बॉलीवुड (Bollywood) में ऐसे कई एक्टर हैं जो फ़िल्म इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले अलग-अलग फ़ील्ड में नौकरी किया करते थे. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) बॉलीवुड में कदम रखने से पहले कोलकाता में 'बिज़नेस एक्सक्यूटिव' की नौकरी क्या करते थे. इसी तरह रजनीकांत- बस कंडक्टर, बोमन ईरानी- वेटर, अक्षय कुमार- शेफ़, नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी- वॉचमैन, अरशद वारसी- सेल्समैन की नौकरी किया करते थे. इन्हीं में से कुछ बॉलीवुड स्टार्स ऐसे भी हैं जो एक्टर बनने से पहले भारतीय सेना में कार्यरत थे. इनमें से कई एक्टर तो सेना में कर्नल और मेजर जैसे पदों पर भी रह चुके हैं. भारतीय सेना में नौकरी कर चुके बॉलीवुड सेलेब्स (Bollywood Celebs Who Served in Indian Army)

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड की वो 10 अभिनेत्रियां, जिनके पिता रह चुके हैं भारतीय सेना का हिस्सा

Bollywood Celebs Who Served in Indian Army
Source: deccanchronicle

चलिए जानते हैं वो कौन-कौन से बॉलीवुड सेलेब्स (Bollywood Celebs) हैं जो भारतीय सेना में नौकरी कर चुके हैं-

1- बिक्रमजीत कंवरपाल  

दिवंगत बॉलीवुड एक्टर बिक्रमजीत कंवरपाल (Bikramjeet Kanwarpal) को आप 'पेज 3', 'डॉन', 'कॉर्पोरेट', 'रॉकेट सिंह', 'मर्डर 2', 'जब तक है जान', 'शौर्या', 'ज़ंजीर' और 'हेट स्टोरी 2' समेत कई फ़िल्मों में भूमिकाओं में देख चुके होंगे. लेकिन ये बात कम ही लोग जानते होंगे कि बिक्रमजीत कंवरपाल भारतीय सेना के रिटायर्ड मेजर हैं. साल 2002 में सेना से रिटायर होने के बाद साल 2003 में उन्होंने मधुर भंडारकर की फ़िल्म 'पेज 3' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. बिक्रमजीत का मई 2021 में कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई थी.

Bikramjeet Kanwarpal
Source: imdb

2- रुद्राशीष मजूमदार 

मेजर रुद्राशीष मजूमदार (Major Rudrashish Majumdar) को बतौर एक्टर कम ही लोग जानते होंगे. लेकिन 7 सालों तक देश सेवा करने वाले मेजर रुद्राशीष अब बॉलीवुड में भी धमाका करने जा रहे हैं. वो जल्द ही शाहिद कपूर के साथ 'जर्सी' फ़िल्म में दिखाई देंगे. इससे पहले वो सुशांत सिंह राजपूत की फ़िल्म 'छिछोरे' और 'Mrs Undercover' में भी काम कर चुके हैं. इसके अलावा वो कई टीवी कमर्शियल और म्यूज़िक वीडियोज़ भी कर चुके हैं. 

Major Rudrashish Majumdar
Source: indiatvnews

3- गुफ़ी पेंटल 

'महाभारत' धारावाहिक के 'सकुनी मामा' को भला कौन भूल सकता है. इस किरदार को यादगार बनाने का श्रेय गुफ़ी पेंटल (Gufi Paintal) को ही जाता है, लेकिन ये बात कम ही लोग ये जानते होंगे कि एक्टर बनने से पहले गुफ़ी बतौर कैप्टन भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. इसके अलावा गुफ़ी पेंटल सैकड़ों बॉलीवुड फ़िल्मों में नज़र आ चुके हैं.  Bollywood Celebs

गुफ़ी पेंटल  Gufi Paintal
Source: newstracklive

4- रहमान 

दिवंगत बॉलीवुड एक्टर रहमान (Rehman) बतौर पायलट 'रॉयल इंडियन एयर फ़ोर्स' में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. एक्टर बनने के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी थी. रहमान ने 40 से लेकर 60 के दशक तक जीत (1948), बड़ी बहन (1949), परदेश (1950), प्यासा (1957), चौदवीं का चांद (1960), साहिब बीबी और ग़ुलाम (1962), दिल ने फिर याद किया (1966) और वक़्त Waqt (1965) फ़िल्मों में काम किया था.

रहमान, Rehman
Source: nettv4u

5- आनंद बख्शी  

बॉलीवुड के दिवंगत गीतकार आनंद बख्शी (Anand Bakshi) को हम आज भी उनके लिखे सदाबहार और ख़ूबसूरत गानों के लिए जानते हैं. लेकिन वो आज भी बॉलीवुड से ज़्यादा भारतीय सेना को प्यार करते हैं. आनंद बख्शी भी गैर-कमीशन अधिकारी के रूप में भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. Bollywood Celebs

आनंद बख्शी, Anand Bakshi
Source: twitter

6- मोहनलाल  

इस लिस्ट में हम साउथ सिनेमा के सुपरस्टार मोहनलाल (Mohanlal) को भी शामिल कर सकते हैं, लेकिन वो एक्टर बनने के बाद भारतीय 'टेरिटोरियल आर्मी' में लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक प्राप्त करने वाले पहले और एकमात्र भारतीय अभिनेता हैं. मोहनलाल ने रैंक साल 2009 में प्राप्त की थी. साल 2010 में वो कानपुर में 'टेरिटोरियल आर्मी' की 122वीं इंफ़ेंट्री बटालियन की पोस्ट कमीशनिंग प्रशिक्षण से भी गुजरे थे.

मोहनलाल, Mohanlal
Source: timesofindia

अगर आप भी ऐसे किसी बॉलीवुड एक्टर का नाम जानते हैं जो भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे चुका है तो हमारे साथ शेयर करें. भारतीय सेना में नौकरी कर चुके बॉलीवुड सेलेब्स (Bollywood Celebs Who Served in Indian Army)

ये भी पढ़ें: सुपरफ़ास्ट 'कल्याणी M4' होगा भारतीय सेना का नया हथियार, इसकी ये 10 विशेषताएं भी जान लीजिए