26 नवंबर, 2008 मुंबई के इतिहास का वो काला दिन जिसने सपनों की नगरी और भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई की काया ही पलट दी. इस दिन मुंबई के ताज होटल में आतंकवादी हमला हुआ, जिसमें 300 से ज़्यादा लोग घायल हुए और लगभग 166 लोग, जिनमें विदेशी भी शामिल थे, मारे गए. 26/11 के इस आतंकवादी हमले को लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकवादियों ने अंजाम दिया था, जो पाकिस्तान के कराची से नाव द्वारा शहर में उतरे थे. सिर्फ़ ताज होटल ही नहीं छत्रपति शिवाजी रेलवे स्टेशन, नरीमन हाउस, लियोपोल्ड कैफ़े, होटल ताजमहल और होटल ओबेरॉय में गोलीबारी के साथ बम धमाके किए गए. इन बम धमाकों का एक आतंकी को मुंबई पुलिस के कॉन्स्टेबल तुकाराम ओम्ब्ले ने अपनी जान पर खेल कर पकड़ लिया था, जिसका नाम अजमल कसाब था, जिसे 2012 में फ़ांसी दी गई थी.

5 Movies Recast The Horror Of 26/11 Mumbai Attacks
Source: thewire

बॉलीवुड वाले तो हर टॉपिक पर फ़िल्म बनाने को तैयार रहते हैं इस पर भी फ़िल्में बनी हैं, जिसमें आप 26/11 की दहशत, सुरक्षा बलों और कर्मचारियों के योगदान को देख सकते हैं. इन फ़िल्मों को आप नेटफ़्लिक्स, ज़ी 5, यूट्यूब, वीमो, हुलु जैसे ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म्स पर देख सकते हैं.

1. One Less God

ये फ़िल्म होटल में फंसे अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के बारे में है, जो भाषा और कल्चर दोनों से बहुत ही अलग हैं. दर्द और डर की ये भयानक दास्तां बयां करती है कि अपनों के लिए कोई भी कुछ भी सह सकता है और कर सकता है. इसमें कबीर सिंह, जोसेफ़ महलर टेलर, सुखराज दीपक और मिहिका राव भूमिका में थे. इसे आप Youtube देख सकते हैं.

2. होटल मुंबई

एंथनी मारस द्वारा निर्देशित एक्शन-थ्रिलर फ़िल्म होटल मुंबई होटल के स्टाफ़ और सुरक्षाकर्मियों की कहानी है, जिन्होंने हमले के दौरान फंसे लोगों को बचाने के लिए अपनी जान की चिंता किए बिना बहादुरी से उनकी जान बचाने की कोशिश की. ये फ़िल्म पिछले साल भारत में रिलीज़ हुई थी. इसमें देव पटेल, अनुपम खेर, आर्मी हैमर और अमनदीप सिंह मुख्य भूमिका में थे. इसे आप Youtube देख सकते हैं.

3. द ताजमहल

फ़िल्म 18 साल की एक फ़्रांसीसी लड़की की कहानी है, जो पैरेंट्स के बाहर जाने की वजह से होटल के कमरे में अकेले होती है और पूरे भयानक हादसे को अपनी आंखों से देखती है. आप इस फ़िल्म को YouTube और Netflix पर देख सकते हैं. इसमें स्टेसी मार्टिन, जीना मैककी, Alba Rohrwatcher और Louis-Do de Lencquesaing मुख्य भूमिका में थे.

4. द अटैक ऑफ़ 26/11

2013 की ये फ़िल्म उन दस आतंकवादियों की कहानी को बयां करती है जिन्होंने मुंबई के ताज होटल की घेराबंदी करके बम धमाकों को अंजाम दिया. इसमें पुलिस के हाथ लगे आतंकी अजमल कसाब की गिरफ़्तारी से लेकर पूछताछ तक की कहानी है. इसका निर्देशन राम गोपाल वर्मा ने किया था. फ़िल्म EROS और यूट्यूब पर देख सकते हैं. फ़िल्म में नाना पाटेकर, संजीव जयसवाल और आसिफ़ बसरा मुख्य भूमिका में थे.

5. Terror In Mumbai

HBO के लिए फ़रीद ज़कारिया द्वारा लिखित Terror In Mumbai एक डॉक्यूमेंट्री है, जो बड़े पैमाने पर इस हमले की बारिक़ियों और ख़ामियों को दिखाती है. कैसे हमले में निर्दोष लोगों की जान गई? मुंबई हमले के आतंकवाद को दिखाने वाली सब फ़िल्मों में से ये फ़िल्म सबसे बेस्ट थी. इसमें प्रत्यक्षदर्शी के इंटरव्यू, सीसीटीवी वीडियो और पाकिस्तान में सशस्त्र आतंकवादियों और उनके नियंत्रकों के बीच हुई बातचीत की इंटरसेप्टेड कॉल्स को भी इस फ़िल्म में दिखाया गया था.

6. State of Siege: 26/11

'State of Siege: 26/11' वेब सीरीज़ नेशनल सुरक्षा गार्ड कमांडो की भूमिका पर आधारित है. 8 एपिसोड की इस सीरीज़ को पत्रकार संदीप उन्नीथन के Black Tornado: The Three Sieges of Mumbai 26/11 Book से लिया गया है. कॉन्टिलो पिक्चर्स के अभिमन्यु सिंह द्वारा निर्मित, इस वेब सीरीज़ का सह-निर्माण और निर्देशन Matthew Leutwyler ने किया है. एक प्रेस रिलीज़ के अनुसार, सीरीज़ में विभिन्न पहलुओं को दिखाया गया है. इसके अलावा 26/11 हमले में बहादुरी दिखाने वाले एनएसजी कमांडो की अनकही कहानियों को उजागर किया गया है. इसे आप Zee5 पर देख सकते हैं.

मुंबई हमला मुंबईकर्स के लिए तो भयानक था ही, जिसमें उन्होंने कई अपनों को खो दिया. साथ ही ये पूरे देश को हिला देने वाली घटना थी, जिसमें कई निर्दोष मारे गए.