सिनेमा को समाज का आइना कहा जाता है. अगर आपको किसी देश और उसके कल्चर के बारे में जानना है तो सिनेमा से अच्छा ज़रिया नहीं हो सकता. बॉलीवुड में भी समाज को आइना दिखती फ़िल्में बनती रहती हैं. ऐसे में छात्र राजनीति जैसा विषय भी बॉलीवुड से अछूता नहीं रहा. बॉलीवुड में कमाल की फ़िल्में बनी हैं तो छात्र आंदोलन और राजनीति या स्टूडेंट एक्टिविज़्म को दिखाती हैं. 

1. Rang De Basanti  

फ़िल्म की कहानी में कुछ दोस्तों की कहानी दिखाई गयी है. उनके एक फ्लाइट लेफ्टिनेंट दोस्त की एक MIG 21 की दुर्घटना में मौत हो जाती है. इसके बाद बाकी दोस्त राजनीतिक रूप से जागरूक होते है. वो फैले भ्रष्टाचार का पता लगाते हैं और उससे लड़ने के लिए उचित क़दम भी उठाते हैं. फ़िल्म के किरदार भारत के आज़ादी में अपना योगदान देने वाले महान क्रांतिकारियों भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव और चादशेखर आज़ाद से प्रेरणा लेते हैं. फ़िल्म बहुत ख़ूबसूरती से आज़ादी के पहले के भारत और बाद के भारत को दिखाती है. 

2. Gulaal  

डायरेक्टर अनुराग कश्यप की फ़िल्म गुलाल के के मेनन, अभिमन्यु सिंह, दीपक डोबरियाल, और पीयूष मिश्रा जैसे बेहतरीन एक्टर्स से भरी हुई है. राजस्थान की कहानी कहने वाली फ़िल्म छात्र और अलगाववादी राजनीति के इर्द-गिर्द घूमती है. स्टूडेंट पॉलिटिक्स देश और दुनिया में क्या-क्या बदल सकती है, इस फ़िल्म में बड़े अच्छे से दिखाया गया है. इस फ़िल्म को आज भी दर्शकों से बहुत प्यार मिलता है.

3. Haasil

2003 की ये फ़िल्म इलाहबाद यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट पॉलिटिक्स दिखाती है. फ़िल्म को तिग्मांशु धूलिया ने डायरेक्ट किया है. फ़िल्म में लीजेंड इरफ़ान ख़ान, जिम्मी शेरगिल, आशुतोष राणा जैसे मंझे हुए कलाकार हैं. इरफ़ान ख़ान को पहला बड़ा ब्रेक-थ्रू इसी फ़िल्म से मिला था. फ़िल्म के रणविजय और गौरीशंकर जैसे किरदार आपके दिमाग़ में कई दिनों तक रहेंगे. फ़िल्म YouTube पर अवेलबल है.

4. Aarakshan

फ़िल्म का टाइटल ही बता देता है फ़िल्म में किसकी कहानी दिखाई गयी होगी. ये फ़िल्म 'आरक्षण' के मुद्दे पर बनी है. फ़िल्म में अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण और सैफ़ अली ख़ान जैसे कलाकार हैं. 

5. Hazaaron Khwaishein Aisi

2003 में आयी ये फ़िल्म 3 किरदारों की कहानी दिखाती है. फ़िल्म में के के मेनन, शाइनी आहूजा और चित्रांगदा सिंह हैं. समाज के तीन अलग-अलग हिस्सों से आये ये लोग कैसे कॉलेज में फ़ैली राजनीती में फिट होने की कोशिश करते हैं और कैसे उनका जीवन बदलता है, इस बात को इस फ़िल्म में दिखाया गया है.

6. Raanjhanaa

2013 में आयी फ़िल्म रांझणा को दर्शकों ने ख़ूब प्यार दिया था. धनुष, सोनम कपूर, अभय देयोल, स्वरा भास्कर, मोहम्मद ज़ीशान अय्यूब जैसे कलाकार थे. इस फ़िल्म में दिल्ली की स्टूडेंट पॉलिटिक्स दिखाई गयी है. 

आपने इनमें से कितनी फ़िल्में देखी हैं और कौन सी देखने का प्लान बना रहे है?