समय बदल रहा है, परिस्थितियां बदल रही हैं और वो सबसे ज़रूरी चीज़ जिसमें बदलाव आया है वह है लोगों की सोच. इसका असर एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में भी पूरी तरह देखने को मिल रहा है. आज के समय में एक एक्ट्रेस अपने पॉवरफ़ुल रोल और बिना किसी हीरो की मदद ख़ुद के दम पर एक मूवी सुपरहिट कराने का जज़्बा रखती है. लेकिन हमेशा से ऐसा नहीं था. बॉलीवुड (Bollywood) के इतिहास में कई ऐसी भी मूवीज बनी हैं, जिसमें फ़ीमेल कैरेक्टर्स को काफ़ी मूर्ख और बददिमाग दिखाया गया है.

यकीन नहीं होता तो एक बार बॉलीवुड फ़िल्मों की इस लिस्ट पर ज़रूर नज़र डाल लीजिए.

taapsee pannu
Source: mid-day

1. जुड़वा 2 (जैकलीन फर्नांडिस)

अगर आपने इस निराश करने वाली फ़िल्म को अब तक नहीं देखा, तो ख़ुद की पीठ थपथपा लीजिए. काफ़ी लकी हैं आप. लेकिन ग़लती से अगर देख़ी है तो आपको पता होगा कि इस मूवी में प्रेम और राजा नाम के दो जुड़वा भाई होते हैं जिनमें एक-दूसरे की फ़ीलिंग को फ़ील करने की क्षमता होती है. इसमें जैकलीन उर्फ़ अलिश्का प्रेम से प्यार करती है लेकिन उसे फ़िल्म में कई बार ये नहीं पता चल पाता कि वो दोनों भाइयों में से क़िसके साथ इश्क लड़ा रही है.

judwa 2 jacqueline
Source: india

2. ग़जनी (असिन)

इस मूवी में असिन को एक अपने टीनेज में संघर्ष करने वाली मॉडल के रूप में दिखाया गया है. उसे एक अजनबी से प्यार हो जाता है. वो स्टाकर, किलर या पागल कुछ भी हो सकता है, लेकिन इससे क्या फ़र्क पड़ता है? वो व्यक्ति संजय सिंघानिया नाम का एक फ़ेमस बिजनेसमैन होता है जिसका नाम शायद कई बार मीडिया में आ चुका होगा. लेकिन कल्पना को उस पर ज़रा भी शक नहीं होता है. वो उसके लिए अपनी गाड़ी तक बेच देती है. मतलब, मियां थोड़ा सा दिमाग तो लगाया जा सकता था.

ghazani
Source: sify

ये भी पढ़ें: मोहब्बतें से लेकर अग्निपथ तक बॉलीवुड की ये 15 फ़िल्में, हॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फ़िल्मों की कॉपी थीं

3. कभी ख़ुशी कभी गम (जया बच्चन)

फ़िल्म में जया को एक ऐसी मां की तरह दर्शाया गया है जो अपने पति की ग़लत हरकतों पर भी म्यूट रहती है. यहां तक जब उसका हसबैंड अपने बेटे को लव मैरिज करने के चलते घर से बेदखल कर देता है. तब भी जया के कैरेक्टर नंदिनी के मुंह से एक शब्द नहीं टपकता. वो आंख में टेसू लिए पूरी ज़िंदगी अपने लाडले बेटे के घर वापस आने का इंतज़ार करती रहती है लेकिन एक बार अपने पति के फ़ैसले पर सवाल दागने की हिमाकत नहीं करती.

kabhie khushi kabhi gham
Source: scrolldroll

4. रब ने बना दी जोड़ी (अनुष्का शर्मा)

फ़िल्म की स्टोरी में अनुष्का शर्मा यानी तानी अपने पति सूरी के साथ शादी में ख़ुश नहीं होती है. इसलिए वो बिना मूछों वाले अपने ही पति सूरी से एक्स्ट्रा मैरिटल अफ़ेयर चलाती है. ये तो गज़ब हो गया, मतलब तानी इस लेवल की मूर्ख होती है कि वो मात्र एक मूंछ के बिना अपने पार्टनर को पहचानने में नाकामयाब रहती है. 

rab ne bana di jodi
Source: amazon

5. अंजाना अंजानी (प्रियंका चोपड़ा)

प्रियंका चोपड़ा के कैरेक्टर कियारा ने इस फ़िल्म में मूर्खता को फ़िर से परिभाषित किया है. कहानी के मुताबिक, कियारा को कई सालों तक एक लड़के को डेट करने के बाद ये पता चलता है कि वो उसे धोखा दे रहा है. वो टूटे हुए दिल के साथ आत्महत्या करने की कोशिश करती है. लेकिन ऐन मौके पर उसकी मुलाकात सुसाइड करने जा रहे एक और लड़के से होती है. इसके बाद अपनी ज़िंदगी की आखिरी इच्छा पूरी करने के लिए दोनों रोड ट्रिप पर निकल पड़ते हैं. भई वाह, कियारा के दिमागबंद फ़ैसले लेने की तो लाइन लगी पड़ी है.

anjana anjani
Source: janubaba

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक, इन 10 स्टार्स पर लग चुके हैं धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप

6. कबीर सिंह (कियारा आडवाणी) 

भारत की सबसे कठिन परीक्षा में से एक MBBS को पास करने के बाद भी, दुख की बात है कि कियारा आडवाणी यानी प्रीति के कैरेक्टर को प्यार के मामले में एक इडियट के रूप में दिखाया गया  है. फ़िल्म में उसका बॉयफ्रेंड कबीर उसे बिना परमीशन के किस करता है.

kabir singh
Source: tribune

इसके बावजूद प्रीति को इस टॉक्सिक कैरेक्टर से प्यार हो जाता है जिसको अपनी गर्लफ्रेंड की सहमति की इत्तू सी भी परवाह नहीं है. यही नहीं कबीर फ़िल्म में प्रीति को थप्पड़ भी जड़ देता है. लेकिन प्रीति एक अबला नारी की तरह सब सहती रहती है.

kiara advani
Source: thenews

डियर बॉलीवुड! कृपया फ़ीमेल कैरेक्टर्स के बारे में लिखते समय थोड़ी अक्ल का इस्तेमाल करना न भूलें.