पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया युवाओं के लिए कमाई का सबसे बड़ा प्लेटफ़ॉर्म बन चुका है. कल तक जो लोग बेरोज़गार थे वो आज ब्लॉगिंग के ज़रिये महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं. पिछले 5 सालों की बात करें तो भारत में कई यूट्यूबर ऐसे भी हुये हैं जो ब्लॉगिंग के ज़रिये बॉलीवुड स्टार्स से भी ज़्यादा पैसा कमा रहे हैं. यूट्यूब (YouTube) पर इनके करोड़ों सब्सक्राइबर्स हैं. सोशल मीडिया (इंस्टाग्राम, फ़ेसबुक, ट्विटर) पर भी इनकी फ़ैन फ़ॉलोइंग बॉलीवुड स्टार्स से अधिक है. बॉलीवुड स्टार्स और क्रिकेटर्स की तरह ही आज इनके पास भी कई बड़े ब्रांड्स हैं जिससे ये सालाना करोड़ों रुपये कमा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- यूट्यूबर भुवन बाम कमाई के मामले में बॉलीवुड स्टार्स को दे रहे हैं कड़ी टक्कर, जानिए कितनी है कमाई

Source: youthiconofindia

इसी कड़ी में आज हम आपको भारत के एक ऐसे उभरते युवा यूट्यूबर या ब्लॉगर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने बेहद कम समय में अपनी मेहनत से एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है. हम बात कर रहे हैं भारत के फ़ास्टस ग्रोइंग यूट्यूबर सौरव जोशी (Sourav Joshi) की.

Sourav Joshi, YouTuber
Source: facebook

कौन है सौरव जोशी ? Who is Sourav Joshi? 

सौरव जोशी का जन्म 8 सितंबर, 1999 को उत्तराखंड के सोमेश्वर में हुआ था. वो बेहद साधारण परिवार से आते हैं. सौरव यूट्यूब पर अपने दैनिक जीवन और लाइफ़स्टाइल से जुड़े व्लॉगस के लिए मशहूर हैं. इसके साथ वो एक उम्दा स्केच आर्टिस्ट भी हैं. सौरव को बचपन से ही ड्रॉइंग करना बेहद पसंद था. इसीलिए 12वीं के बाद उन्होंने ड्रॉइंग में करियर बनाने का फ़ैसला किया और ख़ुद ही घर पर यूट्यूब की मदद से ड्रॉइंग की प्रैक्टिस करने लगे. कुछ साल की कड़ी मेहनत के बाद जब वो अच्छी ड्रॉइंग करने लगे तो सौरव ने 5 सितंबर, 2015 को Sourav Joshi Arts नाम के यूट्यूब चैनल की शुरुआत की.

Sourav Joshi Vlogs
Source: youtube

बेहतरीन ड्रॉइंग बनाना है सौरव की ख़ासियत

सौरव जोशी को यूट्यूब पर अपनी ड्रॉइंग का हुनर दिखाने का आईडिया उनके छोटे भाई साहिल जोशी ने दिया था. वो अपने इस चैनल के माध्यम से अपनी कला निखारने के साथ-साथ लोगों को ड्रॉइंग भी सिखाने लगे. सौरव को शुरुआत में अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली, लेकिन 150 से 200 वीडियोज़ अपलोड करने के बाद उनके वीडियोज़ पर अच्छे खासे व्यूज़ आने लगे और वो धीरे-धीरे फ़ेमस होने लगे. फिर यूट्यूब से सौरभ की अच्छी कमाई होने लगी और वो अपने परिवार को फ़ाइनेंसियल सपोर्ट भी करने लगे थे, लेकिन असल सफ़लता तो अभी सौरव जोशी का इंतज़ार कर रही थी.

Sourav Joshi With His Brothers
Source: facebook

ये भी पढ़ें- अमित भड़ाना: वो यूट्यूबर जिसने अपने 'देसी' अंदाज़ से बनाई है ख़ुद की एक अलग पहचान

Sourav Joshi Vlogs की शुरुआत 

19 फ़रवरी, 2019 का दिन सौरव जोशी के लिए एक ऐसा दिन था जिसने उनकी ज़िंदगी ही बदल दी. इस दिन सौरव ने अपने दूसरे यूट्यूब चैनल Sourav Joshi Vlogs की शुरुआत की थी. 20 फ़रवरी, 2019 को उन्होंने इस चैनल पर अपना पहला वीडियो अपलोड किया था, जिसका टाइटल था 'How I draw MS Dhoni'. इसके बाद सौरव ने कई अन्य वीडियोज़ भी अपलोड किये. लेकिन इन पर उतने अच्छे व्यूज़ नहीं आते थे, क़रीब 1 साल तक ऐसा चलता रहा. लेकिन लॉकडाउन के दौरान जहां पूरी दुनिया थम सी गई थी वहीं सौरव की ज़िंदगी आसमान छूने लगी.

Sourav Joshi Vlogs
Source: facebook

लॉकडाउन ने बदल दी ज़िंदगी  

लॉकडाउन के दौरान घर से बाहर तो जा नहीं सकते थे. ऐसे में सौरव के दिमाग़ में Daily Lifestyle Vlogs बनाने का आईडिया आया. इस दौरान उन्होंने चैलेंज लिया कि वो अपने इस चैनल पर 365 दिन में 365 वीडियोज़ अपलोड करेंगे. लेकिन उन्हें इस बात का ज़रा भी अंदेशा नहीं था कि ये चैलेंज उनकी क़िस्मत बदल देगा. इसके बाद वो हर दिन अपने Daily Routine Vlog पोस्ट करने लगे. सौरव का ये आईडिया काम कर गया. इसके बाद तो उनके हर एक वीडियो पर मिलियन में व्यूज़ आने लगे. केवल 2 साल में ये चैनल 11 मिलियन सब्सक्राइबर्स वाला भारत का सबसे फ़ास्टेस ग्रोइंग यूट्यूब चैनल बन गया है.  

चलिए जानते हैं सौरव जोशी यूट्यूब (YouTube) से कितना कमाते हैं और कितनी है उनकी नेटवर्थ?

सौरव जोशी की नेटवर्थ (Net Worth) 

सौरव जोशी (Sourav Joshi) की पॉपुलरिटी ही ऐसी है कि उनके हर एक यूट्यूब वीडियोज़ को 1 दिन में ही 2 मिलियन से अधिक व्यूज़ मिल जाते हैं. यूट्यूब इसी के आधार पर ब्लोगर्स को पेमेंट्स भी देता है. सौरव यूट्यूब से हर महीने क़रीब 15 से 20 लाख रुपये कमाते हैं. उनकी नेटवर्थ की बात करें तो ये 5 करोड़ रुपये से अधिक है. इसके अलावा सौरव म्यूज़िक वीडियोज़ और विज्ञापनों से भी लाखों रुपये कमाते हैं.

Sourav Joshi's Music Video
Source: facebook

सौरव का कार व बाइक कलेक्शन

21 वर्षीय सौरव जोशी को गाड़ियों का बेहद शौक है. आज उनके पास Mahindra Thar है जिसकी क़ीमत 16 लाख रुपये के क़रीब है. इसके अलावा उनके पास Toyota Innova Crysta भी है, जिसकी क़ीमत लगभग 23 लाख रुपये के क़रीब है. अगर बात करें सौरव के बाइक कलेक्शन की तो फ़िलहाल उनके पास दो बाइक हैं. Hero HF Delux जिसकी क़ीमत 65,000 रुपये के क़रीब है, जबकि KTM Duke 200 जिसकी क़ीमत 2 लाख रुपये के क़रीब है.  

सौरव जोशी की लोकप्रियता केवल यूट्यूब पर ही नहीं, बल्कि इंस्टाग्राम और फ़ेसबुक पर काफ़ी है. अकेले इंस्टाग्राम पर उनके 2 मिलियन से अधिक फ़ॉलोवर्स हैं. 11 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स के साथ सौरव YouTube India के सबसे अमीर वायरल व्लॉगर्स में से एक हैं. 

ये भी पढ़ें- छोटू दादा: वो कलाकार जिसे कम हाइट की वजह से मिलते थे ताने, आज बन गया है यूट्यूब सुपरस्टा