फ़िल्म 'गली बॉय' की टीम के लिए ये काफ़ी गर्व का समय है. भारत ने 92 अकादमी अवॉर्ड्स के लिए ज़ोया अख़्तर की फ़िल्म गली बॉय को चुना है फ़िल्म को चुना है.

Source: Hollywood Reporter

इस मौक़े पर सोशल मीडिया पर इस फ़िल्म से जुड़े कलाकारों और फ़िल्म की ख़ूब प्रशंसा की जा रही है.

'गली बॉय' के मुख्य अभिनेता रवणीर सिंह ने TOI से बातचीत में कहा, 'गली बॉय, गली की आवाज़ को उठाती है. ये हमेशा से मेरी सबसे निजी फ़िल्मों से एक है. हमेशा की तरह मैं कोशिश करता रहूंगा कि हिन्दी सिनेमा का झंडा ऊंचा रखूं. मैं बहुत ख़ुश हूं कि 'गली बॉय' को बनाने वाले कास्ट और क्रू की कड़ी मेहनत को इनाम मिल रहा है.'

ये पूरी टीम के लिए ख़ुशी का वक़्त है, मैं ख़ास तौर पर ज़ोया के लिए ख़ुश हूं. 'ग़ली बॉय' उसकी मेहनत है, और मुझे उसके विज़न का हिस्सा बनने का सौभाग्य मिला.

- रणवीर सिंह

फ़िल्म के कहानी एक ऐसे लड़के की है जो मुंबई की बस्ती में रहता है, जिसे रैप म्युज़िक से प्यार है. उसके प्यार के आड़े उसकी ग़रीबी और परिवार की मजबूरियां आती रहती हैं.

फ़िल्म से जुड़ी अहम बातें

1. जब ये फ़िल्म निर्माण की प्रक्रिया से गुज़र रही थी, तब ऐसी बातें उठी थीं कि यह रैपर डिवाइन और नेज़ी की ज़िंदगी पर आधारित है. लेकिन निर्देश्क ज़ोया अख़्तर ने सभी मंचों से इसे नकारा और कहा कि वो इस फ़िल्म को सिर्फ़ ऑथेंटिक बनाने के लिए ज़ुड़े हैं और फ़िल्म के संगीत के ऊपर भी उन्होंने काम किया है.

Source: Hindustan Times

2. ट्रेलर रिलीज़ होने के बाद ये भी आरोप लगा कि 'गली बॉय' 2002 में रिलीज़ हुई 8 Miles से इंस्पायर्ड है. ट्रेलर के कुछ अंश और रणवीर सिंह की रैपिंग स्टाइल 8 Miles के अभिनेता एमिनेम से मेल खाती है. हालांकि फ़िल्म रिलीज़ होने के बाद ये भी साफ़ हो गया कि दोनों फ़िल्मों में कोई समानता नहीं है.

3. इस फ़िल्म के रणवीर सिंह ने भी रैप किया है. उनका गया रैप 'अपना टाइम आएगा' सुपर हिट रहा है और सोशल मीडिया पर छा गया. इस गाने में रणवीर एक मंझे हुए रैपर लगते हैं.

Source: Telegraph India

4. फ़िल्म के शूटिंग होने से तीन सप्ताह पहले तक एमसी शेर का किरदार कौन निभाएगा ये तय नहीं हो सका था. किसी ने सिद्धार्थ चतुर्वेदी के बारे में रिकमेंड भी नहीं किया था. निर्देशक ज़ोया को सिद्धार्थ एक पार्टी में मिले थे, बाद में उन्हें ऑडिशन के लिए बुलाया गया.

Source: Hindustan Times

5. फ़िल्म की सफ़लता देखने के बाद ये चर्चा भी होने लगी कि इसे तेलगु में बनाए जाएगा. इसे मशहूर निर्माता अरविंद अल्लू एक्टर साई धर्म तेज के साथ बनाएंगे.

'गली बॉय' इस साल फ़रवरी में रिलीज़ हुई. इसे बॉक्स ऑफ़िस और आलोचकों ने सराहा. इस फ़िल्म में आलिया भट्ट, विजय राज़, अम्रुता सुभाष, सिद्धांत चतुर्वेदी मुख्य किरदारों को निभा रहे थे.