और 'सही धंदे ग़लत बंदे' जैसी कई फ़िल्मों में लीड रोल निभाए, लेकिन इनमें से एक भी फ़िल्म हिट नहीं हो सकी. प्रीती आख़िरी बार साल 2011 में 'सही धंदे ग़लत बंदे' फ़िल्म में नज़र आयी थीं.

Preeti Jhangiani
Source: timesnowhindi

आपको इस फ़िल्म की सबसे ख़ास बात कौन सी लगती है?