एक्ट्रेस रोहिणी हट्टंगड़ी की गिनती हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकाराओं में होती है. उनका नाम सुनते ही ज़हन में चालबाज़ की क्रूर ख़लनायिका तो कभी गांधी फ़िल्म की कस्तूरबा गांधी याद आ जाती है. वो एक वर्सेटाइल एक्ट्रेस हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत थिएटर से की थी.

Actress Rohini Hattangadi
Source: cinestaan

उनकी पहली फ़िल्म अजीब दास्तान थी. उन्होंने कई हिंदी और मराठी फ़िल्मों में काम किया है. इनमें 'सारांश', 'गांधी', 'चालबाज़', 'अग्निपथ', 'अर्थ', 'वंस मोर', 'पार्टी' जैसी फ़िल्मों के नाम शामिल हैं. एक्टिंग के क्षेत्र में उन्होंने कई अवॉर्ड्स भी हासिल किए हैं.

Actress Rohini Hattangadi
Source: timesofindia

रोहिणी जी ने अपने करियर में एक नेशनल और 2 फ़िल्म फ़ेयर अवॉर्ड जीते. गांधी फ़िल्म में कस्तूरबा बाई का किरदार निभाने के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का BAFTA अवॉर्ड दिया गया था. ये सम्मान पाने वाली वो भारत की एकलौती अभिनेत्री हैं.

चलिए एक नज़र रोहिणी हत्तंगडी द्वारा निभाए गए कुछ बेहतरीन रोल्स पर भी डाल लेते हैं.

1. अर्थ

महेश भट्ट द्वारा निर्देशित इस मूवी में उन्होंने एक मेड का रोल निभाया था. इस फ़िल्म में स्मिता पाटिल, शबाना आज़मी, कुल भूषण खरबंदा, जैसे कलाकरों के बीच उनके अभिनय की ख़ूब प्रशंसा हुई थी. इसके लिए उन्हें बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस का फ़िल्म फ़ेयर अवॉर्ड भी मिला था.

2. सारांश

इस मूवी को भले ही अनुपम खेर की उम्दा एक्टिंग के लिए याद किया जाता हो, मगर उनकी पत्नी के रोल में नज़र आईं रोहिणी की एक्टिंग भी कहीं से कम नहीं थीं. एक बेटे को खोने वाली मां को रोल उन्होंने बड़े ही सलीके से निभाया था.

3. गांधी

इस मूवी में जब उन्होंने कस्तूरबा गांधी का रोल प्ले किया तब रोहिणी जी की उम्र महज 27 साल थी. उन्होंने 74 साल की महिला का रोल जिस तरह से प्ले किया था वो काबिल-ए-तारीफ़ था.

4. वंस मोर

ये एक मराठी फ़िल्म थी, जिसमें रोहिणी जी ने एक पुरुष का रोल निभाय था. इस मूवी के कई पोस्टर्स में उनके लुक की काफ़ी सरहाना हुई थी. एक्टिंग में उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी थी. उन्हें देख कर ऐसा लग रहा था कि जैसे दर्शक सच में किसी दबंग पुरुष को देख रहे हैं.

5. पार्टी

गोविंद निहलानी की इस मूवी के लिए रोहिणी जी को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला था. इस मूवी के बारे में बहुत कम लोगों को ही पता है. इसे बहुत से लोगों ने दूरदर्शन पर ही देखा होगा.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.