फटा पोस्टर निकला हीरो..

सिनेमा के पर्दे पर मारधाड़ करता हीरो सबको अच्छा लगता है. वो जैसे ही विलेन को एक पंच मारता है वैसे ही आप सीटियां बजाने लग जाते हैं. उसके बदला पूरा होने से आपको ज़्यादा ख़ुशी होती है. उसकी बदले की कहानी को बहुत ही फ़िल्मी ढंग से आप अपने दोस्तों को सुनाते हैं. ऐसी ही कुछ बदले की आग में जलती फ़िल्में और उनकी कहानी आज हम आपको आपके लिए लेकर आए हैं.

John Abraham
Source: timesnownews

1. हैदर

haider
Source: greatbong

इस फ़िल्म में शाहिद कपूर, तब्बू, श्रद्धा कपूर और दिवंगत अभिनेता नरेंद्र झा मुख्य भूमिका में थे. इसमें शाहिद अपने पिता के ग़ायब होने की वजह जानने के लिए बहुत ही भयानक परिस्थितियों से गुज़रते हैं.

2. मॉम

mom shridevi
Source: indiatoday

इस फ़िल्म में श्रीदेवी की बेटी का रेप हो जाता है जिसका बदला वो उन सभी अपराधियों से लेती हैं.

3. भूमि

Bhoomi
Source: bookmyshow

इसमें पिता की भूमिका निभाते संजय दत्त अपनी बेटी अदिति राव हैदरी के साथ हुए दुष्कर्म का बदला लेते हैं.

4. मातृ

Movie
Source: google

इसमें एक राजनेता का बेटा और उसके दोस्त एक टीचर और उसकी बेटी को किडनैप कर उनके साथ रेप करते हैं. इस दौरान उसकी बेटी मर जाती है लेकिन मां बच जाती है और अपनी बेटी की मौत बदला इन हैवानों से लेती है.

5. खोसला का घोसला

khosla ka ghosla
Source: pinterest

इस फ़िल्म में ज़मीन के लेन-देन को दिखाया गया है. कैसे एक शख़्स अपनी ज़मीन को धोखे से दूसरे के नाम कर देता है और उसके बाद उसे वापस लेता है. इसमें अनुपम खेर, बमन ईरानी प्रवीम डबास, विनय पाठक और तारा शर्मा मुख्य भूमिका में थे.

5. गैंग्स ऑफ़ वासेपुर 1

Gangs of Wasepur
Source: legendnews

अनुराग कश्यप द्वारा सह-लिखित, निर्मित और निर्देशित ये फ़िल्म कोयला माफ़िया और तीन आपराधिक परिवारों के बीच बदले की कहानी है. इसमें मनोज बाजपेयी, जयदीप अहलावत, ऋचा चड्ढा, रीमा सेन, तिग्मांशु धूलिया, पंकज त्रिपाठी और पीयूष मिश्रा की मुख्य भूमिका थी.

6. गैंग्स ऑफ़ वासेपुर सीरीज़

Gangs of wasepur
Source: aaobihar

इसमें पहले भाग के आगे की कहानी दिखाई गई थी. इसमें नवाज़ुद्दीन सिद्दक़ी अपने पिता की मौत का बदला लेते हैं. इस फ़िल्म का एक डायलॉग 'बाप का भाई का दादा का सबका बदला लेगा रे तेरा फ़ैज़ल' बहुत हिट हुआ था.

7. त्रिशूल

Trishul
Source: wordpress

इस फ़िल्म में एक बिज़नेसमैन पिता और उसके बेटे की कहानी है. वो पिता जो उसकी मां को छोड़ देता है तब वो अपने पिता के पूरे बिज़नेस को तबाह कर उनसे बदला लेने दिल्ली आता है. इसमें अमिताभ बच्चन, संजीव कुमार, शशि कपूर, राखी और हेमा मिलनी सहति कई बड़े कलाकार भी थे.

8. शोले

Source: indiatoday

इस बहुचर्चित फ़िल्म की कहानी बच्चे-बच्चे को रटी होगी. गब्बर से ठाकुर की दुश्मनी का बदला लेने आते हैं जय और वीरू यानि अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र. इस फ़िल्म को सलीम-जावेद ने लिखा था. संजाव कुमार, अमज़द ख़ान, जया बच्चन, हेमा मालिनी, सत्यन कप्पू और ए.के. हंगल मुख्य भूमिका में थे.

9. ज़ंजीर

Source: indiatoday

अमिताभ बच्चन और प्राण के बेहतरीन अभिनय और दमदार डायलॉग से सजी ये फ़िल्म उस समय की सुपरहिट फ़िल्म थी.

10. घायल

ghayal
Source: indianexpress

इस फ़िल्म में सनी देओल, राज बब्बर और मीनाक्षा शेषाद्री मुख्य भूमिका में थे. इसमें सनी देओल अपने भाई की मौत का बदला लेता है.

11. दुश्मन

Kajol
Source: hindustantimes

इस फ़िल्म में काजोल के डबल रोल थे. एक बहन के बुरी तरह से रेप करने के बाद मारे जाने की वजह से वो ख़ुद को इस काबिल बनाती है और फिर अपनी बहन की मौत का बदला लेती है. इसमें संजयदत्त, आशुतोष राणा और तनवी आज़मी मुख्य भूमिका मे थे.

12. कहानी

Kahaani
Source: filmcompanion

इसमें विद्या बालन अपने पति के गुम हो जाने का पता लगाने लंदन से कोलकाता जाती है और उस दौरान वो बहुत ही ख़तरनाक परिस्थितियों से गुज़रती है. इसमें नवाजुद्दीन भी थे.

13. गजनी

ghajini
Source: propakistani

आमिर ख़ान और असीन अभिनीत इस फ़िल्म में आमिर ख़ान एक बिज़नेसमैंन बने हैं और उनकी प्रेमिका की भूमिका में असीन हैं. इसमें आमिर ख़ान को शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस बीमारी है. इसी बीमारी के साथ वो अपनी प्रेमिका के मरने का बदला लेते हैं.

14. बाज़ीगर

Bazigar
Source: amarujala

शाहरुख़ ख़ान इस फ़िल्म में नेगेटिव रोल में थे. ये कहानी अजय, सीमा और प्रिया की ज़िन्दगियों के इर्द-गिर्द घूमती है. शाहरुख़ यानि अजय शर्मा इन दोनों को अपने बदले का शिकार बनाते हैं.

15. मक्खी

makkhi
Source: outlookindi

इसमें नानी और बिंदू की प्रेम कहानी है. इन दोनों के प्रेम में विलेन बने सुदीप नानी को मार देता है. फिर नानी मक्खी के रूप में पुनर्जन्म लेकर सुदीप से अपनी मौत का बदला लेता है.

16. बदलापुर

Badlapur
Source: indiatoday

इसमें रघु अपने परिवार को मारने का बदला लेता है. नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी, राधिका आप्टे और वरुण धवन मुख्य भूमिका में थे.

17. अग्निपथ

Agnipath
Source: newstracklive

अमिताभ बच्चन और मिथुन चक्रवर्ती की मुख्य भूमिका वाली ये फ़िल्म बड़े पर्दे पर कुछ ख़ास कमाल नहीं कर पाई थी, लेकिन अमिताभ बच्चन द्वारा बोले गए डायलॉग के चलते इस फ़िल्म ने लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाई.

18. काबिल

Kaabil
Source: intoday

इस फ़िल्म में ऋतिक रोशन पहली बार एक नेत्रहीन की भूमिका में नज़र आये थे. वो इसमें अपनी नेत्रहीन पत्नी यामी गौतम के साथ रेप और फिर उसकी मौत का बदला लेते हैं.

19. एक हसीना थी

ek haseena thi movie
Source: indianexpress

ये फ़िल्म दिमाग़ को परेशान कर देने वाली थी. इसमें उर्मिला मातोंडकर ने एक ऐसी लड़की की भूमिका निभाई थी, जो अपने प्रेमी यानि सैफ़ अली ख़ान के धोखा मिलने के बाद उनसे बजला लेती हैं.

20. रक्त चरित्र

rakta charitra
Source: imdb

प्रताप एक महत्वाकांक्षी राजनेता हैं जो अपने गुंडों की मदद से अपने प्रतिद्वंदी सूर्या को मारने की कोशिश करता है. इसमें सत्ता हासिल करने की कहानी है.

21. कर्ज़

Karz
Source: youtube

इसमें ऋषि कपूर मुख्य भूमिका थे, जिन्हें सिमी ग्रेवाल मार देती हैं फिर ऋषि कपूर का पुनर्जन्म होता है और वो अपनी मौत का बदला लेने आते हैं.

22. ख़ून भरी मांग

khoon bhari mang
Source: youtube

इसमें रेखा अपने पति की मौत का बदला लेती हैं. इस फ़िल्म में कबीर बेदी और राकेश रोशन भी मुख्य भूमिका थे.

अब आपको भी बदला चुकाना पड़ेगा कमेंट करके. उसमें बताना होगा कैसा लगा ये आर्किटल? Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.