भारत में आजकल OTT प्लेटफॉर्म्स और कंट्रोवर्सीज़ तो जैसे एक-दूसरे के जिगरी य़ार बन गए हैं. दोनों में से कोई भी एक-दूसरे का पीछा ही नहीं छोड़ता. जब भी कोई वेब सीरीज़ या मूवी को ऑनलाइन रिलीज़ किया जाता है, तब ये अक्सर किसी न किसी वजह से विवादों में अपनी जगह बना ही लेते हैं. साल 2021 में भी ऐसी कई मूवीज़ और शोज़ थे, जिनके OTT प्लेटफ़ॉर्म पर रिलीज़ होते ही सोशल मीडिया पर बवाल मच गया. इन शोज़ ने लोगों के ज़ज्बातों को दुःख पहुंचाया, जिसके बाद ही इन्हें बैन करने की डिमांड रायते की तरह तेज़ी से फ़ैलने लगी. 

ott platforms
Source: blog.ipleaders

OTT शोज़ 2021

तो आइए साल 2021 में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज़ हुई ऐसी ही 5 वेब सीरीज़ और मूवीज़ पर नज़र डालते हैं. 

1. तांडव

सैफ़ अली खान स्टारर इस सीरीज़ ने सोशल मीडिया पर तांडव मचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. ये विवादों में तब आई, जब लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए इसके मेकर्स और कास्ट के ख़िलाफ़ केस दर्ज किया गया. जिस सीन पर विवाद उठा, उसमें मोहम्मद ज़ीशान अय्यूब को एक कॉलेज के नाटक में भगवान शिव की भूमिका निभाते हुए दिखाया गया था. हालांकि, वेब सीरीज़ को रिव्यूज़ काफ़ी अच्छे मिले थे, लेकिन कंट्रोवर्सी और क़ानूनी कार्रवाई के चलते इसके दूसरे सीज़न की संभावना धूमिल होती दिखाई दे रही है. 

tandav
Source: indianexpress

ये भी पढ़ें: Best Actors From OTT 2021: वो 8 एक्टर्स जिन्होंने इस साल अपनी एक्टिंग से फ़ैंस का दिल जीता

2. Decoupled

साल 2021 में आर. माधवन और सुरवीन चावला स्टारर वेब सीरीज़ 'Decoupled' नेटफ्लिक्स पर पर रिलीज़ हुई थी, जिसने सोशल मीडिया पर विवादों की लाइन लगा दी है. शो पर इस्लामोफोबिक, ट्रांस्फोबिक और सेक्सिस्ट होने का आरोप लगाया गया था. शो के एक सीन में माधवन का किरदार एक नमाज़ पढ़ते मुस्लिम व्यक्ति के साथ मज़ाक करते हुए दिखाया गया है. इस सीन पर भी लोगों ने अपनी नाराज़गी व्यक्त की थी. (OTT शोज़)

decoupled
Source: decider

3. The Empire

Disney+ Hotstar पर रिलीज़ हुई The Empire मुग़ल सम्राट बाबर की ज़िंदगी पर आधारित एक वेब सीरीज़ है. शो में कुणाल कपूर और डीनो मोरिया भी अहम भूमिका में हैं. कहा जाता है कि शो ने धार्मिक भावनाओं को आहत किया था, क्योंकि कई लोगों ने इस पर मुगलों, विशेष रूप से बाबर के महिमामंडन का आरोप लगाया था. शो के कंट्रोवर्सी में आने पर एक इंटरव्यू में डीनो मोरिया ने कहा था-

आहत होना काफ़ी सापेक्ष है. जब तक फ़िल्ममेकर या एक्टर के पास एक स्पष्ट विवेक है और ये भावनाओं को आहत नहीं करता है, तब तक ये ठीक है. अंत में आपको सावधान रहना होगा कि आप क्या दर्शाते हैं.
the empire
Source: hotstar

4. द फ़ैमिली मैन 2

साल 2021 के सबसे पॉपुलर OTT शोज़ में से एक मनोज बाजपेयी और सामंथा स्टारर 'द फ़ैमिली मैन 2' पर कई राजनेताओं द्वारा भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया गया था. शो में सामंथा ने श्रीलंकाई चरमपंथी की भूमिका निभाई थी और ट्रेलर रिलीज़ होने के बाद से ही इसे आलोचनाओं ने घेरना शुरू कर दिया था. विवादों के तूल पकड़ने के बाद एक्ट्रेस ने अपने एक इंटरव्यू में लोगों से माफ़ी भी मांगी थी. (OTT शोज़)

the family man season 2
Source: primevideo

ये भी पढ़ें: नक़ली को असली दिखाने में अव्वल है Bollywood, इन 7 फ़िल्मों को देखकर यक़ीन हो जाएगा

5. Bombay Begums

नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई इस वेब सीरीज़ से पूजा भट्ट ने दशकों बाद एक्टिंग में कमबैक किया था. शो के रिलीज़ होने के तुरंत बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने सीरीज़ में बच्चों का अनुचित चित्रण दिखाने का आरोप लगाते हुए इसके खिलाफ़ कई शिकायतें दर्ज की थीं. यहां तक कई लोग सोशल मीडिया पर ये कहते हुए शो को बैन करने की डिमांड करने लगे थे कि ये सीरीज़ चाइल्ड पोर्नोग्राफ़ी को प्रमोट करती है. 

bombay begums
Source: dnaindia

2021 में इन सीरीज़ ने तो बवाल ही मचा दिया था.